Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत मीत हेयर की चुनावी सभाओं में जुटने लगी भारी भीड़ उर्वशी रौतेला-आलिया भट्ट की मुलाक़ात का राज़! महान संगीतकार रविन्द्र जैन के नाम पर ग़ज़ल-शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने का संकल्प किसानों का औजला को समर्थन लुधियाना में मेरी जीत से विश्वासघातियों के खिलाफ पूरे देश को संदेश जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जेल में अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

 

मनदीप कौर ने जम्मू नगर निगम, जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड की समीक्षा बैठक की

Commissioner Secretary Mandeep Kaur
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 11 Jan 2024

आवास और शहरी विकास विभाग की आयुक्त सचिव मनदीप कौर ने जम्मू नगर निगम और जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड में दक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने हेतु आईटीसी पहल सहित प्रमुख पहलों की प्रगति और कार्यान्वयन का आकलन करने हेतु आज जेएमसी के बैठक हॉल में एक व्यापक समीक्षा बैठक की। आयुक्त सचिव ने निर्देश दिया कि जेएमसी और जेएससीएल द्वारा शुरू की गई सभी परियोजनाएं समय सीमा के भीतर पूरी की जानी चाहिए। 

उन्होंने ई-ऑफिस क्षमता के पूर्ण उपयोग के माध्यम से कागज रहित कार्य वातावरण की ओर परिवर्तन के महत्व पर जोर दिया। इस कदम से न केवल नौकरशाही बाधाओं को कम करने की उम्मीद है, बल्कि डेटा सुरक्षा भी बढ़ेगी और विभाग के भीतर तेजी से निर्णय लेने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया जा सकेगा। जम्मू नगर निगम और जम्मू स्मार्ट सिटी के भीतर प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए ऑनलाइन समाधानों के कार्यान्वयन पर महत्वपूर्ण जोर दिया गया।

मनदीप कौर ने काम की दक्षता बढ़ाने, कागजी कार्रवाई को कम करने और अधिक उत्तरदायी नगरपालिका प्रशासन सुनिश्चित करने हेतु प्रौद्योगिकी को अपनाने के महत्व पर जोर दिया।आयुक्त सचिव ने जम्मू नगर निगम और जम्मू स्मार्ट सिटी के लिए वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी राजस्व वृद्धि रणनीतियों को लागू करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

बैठक में राजस्व धाराओं को बढ़ावा देने के लिए नवीन दृष्टिकोणों पर चर्चा की गई, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि नगर निकाय वित्तीय जिम्मेदारी बनाए रखते हुए शहरी विकास की बढ़ती मांगों को पूरा करने हेतु सुसज्जित हैं। आयुक्त सचिव ने व्यवसाय करने में आसानी के हिस्से के रूप में विभिन्न लाइसेंस/एनओसी के लिए वैधता/नवीनीकरण अवधि बढ़ाने पर भी जोर दिया।

स्वच्छता के मुद्दों और कचरा संग्रहण प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने हेतु, यह वांछित है कि 100 प्रतिषत घर-घर से कचरे का संग्रह सुनिश्चित किया जाएगा और जम्मू नगर निगम क्षेत्र के भीतर प्राथमिक संग्रह बिंदुओं को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इस पहल से शहर में समग्र स्वच्छता परिदृश्य में सुधार होगा। आयुक्त सचिव ने जेएमसी और जेएससीएल की प्रमुख परियोजनाओं की समीक्षा की और टाउन हॉल में जेएससीएल के एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का भी दौरा किया। 

आयुक्त सचिव ने जेएमसी और जेएससीएल की प्रमुख परियोजनाओं का ऑनसाइट मूल्यांकन करने की इच्छा जताई।बैठक में आयुक्त जेएमसी, विशेष सचिव एच एंड यूडीडी, निदेशक वित्त, एच एंड यूडीडी, संयुक्त आयुक्त आर एंड ई, एफए/सीएओ, जेएससीएल, संयुक्त आयुक्त कार्य, सीएओ, जेएमसी, एसपीआरटीएन इंजीनियरिंग, पीएचई, कार्यकारी अभियंता तथा गणमान्य षामिल हुए।

समीक्षा बैठक ने विभागीय अधिकारियों को अद्यतन प्रस्तुत करने, चुनौतियों को साझा करने और उपरोक्त पहल से संबंधित समाधान प्रस्तावित करने का अवसर प्रदान किया। यह नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान करने और सतत शहरी विकास को बढ़ावा देने के लिए आवास और शहरी विकास विभाग की प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का भी एक अवसर था।आयुक्त सचिव ने अधिकारियों से सभी हितधारकों को शामिल करते हुए सहयोगात्मक दृष्टिकोण के साथ चुनौतियों और वांछित परिणामों को पूरा करने हेतु उत्साह और समर्पण के साथ काम करने का आग्रह किया।

 

Tags: Mandeep Kaur , Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Jammu Municipal Corporation , Jammu Smart City Limited

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD