Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

जय राम ठाकुर ने आरम्भ की तीन महत्वकांक्षी योजनाएं

प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को आयोजित किया जाएगा जनमंच, 33,600 महिलाओं को इस वर्ष उपलब्ध करवाए जाएंगे गैस कनेक्शन

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शिमला , 26 May 2018

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां प्रदेश के विकास एवं कल्याण के लिए महत्वकांक्षी योजनाओं का शुभारम्भ किया। ‘जनमंच’ योजना से लोगों की समस्याओं का प्रभावी ढंग से निपटारा तथा ‘मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना’ का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को स्वरोज़गार के लिए सहायता उपलब्ध करवाना है और ‘हिमाचल गृहणी सुविधा योजना’ के तहत भारत सरकार द्वारा आरम्भ की गई ‘उज्जवला योजना’ के अन्तर्गत लाभान्वित न हो सकी महिलाओं को रसोई गैस सिलेण्डर की प्रतिभूति तथा गैस चुल्हा उपलब्ध करवा कर उनका सुदृढ़ीकरण एवं पर्यावरण सरक्षण सुनिश्चित बनाना है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि यह सभी योजनाएं आज केन्द्र सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर आरम्भ की गई इन सभी योजनाओं से प्रदेश के लोगों के जीवन में उल्लेखनीय परिवर्तन आएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने अन्य राष्ट्रों के बीच देश का विशेष स्थान सुनिश्चित बनाया है। उन्होंने कहा कि देश के लोगों ने श्री मोदी तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को पूर्ण सहयोग दिया है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि जनमंच योजना से लोक शिकायतों के निवारण में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से न केवल लोगों के लिए आरम्भ की गई कल्याणकारी योजनाएं समय पर सुनिश्चित होगी बल्कि इससे वांछित परिणाम प्राप्त होने भी सुनिश्चित होंगे। उन्होंने कहा कि जनमंच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार आयोजित किए जाएंगे और यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि इनका गठन निर्वाचन क्षेत्र के दूरदराज क्षेत्रों में किया जाए ताकि दूरदराज क्षेत्रों के लोगों की शिकायतों का निवारण उनके घर के नजदीक सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि ‘जनमंच’ प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मंत्रियों व सरकार के चुने हुए प्रतिनिधियों को प्रत्येक विभाग के अधिकारियों के साथ बैठकों में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित बनानी होगी। 

श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना प्रदेश के युवाओं को स्वरोज़गार के अवसर उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को मशीनरी खरीदने के लिए 25 प्रतिशत उपदान प्रदान किया जाएगा और 40 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए यह उपदान राशि 30 प्रतिशत होगी। इसके अतिरिक्त, तीन वर्षों के लिए 5 प्रतिशत ब्याज उपुदान भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल गृहणी सुविधा योजना का उद्देश्य महिलाओं का सुदृढ़ीकरण व पर्यावरण संरक्षण है। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे और यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि उज्जवला योजना के अन्तर्गत लाभान्वित न होने वाले सभी परिवारों को गैस कनेक्शन सुनिश्चित बनाए जाएगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत रसोई गैस सिलेण्डर व गैस चुल्हा खरीदने के लिए 3500 रुपये का पैकेज प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बन जाएगा जहां प्रत्येक घर की रसोई धुआं रहित होगी। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए प्रभावी ढंग से प्रचार सुनिश्चित बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न भागों के लोगों से उनकी समस्याओं के निपटान बारे वार्तालाप किया। उन्होंने इस अवसर पर जनमंच योजना की दिशा-निर्देर्शिका जारी की। उन्हांने मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की दिशा-निर्देशिका का भी विमोचन किया। उन्होंने लाभार्थियों को हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन के दस्तावेज भी प्रदान किए। 

पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार न केवल अपने वायदों को पूरा कर रही है बल्कि प्रदेश के लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाएं आरम्भ कर उससे उनका प्रभावी क्रियान्वयन कर लोगों को लाभान्वित कर रही है। उन्होंने प्रदेश के लोगों के लिए 30 नई योजनाएं आरम्भ करने के लिए प्रदेश सरकार की सराहना की। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने कहा कि हिमाचल गृहणी सुविधा योजना एक नवीन योजना है, इससे राज्य की महिलाओं का सुदृढ़ीरकरण तथा पर्यावरण संरक्षण सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान योजना के अन्तर्गत प्रदेश की 33,600 महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विभाग ने प्रदेश के लोगों को लाभान्वित करने के लिए एक ऐप भी आरम्भ किया है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री विरेन्द्र कवंर ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार समाज के सभी वर्गो के कल्याण के लिए वचनबद्ध है और गत चार वर्षो के दौरान समाज के प्रत्येक वर्ग व देश के प्रत्येक क्षेत्र के विकास व कल्याण के लिए अनेक प्रगतिशील योजनाएं आरम्भ की गई। उद्योग मंत्री श्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री को प्रदेश के कल्याण के लिए तीन योजनाएं आरम्भ करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि पांच माह के अल्पकाल में राज्य सरकार ने कुछ ऐतिहासिक निर्णय लिए है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना उद्योग विभाग की प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने वाली सरकार द्वारा वितपोषित सबसे बड़ी योजना है। 

प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष श्री सतपाल सत्ती ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चार वर्ष का कार्यकाल पूरा करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आज प्रदेश के लोगों को लाभान्वित करने के लिए तीन महत्वपूर्ण योजना आरम्भ करना एक सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के पांच माह के कार्यकाल के दौरान सुनिश्चित बनाया है कि राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गई योजनाओं से निर्धन व समाज के कमज़ोर वर्गों के अधिकतम लोग लाभान्वित हो। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ. आर.एन. बत्ता ने जनमंच कार्यक्रम के बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की बजट घोषणा के अनुसार किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान जनमंच कार्यक्रम के दौरान आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि लम्बित शिकायतों का 10 दिन में निपटारा किया जाए। निदेशक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले श्री मदन चौहान ने हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने का कि योजना का उद्देश्य महिलाओं का सुदृढ़ीकरण एवं पर्यावरण संरक्षण है। उन्होंने कहा कि इस योजना से प्रदेश के प्रत्येक घर में रसोई गैस कनेक्शन सुनिश्चित होगा। निदेशक उद्योग श्री राजेश शर्मा ने मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की विभिन्न विशेषताओं के बारे जानकारी दी। उनहोंने कहा कि युवाओं को स्वरोज़गार आरम्भ करने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। शहरी विकास मंत्री श्रीमती सरवीन चौधरी, कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकण्डा, स्वास्थ्य मंत्री श्री विपिन सिंह परमार, वन एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह ठाकुर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल, सांसद श्री विरेन्द्र कश्यप, श्री रामस्वरूप शर्मा तथा अनुराग ठाकुर, विधायकगण, मुख्य सचिव श्री विनीत चौधरी, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकान्त बाल्दी, श्रीमती मनीषा नन्दा श्री बी.के. अग्रवाल तथा राम सुभग सिंह, प्रधान सचिव, सचिव, विभागाध्यक्ष, उपायुक्त एवं प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags: Jai Ram Thakur , Prem Kumar Dhumal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD