Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत मीत हेयर की चुनावी सभाओं में जुटने लगी भारी भीड़ उर्वशी रौतेला-आलिया भट्ट की मुलाक़ात का राज़! महान संगीतकार रविन्द्र जैन के नाम पर ग़ज़ल-शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने का संकल्प किसानों का औजला को समर्थन लुधियाना में मेरी जीत से विश्वासघातियों के खिलाफ पूरे देश को संदेश जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जेल में अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

 

किसानों को विभिन्न फसल पद्धतियों को अपनाने और आधुनिक कृषि तकनीक का उपयोग करने के लिए सुझाया : गुलाम नबी लोन हंजूरा

रामबन में किसान सह प्रदर्शनी मेला का शुभारंभ किया

Listen to this article

Rouf Pampori

Rouf Pampori

5 Dariya News

रामबन , 25 Mar 2018

कृषि मंत्री गुलाम नबी लोन हंजूरा ने आज किसानों को विभिन्न फसलों की कृशि को अपनाने और आधुनिक कृषि तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए कहा क्योंकि इससे उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी।मंत्री रामबन में किसान सह प्रदर्शनी मेला का उद्घाटन करने के बाद किसानों को संबोधित कर रहे थे।विधायक रामबन नीलम लंगेह, महानिदेशक रेशम उत्पादन मीर तारिक अली, जिला विकास आयुक्त रामबन तारिक हुसैन गनी, कृषि निदेशक कृषि जम्मू एच.के. राजदान, एमडी एग्रो राकेश खजुरिया, मुख्य कृषि अधिकारी रामबन के.के. गुप्ता और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।मंत्री ने कहा कि कृषि पद्धति को लाभकारी गतिविधि के रूप में बनाने के लिए विश्वव्यापी स्वीकृत कृषि तकनीक, कृषि मशीनरी और विविध कृषि पद्धति को बढ़ावा देने की सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में, किसानों को कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए इन तकनीकों के दूरगामी लाभों के साथ ही बेहतर रिटर्न के लिए बेहतर बाजार संबंध प्रदान करने के बारे में किसान सह मशीनरी मेले के जरिए परिचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला, ब्लॉक और पंचायत स्तर पर इन योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता शुरू करने से कहा गया है कि किसान नए खेत मशीनरी, संकर बीज, जैविक खेती और बेहतर उत्पादन के लिए अन्य कृषि आदान अपना रहे हैं।

हंजूरा ने कहा कि आधुनिक मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं का लाभ राज्य के सभी जिलों में लाभ किसान समुदाय के लिए स्थापित किया जा रहा है।विभाग को पटरी पर वापस लाने के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए, मंत्री ने कहा कि किसानों के बीच बीज और उर्वरकों का वितरण सुव्यवस्थित हो गया है, जबकि यह सुनिश्चित करने के लिए उचित सावधानी बरती जा रही थी कि राज्य और केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के लाभ ग्रास रूट स्तर पर किसानों तक पहुंच जाएंगे।हंजूरा ने कहा कि किसान सह मशीनरी मेला आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य कृषि की नवीनतम तकनीकों के बारे में हितधारकों को भी अवगत करवाया है, जो कृषि और इसके संबद्ध क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए अनिवार्य हो गया है। उन्होंने कहा कि राज्य की स्थलाकृति कृषि लागत प्रभावी बनाने के लिए विविध फसल पैटर्न, कृषि मशीनरी की शुरूआत की मांग करती है।विभिन्न योजनाओं के लाभ लेने के लिए किसानों को बुलाते हुए, मंत्री ने कहा कि सरकार हर किसानों को नए कृषि आदानों के साथ सुविधा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर कदम उठा रही है।विधायक रामबन, नीलम लंगेह ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में किसान मैला के आयोजन के लिए कृषि मंत्री की प्रशंसा की। उन्होंने कृषि विभाग से किसानों के बीच बीज और कृषि प्रौद्योगिकी के पुस्तिकाएं प्रदान करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि कृषि वैज्ञानिकों का प्रयास 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने में मदद करेगा। ब्लॉक, पंचायत स्तर किसान मेला का आयोजन किया जाना चाहिए। उन्होंने रामबन में आधुनिक मृदा परीक्षण प्रयोगशाला की भी मांग की।इससे पहले, कृषि मंत्री ने कृषि के विभिन्न क्षेत्रों में अपने प्रदर्शन का प्रदर्शन करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित स्टालों का निरीक्षण किया।  मेला में फार्म मशीनरी का भी प्रदर्शन किया गया।किसान मेला के दौरान किसानों ने कृषि वैज्ञानिकों के साथ बातचीत की, जिन्होंने उन्हें वर्तमान तकनीक और योजनाओं के बारे में सुझाव दिया।इस अवसर पर उत्पादकों, किसानों और उद्यमियों सहित कई लोग मौजूद थे।

 

Tags: Ghulam Nabi Lone Hanjura

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD