Monday, 22 July 2024

 

 

खास खबरें लंगर-भंडारे लगाने वाले तो बहुत हैं, परंतु जरूरत मुफ्त स्वास्थ्य सेवा करने वालों की ज्यादा है : संत बलबीर सीचेवाल पंजाब विश्वविद्यालय और सप्तसिंधु निवेदिता ट्रस्ट द्वारा पंजाबी लेखक और कवि पद्मश्री स्वर्गीय डॉ. सुरजीत पातर की स्मृति में स्मारक कार्यक्रम का आयोजन कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मानवता मंदिर स्कूल की नई ईमारत का किया उद्घाटन शहर के वार्डों की मांग के अनुसार किए जा रहे हैं विकास कार्य : ब्रम शंकर जिम्पा कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मोह्याल सभा को दिया 2 लाख रुपए का चैक समाज में एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करता है राहगीरी : नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सिकंदरपुर डेरे में किया एक पेड़ माँ के नाम अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किया विपक्ष पर कड़ा प्रहार कृषि मंत्री कंवरपाल ने जगाधरी में 52 लाख रुपये के विकास कार्यों का शुभारंभ किया तापसी पन्नू के लिए क्यों खास है अगस्त महीना नगर निकायों में पार्किंग, फुटपाथ तथा शौचालय बनाने पर करें फोक्स: हेमराज बैरवा प्लानिंग के तहत विकास कार्यों के यूसी पोर्टल पर करें अपलोड : हेमराज बैरवा शहीद स्मारक में निरीक्षण को पहुंचे पूर्व मंत्री अनिल विज ने तालियां बजाते हुए स्टैच्यू डिजाइन कर रहे कारीगरों का उत्साह बढ़ाया पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हरियाणा में सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़ रहा है आमजन का विश्वास : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा प्रदेश की समृद्धि व खुशहाली के लिए जनता की समस्याएं दूर होनी जरूरी : महिपाल ढांडा केजरीवाल की हरियाणा को पांच गांरटी, सरकार बनी तो मुफ्त और 24 घंटे मिलेगी बिजली हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में अहम कदम, राज्य में स्थापित होंगे वेस्ट-टू-चारकोल के दो प्लांट मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती राज्य स्तरीय समारोह में लगाई घोषणाओं की झड़ी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन ने राजभवन में की मुलाकात मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हिसार से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

 

कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया

लिफ्टिंग की जिला मोगा में अब कोई समस्या नहीं - डिप्टी कमिश्नर

Kulwant Singh, DC Moga, Deputy Commissioner Moga, Moga
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोगा , 28 Apr 2024

गेहूं खरीद का मौसम जोरों पर है।  जमीनी स्तर पर विभिन्न बाधाओं के बावजूद, जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है कि खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी रहे और किसानों को बाजारों में किसी भी तरह से परेशान न होना पड़े। इस समय जिला मोगा की मंडियों में जहां गेहूं की आवक बढ़ गई है, वहीं खरीद, भुगतान और उठान में भी तेजी आई है।  

किसानों को बाज़ारों से दूर रखा जा रहा है। डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह ने आज मोगा की मुख्य अनाज मंडी सहित कई मंडियों का दौरा किया और बताया कि अब तक जिले की मंडियों में 409558 मीट्रिक टन गेहूं की आवक दर्ज की गई है। जिसमें से 374195 मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है तथा 161879 मीट्रिक टन का उठाव हो चुका है।  

खरीदे गए गेहूं का भुगतान प्रशासन द्वारा 48 घंटे में किया जाना है, लेकिन जिला प्रशासन द्वारा यह भुगतान 24 घंटे से भी कम समय में किया जा रहा है। जिला मोगा में 491.77 करोड़ रुपये के मुकाबले अब तक 652.68 करोड़ रुपये वितरित किये जा चुके हैं। वह कुल भुगतान का यह 132.72 फीसदी है।

उन्होंने उठान (लिफ्टिंग ) को लेकर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सीजन एक साथ तेज होने के कारण मंडियों में उठान की स्थिति पैदा हो गई थी, लेकिन अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। अब प्रतिदिन 30 हजार मीट्रिक टन से अधिक का उठाव हो रहा है, जो पिछले वर्ष के रिकार्ड 27287 मीट्रिक टन से कहीं अधिक है। 

आढ़ती समुदाय द्वारा इस बार सीधे अदानी साइलो में गेहूं नहीं भेजने के बावजूद प्रशासन द्वारा प्रतिदिन 4000 मीट्रिक टन गेहूं पहुंचाया जा रहा है। पिछले सीजन में यह दर 10 हजार मीट्रिक टन से अधिक होती थी लेकिन जिला प्रशासन इस अंतर को खत्म करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

दूसरी ओर, जिला मोगा में केवल 2 रेलवे स्टेशन हैं, जहां से गेहूं स्पेशल द्वारा भेजा जा सकता है। ये विशेष स्पेशल लगातार दिए जा रहे हैं। यहां यह विशेष रूप से बता दें कि आगामी धान रोपाई सीजन को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए खाद की आवक भी शुरू हो गई है। क्योंकि गेहूं की कटाई के बाद उसी समय किसानों की ओर से खाद की मांग शुरू होनी है। 

ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से खाद की रेक लगाई जा रही है। डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह ने किसान भाइयों से अपील की है कि वे पंजाब सरकार पर भरोसा रखें।  इन्हें किसी भी हालत में मंडियों में ख़राब नहीं होने दिया जाएगा। अगले एक-दो दिन में मोगा जिले में लिफ्टिंग 100 फीसदी तक पहुंच जाएगी। 

जिला मोगा की मंडियों में 6.94 लाख मीट्रिक टन गेहूं आने की संभावना है। अब तक 61 फीसदी से ज्यादा आ चुका है। उन्होंने किसानों को बधाई दी कि इस वर्ष पैदावार पिछले वर्षों की तुलना में अधिक है। साथ ही अनाज की गुणवत्ता भी अच्छी हुई है। इस मौके पर उन्होंने किसानों, आढ़ती और मजदूरों से बातचीत भी की।

 

Tags: Kulwant Singh , DC Moga , Deputy Commissioner Moga , Moga

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD