Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ देश ने मन बना लिया है कि मोदी को ही लाना है : जयराम ठाकुर ‘‘लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है’’- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान परनीत कौर बताए कांग्रेस में मंत्री रहते हुए किसानों के लिए क्या प्रोजैक्ट लेकर आई :एन.के.शर्मा जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान

 

वीबीएसवाई के तहत प्रेरणा पुरी ने सुंदरबनी में कार्यक्रम में भाग लिया, सरकारी योजनाओं को 100 प्रतिषत संतृप्त करने पर जोर दिया

Prerna Puri, Rajouri, DDC Rajouri, District Development Commissioner Rajouri, Om Prakash Bhagat, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, District Administration Rajouri,Viksit Bharat Sankalp Yatra, VBSY, Information Education and Communication, Meri Kahani Meri Zubani
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

राजौरी , 16 Jan 2024

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की आयुक्त सचिव प्रेरणा पुरी ने सुंदरबनी ब्लॉक में चल रही “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ के हिस्से के रूप में कई गतिविधियों में भाग लेने के अलावा एक भव्य जनपहंच कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर राजौरी के उपायुक्त ओम प्रकाश भगत के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। आयुक्त सचिव ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी के प्रसार, जागरूकता को बढ़ावा देने और लाभार्थियों के साथ सीधे संपर्क स्थापित करने के माध्यम से आम जनता को सशक्त बनाने में इस पहल के महत्व पर जोर दिया। 

उन्होंने कहा, “सभी को सरकार के कल्याण और विकास कार्यक्रमों के दायरे में लाना इस जन अनुकूल पहल का प्रमुख उद्देश्य है और हम सभी को इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु सामूहिक रूप से काम करने की जरूरत है।“प्रेरणा पुरी ने सभी योजनाओं की व्यापक कवरेज हासिल करने और जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने में मोबाइल वीबीएसवाई वैन की भूमिका पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने कहा कि यह सक्रिय दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करने के प्रति प्रशासन के समर्पण को दर्शाता है कि कोई भी पात्र व्यक्ति परिवर्तनकारी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी से वंचित न रहे। उन्होंने प्रत्येक लाभार्थी तक सरकार की पहुंच की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए अधिकारियों को सभी लाभार्थी उन्मुख सरकारी योजनाओं की शत-प्रतिशत संतृप्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी के मुद्दे के बारे में, उन्होंने जनता को आष्वासन दिया कि सरकार मार्च 2024 तक इस चिंता को दूर करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रही है। उन्होंने सरकार की विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार सार्वजनिक सेवा वितरण की सुविधा और घर बैठे सरकारी सेवाओं तक पहुँचने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन-14471 शुरू करने जैसे डिजिटल हस्तक्षेप हेतु कई उपायों पर विचार कर रही है।

सरकारी विभागों द्वारा दी जा रही ऑनलाइन सेवाओं के बारे में जनता को शिक्षित करने के महत्व को पहचानते हुए, उन्होंने अधिकारियों को ऐसी सेवाओं की उपलब्धता और लाभों के बारे में जनता को सूचित करने का निर्देश दिया। आयुक्त सचिव ने वीबीएसवाई वैन की गतिविधियों की निगरानी की, जो केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। वैन ने सरकारी पहलों के बारे में समझ बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री के भाषणों के वीडियो, लाभार्थियों के प्रशंसापत्र और सूचनात्मक क्लिप प्रदर्शित किए।

कार्यक्रम के दौरान जिन प्रमुख योजनाओं पर प्रकाश डाला गया उनमें पीएम स्वनिधि, पीएम विष्वकर्मा योजना, पीएम मुद्रा योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, स्टार्ट-अप इंडिया/स्टैंड-अप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना (शहरी), एसबीएम (शहरी), पीएम ई बस, सेवा, अमृत, पीएम भारतीय जन औषधि परियोजना,, सौभाग्य योजना, डिजिटल भुगतान अवसंरचना, खेलो इंडिया, आरसीएस उड़ान, वंदे भारत ट्रेनें, अमृत भारत स्टेशन योजना और ग्रामीण क्षेत्र की योजनाएं षामिल हैं।

बाद में, प्रेरणा पुरी ने कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का दौरा किया, जिसमें उनकी संबंधित योजनाओं पर प्रकाश डाला गया और आर्थिक विकास और जन कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई पहलों की एक दृश्य प्रस्तुति प्रदान की गई। सुंदरबनी ब्लॉक के कार्यक्रम में जिले के भीतर सांस्कृतिक विविधता और कलात्मक प्रतिभाओं का प्रदर्शन करने वाला एक जीवंत सांस्कृतिक उपहार भी देखा गया। इसके अलावा, प्रतिभागियों ने समावेशी विकास और राष्ट्र निर्माण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए विकसित भारत की शपथ ली।

इस बीच, विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों ने “मेरी कहानी मेरी जुबानी“ पहल के तहत अपने जीवन पर इन पहलों के वास्तविक प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए अपने प्रत्यक्ष अनुभव साझा किए। शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा तक बेहतर पहुंच से लेकर आजीविका सहायता तक, लाभार्थियों ने सकारात्मक परिवर्तन और सशक्तिकरण की कहानियां बताईं। आयोजन के दौरान, जन प्रतिनिधियों ने समुदाय की बहुमुखी जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से विविध सरकारी पहलों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के अलावा, जन कल्याण के लिए बनाई गई सरकारी योजनाओं का अनुमान लगाया।

कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न मुद्दे और चिंताएं उठाई गईं, जिनमें अन्य बातों के साथ-साथ सैर मकरी और भवानी सहित सीमावर्ती पंचायतों में नेटवर्क की समस्या, नौशेरा से झंगेर सड़क का चैड़ीकरण, अतिरिक्त सीमा बंकर, भवानी हायर सेकेंडरी स्कूल के पास एक ओवरहेड ब्रिज और अन्य शामिल थे।राजौरी के उपायुक्त ओम प्रकाश भगत ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के हिस्से के रूप में जिले में की जा रही कई गतिविधियों के बारे में बताया। 

उन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओं और पहलों को प्रभावी ढंग से लागू करने में जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। इस कार्यक्रम में डीडीसी सदस्य सुंदरबनी, डीएफओ नौशेरा, एडीसी नौशेरा, सीपीओ, एसई हाइड्रोलिक्स, सीएएचओ, डीएसएचओ, सीएमओ, डीपीओ, डीएमओ, कार्यकारी अभियंता जल शक्ति और कार्यकारी अभियंता पीडीडी राजौरी के अलावा अन्य जिला अधिकारी और स्थानीय लोग उपस्थित थे।

 

Tags: Prerna Puri , Rajouri , DDC Rajouri , District Development Commissioner Rajouri , Om Prakash Bhagat , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Rajouri , Viksit Bharat Sankalp Yatra , VBSY , Information Education and Communication , Meri Kahani Meri Zubani

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD