Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

मैडीकल अफ़सर भर्ती घोटाला; स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस को कसूरवार उम्मीदवारों के खि़लाफ़ कार्यवाही करने के लिए कहा

Vigilance Bureau, Crime News Punjab, Punjab Police, Police, Crime News, Patiala  Police, Patiala
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पटियाला , 05 Feb 2024

पंजाब पब्लिक सर्विस कमीशन (पी. पी. एस. सी.) द्वारा 2008-09 के दौरान मैडीकल अफसरों (एम. ओ.) की भर्ती में किये घोटाले की जांच के दौरान पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने हाई कोर्ट द्वारा गठित विशेष जांच टीम (सिट) द्वारा की सिफ़ारिश अनुसार राज्य सरकार को पुलिस विभाग के द्वारा ऐसे कसूरवार उम्मीदवारों के खि़लाफ़ कार्यवाही को अंजाम देने के लिए कहा है। इसके बाद 19 दिसंबर, 2023 को, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के सचिव ने पुलिस को इस संबंधी ज़रुरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। 

इस दौरान, विजीलैंस ने अपने पटियाला रेंज थाने में दो केस पहले ही दर्ज किये हुए हैं जिनकी आगे जांच सक्रियता से जारी है। यह जानकारी देते हुये राज्य विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि इस घोटाले की जांच के लिए हाई कोर्ट द्वारा गठित विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने मैडीकल क्षेत्र में बतौर समाज सेवक काम करने के फ़र्ज़ी सर्टिफिकेट पेश करने वाले दोषी उम्मीदवारों के खि़लाफ़ आइपीसी की धारा 120-बी, 420, 468 और 471 के अंतर्गत केस दर्ज करने की सिफ़ारिश की थी। 

विजीलैंस ने 15 दिसंबर, 2023 को राज्य सरकार को ऐसे मैडीकल अफसरों के खि़लाफ़ पुलिस विभाग के द्वारा केस दर्ज कराने के लिए कहा था। इस सम्बन्धी और विवरण देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब सरकार से 14 दिसंबर, 2023 को प्राप्त हुए निर्देशों की पालना करते हुये विजीलैंस ब्यूरो ने उक्त भर्ती घोटाले से सम्बन्धित दो केस दर्ज किये हैं। इस सम्बन्ध में एम. ओज की चयन प्रक्रिया के दौरान साजिश रचने और पेशवराना अनियमितताएं करने वाले पीपीएससी के समकालीन सदस्यों के खि़लाफ़ एफआईआर नंबर 45 तारीख़ 18 दिसंबर, 2023 को विजीलैंस ब्यूरो के पुलिस थाना, पटियाला रेंज में भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 13(1) (2) और आइपीसी की धाराओं 409 और 120 बी के अंतर्गत दर्ज की गई है।

इसके इलावा, एक अन्य एफआईआर नंबर 46 तारीख़ 18 दिसंबर, 2023 को विजीलैंस ब्यूरो के पुलिस थाना पटियाला रेंज में पीपीएससी के समकालीन मैंबर डा. सतवंत सिंह मोही के खि़लाफ़ आमदन से अधिक जायदाद रखने के दोष अधीन भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 13(1) (ए) और 13(2) के अंतर्गत भी दर्ज की गई है। प्रवक्ता ने खुलासा किया कि सीनियर सुपरडैंट आफ पुलिस, विजीलैंस ब्यूरो, रेंज पटियाला की निगरानी वाली एस. आई. टी, दोनों मामलों की सक्रियता से आगे जांच कर रही है। 

एफआईआर नंबर 45/2023 में डाः सतवंत सिंह मोही को 19 दिसंबर, 2023 को विजीलैंस ब्यूरो द्वारा गिरफ़्तार कर लिया था। इस केस के तीन अन्य दोषियों डी. एस. माहल, रविन्द्र कौर और अनिल सरीन को हाईकोर्ट ने गिरफ़्तारी से अंतरिम सुरक्षा देते हुये विजीलैंस जांच में शामिल होने के निर्देश दिए हैं। निष्कर्ष के तौर पर उक्त सभी मुलजिम जांच में शामिल हो चुके हैं।

 

Tags: Vigilance Bureau , Crime News Punjab , Punjab Police , Police , Crime News , Patiala Police , Patiala

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD