Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

देश में राष्ट्रीय सुरक्षा नीति की सख़्त ज़रूरत : एन.एन. वोहरा

दहशतगर्दी की तरह राज्य में से हो नशों का ख़ात्मा : सुखजिन्दर सिंह रंधावा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 01 Nov 2018

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने कहा कि देश को एक दिशा में ले जाने के लिए केंद्र की तरफ से राज्यों की सलाह से राष्ट्रीय सुरक्षा नीति बनाई जानी चाहिए। इसके साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सम्बन्धी सरकार की तरफ से विशेष राष्ट्रीय सुरक्षा प्रशासनिक सेवाओं का भी गठन करना चाहिए। यह विचार उन्होंने पंजाब पुलिस के मानव संसाधन विकास विंग द्वारा आई.एस.बी., एस.ए.एस. नगर में राष्ट्रीय सुरक्षा सम्बन्धी करवाए पहले के.पी.एस.गिल्ल यादगारी लैक्चर सम्बन्धी करवाए समागम में बतौर मुख्य मेहमान शिरकत करते हुए प्रकट किये। इस मौके पर जेल मंत्री पंजाब, सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने विशेष मेहमान के तौर पर शिरकत की।इस मौके पर वोहरा ने कहा कि पूर्व डी.जी.पी. गिल एक काबिल और बहादुर पुलिस प्रशासक थे, जिन्होंने राज्य से आतंकवाद के ख़ात्मे में ऐतिहासिक भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि देश को पेश गंभीर चुणौतियों के मद्देनजऱ राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रबंधन के लिए देश को एक समर्पित मंत्रालय की ज़रूरत है। उन्होंने सलाह दी कि राष्ट्रीय सुरक्षा की समस्या से निपटने के लिए हर राज्य में विशेष बलों का गठन किया जाना चाहिए और स्पेशल बलों के जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाये क्योंकि गाएँ काटने वाले गुटों द्वारा कानून व्यवस्था को हानि पहुंचाकर सामाजिक तनाव पैदा किया जाता है खुशी से राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने कहा कि कानून का उल्लंघन करके किये जाते प्रदर्शन समाज को बाँटते हैं और इससे देश के संसाधन भी बर्बाद होते हैं। उन्होंने कहा कि अपने आप बने धर्म गुरूओं द्वारा की जाती कानून विरोधी गतिविधियों पर लगातार तीखी नजऱ रखने के साथ-साथ गंभीर आलोचना होनी चाहिए। उन्होंने और कहा कि समाज के भाईचारों के दरमियान पैदा होने वाला तनाव भी राष्ट्रीय सुरक्षा सम्बन्धी मुश्किल बन सकता है।वोहरा ने कहा कि पुलिस पहली 'लाईन आफ डिफेंस होती है और कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए उसकी तरफ से मज़बूत कार्यवाही की जानी लाजि़मी है नहीं तो भविष्य में किसी पड़ाव पर वह समस्या एक बड़ी सुरक्षा समस्या बन सकती है। उन्होंने कहा कि देश में पुलिस, प्रौसीक्युशन और न्यायपालिका में अमलों की कमी है, जोकि कानून व्यवस्था कायम रखने में मुश्किल बनती है। 

उन्होंने कहा कि पुलिस के सभी विंगों के लिए वित्तीय समर्थन कम है और उसमें से भी अधिकतर वेतनों पर ही ख़र्च हो जाता है और प्रशिक्षण और आधुनिकरन पर नहीं होता। उन्होंने कहा कि हर स्तर पर राजनैतिक प्रभाव के कारण पुलिस का हौसला और कार्यकुशलता घटती है।वोहरा ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को हमेशा ही क्षति पहुंचाने की कोशिश की जाती रहेगी। उन्होंने कहा कि देश की अहम जानकारी सम्बन्धी ढांचो की सुरक्षा बारे सचेत होने की सख़्त ज़रूरत हे। उन्होंने कहा कि साईबर और सूचना तकनीक के युग में दहश्तगर्द दूर बैठकर फंड इक्कठे करने के साथ-साथ दहशती कार्यवाहियों को भी अंजाम दे सकते हैं।इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए जेल मंत्री पंजाब, सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने कहा कि पंजाब पुलिस ने राज्य में से आतंकवाद के ख़ात्मे में सबसे अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि के.पी.एस. गिल ने आगे हो कर पुलिस का नेतृत्व किया जिससे अमन और देश की एकता और अखंडता को कायम रखा जा सके। उन्होंने आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन में निजी तौर पर नेतृत्व किया था। पंजाब पुलिस की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस राज्य में से नशे और नशा तस्करों का उसी तरह सफाया करे जैसे दहशतगर्दी का ख़ात्मा किया था। उन्होंने कहा कि ऐसे सैमीनार हर जिले में करवाए जाने चाहिएं जिससे लोगों को अमन कायम करने के लिए पंजाब पुलिस की तरफ से निभाई भूमिका का पता चल सके।सवाल-जवाब के सैशन के दौरान डी.जी.पी. पंजाब सुरेश अरोड़ा ने पाकिस्तान और दूसरे देशों के गुटों द्वारा पंजाब की अंदरूनी सुरक्षा को हानि पहुंचाने के लिए दहशतगर्दों को दिए जाते समर्थन का मुद्दा उठाया। पूर्व मंत्री लक्ष्मी कांता चावला ने पुलिस मुलाजिमों को नौकरी के शुरुआती दौर में कम वेतन देने पर चिंता व्यक्त की। पूर्व गृह मंत्री पंजाब बृज भुपिन्दर सिंह लाली ने ड्रोनों के खतरे और आतंकवाद के दौरान पंजाब की तरफ से लिया कजऱ् केंद्र द्वारा माफ न किये जाने बारे बातचीत की।समागम के अंत में डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा ने एन.एन. वोहरा, सुखजिन्दर सिंह रंधावा और के.पी.एस.गिल के पारिवारिक सदस्यों का विशेष तौर पर धन्यवाद किया। उन्होंने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों द्वारा इस समागम में शिरकत करने की भी प्रशंसा की।

 

Tags: NN Vohra , Sukhjinder Singh Randhawa

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD