Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया मुख्य सचिव अनुराग वर्मा द्वारा खन्ना अनाज मंडी का दौरा, गेहूँ के खरीद प्रबंधों का लिया जायज़ा राजू शूटर फऱार मामला: पंजाब पुलिस ने फऱार गैंगस्टर और उस के 10 गुर्गों को पंजाब और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों से किया गिरफ़्तार गुरजीत सिंह औजला ने दी जालियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि उत्तरी बाइपास के लिए अधिगृहण की गई जमीनों के अवार्ड पास करवाए भगवंत मान सरकारः परनीत कौर जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को नहीं बख्शना : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भगवंत मान ने खडूर साहिब में 'आप' उम्मीदवार के लिए किया प्रचार, पट्टी में एक बड़ी जनसभा को किया संबोधित मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर में उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार, लोगों का उमड़ा जनसैलाब, टीनू को भारी बहुमत से जीताने का दिया भरोसा मुख्यमंत्री भगवंत मान पवित्र शहर अमृतसर के धार्मिक स्थलों पर हुए नतमस्तक डॉ. धर्मवीर गांधी के चुनावी मुहिंम को बल देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पटियाला में हुए एकत्रित हुए राजनेता पंजाब के मुद्दों को कमजोर कर रहे हैं : अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग भाजपा के संकल्प पत्र मोदी की गारंटी का चंडीगढ़ में लोकार्पण वार्ड तीन में भाजपा ने चलाया डोर टू डोर प्रचार अभियान 100 युवाओं ने की भाजपा की सदस्यता ग्रहण माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर

 

केंद्रीय विद्युत मंत्री आर.के. सिंह ने भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु में आईसीईआर भवन का शिलान्यास किया

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन द्वारा अनुमानित 60.74 करोड़ रुपये के वित्त पोषण वाली परियोजनाएं वैज्ञानिक उन्नति में महत्वपूर्ण छलांग है; भवन निर्माण का कार्य मार्च 2026 तक पूरा होगा

Interdisciplinary Centre for Energy Research
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बेंगलुरु , 28 Dec 2023

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने आज बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) में नए अंतःविषय ऊर्जा अनुसंधान केंद्र (आईसीईआर) भवन का शिलान्यास किया। यह आयोजन ऊर्जा अनुसंधान और टिकाऊ प्रौद्योगिकियों के भविष्य को आकार देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अंतःविषय ऊर्जा अनुसंधान केंद्र (आईसीईआर) की अनुसंधान पहल नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के एक स्पेक्ट्रम पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसमें हरित हाइड्रोजन, कार्बन डाई ऑक्साइड, पावर और टर्बाइन, स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकी के लिए शून्य कार्बन उत्सर्जन प्रौद्योगिकी का विकास, हरित ऊर्जा प्रौद्योगिकियों पर अग्रणी अनुसंधान और विकास गतिविधियां, बायोमास से हरित हाइड्रोजन और अन्य जैव ईंधन का उत्पादन, उन्नत बैटरी और ऊर्जा भंडारण प्रणाली तथा टिकाऊ प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।

ज्ञान, जिज्ञासा और सामूहिक प्रयास से प्रेरित अंतःविषय ऊर्जा अनुसंधान केंद्र (आईसीईआर) का यह नया अध्याय, वैज्ञानिक सफलताओं और परिवर्तनकारी बदलाव के केंद्र के रूप में कार्य करता है, जो तकनीकी रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

इस परियोजना को पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) द्वारा अपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहल के तहत सहायता प्रदान की गई है। प्रस्तावित की गई नई इमारत का उद्देश्य वर्तमान में आईसीईआर के पुराने बुनियादी ढांचे को परिवर्तित करना है। नया भवन भूतल पर और ऊपर की तीन मंजिलों तक फैली आधुनिक तथा तकनीकी रूप से उन्नत सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें प्रयोगशालाएं, कक्षाएं, सम्मेलन कक्ष, बैठक के लिए स्थान, एक पुस्तकालय और अभिकलनात्‍मक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन ने इस परियोजना के लिए 60.74 करोड़ रुपये की सहायता को स्वीकृति प्रदान की है। सीपीडब्ल्यूडी द्वारा इसका निर्माण मार्च, 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर कर्नाटक सरकार में ऊर्जा मंत्री श्री के.जे. जॉर्ज, बेंगलुरु लोकसभा केंद्रीय निर्वाचन क्षेत्र से सांसद श्री पी.सी. मोहन, बेंगलुरु लोकसभा दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य श्री तेजस्वी सूर्या, कर्नाटक सरकार में अपर मुख्य सचिव, श्री गौरव गुप्ता, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन के निदेशक (वाणिज्यिक) श्री मनोज शर्मा तथा सीएसआर के कार्यकारी निदेशक पीएफसी श्री अली शाह उपस्थित थे।

 

Tags: Raj Kumar Singh , R.K. Singh , BJP , Bharatiya Janata Party , Bengaluru

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD