Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

एम. वेंकैया नायडू ने दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया

Listen to this article

5 Dariya News

नई दिल्ली , 03 Dec 2018

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर आज उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों संस्थाओं, संगठनों, राज्यों और जिलों आदि को आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर, श्री रामदास आठवले, श्री विजय सापंला सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। कुल 56 व्यक्तियों और 16 संस्थाओं को इस अवसर पर पुरस्कृत किया गया। उपराष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि पुरस्कार प्रदान किया जाना एक बेहद अर्थपूर्ण और पवित्र काम है क्योंकि भारत “केयर और शेयर” के अपने दर्शन के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य बनता है कि हम शारीरिक रूप से अशक्त अपने भाई-बहनों की देखरेख करें। उपराष्ट्रपति ने कहा कि दिव्यांग जनों का कौशल विकास बेहद जरूरी है। 

इस दिशा में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय सराहनीय काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि पुरस्कार प्राप्त करने वाले लोग दूसरों के लिए एक उदाहरण हैं। श्री नायडू ने कहा कि दिव्यांगजनों को सहानुभूति नहीं बल्कि संवेदना की जरूर है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिव्यांगजन में एक प्रतिभा निहित है जिसे बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने इस अवसर पर पुरस्कार प्राप्त करने वालों को बधाई दी थावर चन्द गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए सभी लोगों को मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में भारत सरकार ने दिव्यांगजनों के लिए कई पहल की हैं। इसके लिए 7500 से ज्यादा शिविर लगाए गए जिससे 12 लाख से ज्यादा दिव्यांगजन लाभान्वित हुए। सरकारी नौकरियों में दिव्यांगजनों के लिए आरक्षण 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है। इस वर्ष 14 श्रेणियों में 72 पुरस्कार प्रदान किए गए।

 

Tags: Venkaiah Naidu , Thaawar Chand Gehlot , Ramdas Athawale , Krishanpal Gurjar , Vijay Sampla

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD