Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

पंजाब सरकार द्वारा नीली क्रांति के लिए पंजाब मतस्य मेला-2016 आयोजित

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 19 Apr 2016

पंजाब सरकार ने कृषि विविधता अधीन सहायक व्यवसाय के तौर पर मतस्य पालन के व्यवसाय को प्रौत्साहन देने के उद्धेश्य से राज्य में पहली बार राज्य स्तरीय पंजाब मतस्य मेला-2016 गड़वासु, लुधियाना में आयोजित किया है। गुलजार सिंह रणिके कैबिनेट मंत्री पशु पालन, मतस्य पालन, डेयरी विकास तथा अनुसूचित जातियों एवं पिछड़ी श्रेणीयों कल्याण विभाग पंजाब ने यहा जानकारी देते हुये बताया कि यह पंजाब मतस्य मेला-2016 अप्रैल 24 और 25 को मतस्य पालन विभाग द्वारा नेशनल फिशरीज़ डिवेल्पमैंट बोर्ड, हैदराबाद के सहयोग से आयोजित किया गया है। इस मेले के उद्धेश्य को स्पष्ट करते हुये उन्होंने बताया कि पंजाब में मतस्य पालन की अपार संभांवनांए हैं जिस द्वारा किसान मछली पालन के लाभप्रद व्यवसाय को अपनाकर वार्षिक वित्तीय लाभ में आसानी से बढ़ौतरी कर सकते हैं। राज्य के कृषि अर्थचारे में कृषि विविधता की आवश्यकता को पूरा करने की तरफ मतस्य पालन बहुत बड़ा योगदान डालने के  समर्थ है। विशेष तौर पर दक्षिणी पश्चिमी जिलों में सेम की मार तले आये क्षेत्रों में इस व्यवसाय के लिए बड़े स्तर पर काम करने की गुंजाइश है। 

मंत्री ने मेले संबंधी विशेष बातों के संबंध में बताया कि इस मेले में दो दिवसीय तकनीकी सैमीनार रखे गये हैं। इन सैमीनारों में देश के प्रमुख मतस्य पालन वैज्ञानिक मतस्य पालन की आधुनिक तकनीकों और मतस्य फार्म प्रबंधन के तरीकों संबंधी जानकारी देंगे। मतस्य पालन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीनें और अन्य साजो समान बनाने और बेचने के लिए प्रर्दशनियां लगायेंगे तथा मशीनरी/औजार दिखाकर उन संबंधी जानकारी देंगे। राज्य में मतस्य को अधिक से अधिक रोजाना खुराक में शामिल करने के लिए लोगों को प्रेरणा देने के  उद्धेश्य से इस मेले में मछली से विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने वाले विशेषज्ञ स्टॉल लगायेंगे ताकि लोग इनका आनंद ले सकें। मंत्री ने आगे बताया कि इस राज्य स्तरीय मेले में विकासमयी मतस्य पालकों को सम्मान्नित किया जायेगा और इस मतस्य पालक पेशेवर तकनीकों, उपलब्धियों की जानकारी अन्य नये मतस्य पालकों और किसानों के साथ सांझी करेंगे। मंत्रीजी ने कहा कि यह प्रयास राज्य में मतस्य पालन और मछली के व्यापार को उत्साहित करने के लिए यकीनी तौर पर सफल होगा।  ऐसे मेले प्रत्येक वर्ष करवाये जायेंगे। 

इस अवसर पर डॉ. मदनमोहन निदेशक एवं वार्डन फिशरीज़ पंजाब ने बताया कि पंजाब में मतस्य पालन का अर्थचारे और रोजगार के क्षेत्र में काफी योगदान है और इसको और बढ़ाने के लिए प्रयास किये जा रहें हैं। इस समय पंजाब में 38 हजार एकड़ रकबा मतस्य पालन अधीन है जिसमें वार्षिक एक लाख 20 हजार टन मछली पैदा होती है। मतस्य पालन के विकास के लिए पंजाब में ढांचागत सुविधाओं का बेहतर प्रबंध है जिसको और मजबूत किया जा रहा है। इस समय 14 सरकारी मतस्य पूंग फार्म चलाये जा रहें हैं। राज्य में 2347 लाख मतस्य पूंग पैदा की जाती है। राज्य में मतस्य पालन के व्यवसाय को विकसित करने के लिए जिला बठिंडा में रीजनल सैंट्रल इंस्टीच्यूट ऑफ फ्रैश वॉटर एक्वाकल्चर स्थापित करवाया जा रहा है। राज्य के खारे पानी और सेम की मार अधीन आये क्षेत्रों में मतस्य पालन के यूनिट स्थापित करवाने के लिए 90 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है और राज्य के शेष हिस्से में 50 प्रतिशत सब्सिडी से नये मतस्य पालन के यूनिट स्थापित करवाये जा रहें हैं। मतस्य के मंडीकरण को संयोजित करने के लिए राज्य में वातानुकुल मतस्य मंडियां विकसित की जा रही हैं। अमृतसर, लुधियाना और बठिंडा में यह मंडिया स्थापित हो चुकी हैं। 

 

Tags: Gulzar Singh Ranike

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD