Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

नौजवानों को नशे के दलदल से निकालने में सहायक साबित हो रहे हैं ओट सैंटर

पंजाब सरकार की नशे के खिलाफ मुहिम में एकजुटता जरुरी : ईशा कालिया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 30 Jan 2019

पंजाब सरकार की ओर से खोले गए ओट सैंटर नौजवानों को नशे के दलदल से निकालने में सहायक साबित हो रहे हैं। ओट सैंटर में आने वाले मरीज की सबसे पहले कौंसलिंग करके उसकी इच्छा शक्ति को मजबूत करने का प्रयास किया जाता है और उसकी हिस्ट्री लेने के बाद उसका इलाज शुरु किया जाता है। इस संबंधी जानकारी देते हुए श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि जिले में 9 ओट सैंटर चल रहे हैं और इन सैंटरों में नशा करने वाले मरीजों का इलाज किया जा रहा है, ताकि वे आम जिंदगी व्यतीत कर सकें। उन्होंने बताया कि जो भी नशा पीडि़त एक बार नशे से तौबा कर लेता है, वह लगातार दवाई लेने आ रहा है क्योंकि जो दवाई ओट सैंटर रोजाना आ कर खानी पड़ती है। ईशा कालिया ने बताया कि नशा छुड़ाओ केंद्र व पुर्नवास केंद्र में जिला स्तर का ओट सैंटर चल रहा है, जबकि सब-डिविजन अस्पताल में गढ़शंकर, मुकेरियां, दसूहा व कम्यूनिटी हैल्थ सैंटर में टांडा, भूंगा, हाजीपुर, बुड्डाबढ़ व चब्बेवाल में ओट सैंटर चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि नशा कोई रोग नहीं बस एक मन का वहम है, जिसको दृढ़ इरादे के साथ ही छोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कई बार कौंसलिंग के दौरान मरीज ऐसे प्रकटावे करता है, जो उसको इस अंधेरी जिंदगी में जाने के कारण बनते हैं। 

ऐसे मरीजों को हमारी हमदर्दी व ध्यान की ज्यादा जरुरत होती है और वह हमारे हमर्ददाना व्यवहार के बाद इस अंधेरी जिंदगी तो तिलांजलि देकर मुख्य धारा की तरफ आ जाते हैं। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले में चल रहे ओट सैंटरों में करीब 386 मरीज रोजाना आ रहे हैं। इसके अलावा जनवरी तक 964 मरीजों की ओर से रजिस्ट्रेशन करवाई जा चुकी है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की नशे के खिलाफ मुहिम में हर व्यक्ति का योगदान बहुत जरुरी है, क्योंकि एकजुटता के साथ ही समाज को नशा मुक्त बनाया जा सकता है। ओट सैंटर में पिछले 4 महीनों से आ रहे एक 30 वर्षीय नौजवान ने बताया कि वह सदा के लिए नशे की आदत त्याग देगा, क्योंकि अब उसको नशे की तलब नहीं लग रही। उसने बताया कि नशे के कारण उसका परिवार बहुत ही परेशान था, पर अब परिवार के सभी सदस्य उसको पहले से ज्यादा महत्व दे रहे हैं। नशा छुड़ाओ व पुर्नवास केंद्र के नोडर अधिकारी डा. सतपाल गोजरा ने बताया कि ओट सैंटरों में मरीजों की कौंसलिंग करने के उपरांत उनकी इच्छा शक्ति मजबूत की जाती है। उसके बाद जरुरी दवाई दी जा रही है। 

 

Tags: Anti Drug Mission , DC Hoshiarpur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD