Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान परनीत कौर बताए कांग्रेस में मंत्री रहते हुए किसानों के लिए क्या प्रोजैक्ट लेकर आई :एन.के.शर्मा जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण

 

मोगा की तीन महिलाएं ड्रोन पायलट बनीं, महिलाएं अपने क्षेत्र के किसानों के खेतों में छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग करेंगी

डीसी ने भविष्य की जिम्मेदारियों के लिए शुभकामनाएं दीं

DC Moga Kulwant Singh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोगा , 22 Dec 2023

20 महिलाओं का एक समूह नैनो-यूरिया के छिड़काव में लगने वाले समय को कम करने के लिए पंजाब के खेतों में ड्रोन पायलट की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। इफको के माध्यम से केंद्र प्रायोजित योजना के हिस्से के रूप में लाभार्थियों को लगभग 15 लाख रुपये की लागत वाले ड्रोन मुफ्त प्रदान किए जा रहे हैं।

 उनमें से तीन औरतों जिला मोगा से संबंध रखती हैं। 

जो कि हरियाणा के मानेसर में प्रधान मंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र में इफको द्वारा ड्रोन के उपयोग में महारत हासिल करने के बाद मोगा में वापस आ गई हैं।  इन महिलाओं ने आज मोगा के डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह से मुलाकात की और उन्हें किसानों को आधुनिक तकनीकों का अधिकतम लाभ दिलाने के लिए पूरे दिल से काम करने का आश्वासन दिया।

 यह जानकारी देते हुए डीसी ने बताया कि आत्मनिर्भर बनने के लिए महिलाएं अपने क्षेत्र के किसानों के खेतों में ड्रोन से स्प्रे करेंगी और प्रति एकड़ 200 से 250 रुपये तक वसूलेंगी। उपायुक्त ने उन्हें भविष्य की जिम्मेदारियों के लिए शुभकामनाएं दीं।  इस अवसर पर उपस्थित मोगा के रतियां गांव की जसविंदर कौर धालीवाल ने कहा, "मेरे पति और बेटे ने मुझे इस परियोजना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। 

मेरा बेटा इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा कर रहा है और वह इस विचार से उत्साहित था। इससे पहले, मैं एक किसान-उत्पादक संगठन (एफपीओ) से जुड़ी थी। खेती के अलावा, मेरे पति एक आटा चक्की चलाते हैं।'' एक अन्य लाभार्थी, मोगा जिले के घोलिया खुर्द गांव की सर्बजीत कौर गिल ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करके उसे अच्छा लगा। प्रारंभ में, यह कठिन था लेकिन जैसे-जैसे प्रशिक्षण आगे बढ़ता गया, यह दिलचस्प होता गया और अब वे ड्रोन पायलट बनने के लिए बहुत उत्साहित महसूस करते हैं। 

इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा,“हम सभी स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों का उपयोग करते हैं।  ड्रोन का उपयोग सीखना मुश्किल नहीं था"। उन्होंने कहा कि ड्रोन खेतों में उर्वरक और कीटनाशकों के छिड़काव के लिए शारीरिक श्रम को कम करने में मदद करेंगे। किसानों को छिड़काव के लिए अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है और इसमें लगभग पूरा दिन लग जाता है। लेकिन ड्रोन सात मिनट में एक एकड़ की दूरी तय कर सकता है।

गांव कोकरी हेरा जिला मोगा की हरजीत कौर ने कहा कि उनके पति 5 एकड़ जमीन के मालिक हैं और उन्होंने उन्हें इस परियोजना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।  इसके अलावा उन्होंने ड्रोन के संबंध में जानकारी दी कि यह 10 लीटर के टैंक के साथ आता है और इसमें यूरिया और पानी की बर्बादी कम होती है। वह और उनका परिवार नई तरह की तकनीक और नए कृषि उपकरणों का उपयोग करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

अब तक, मैं सिर्फ एक घरेलू महिला थी जो घर के कामों में व्यस्त रहती थी, लेकिन अब एफपीसी के एक हिस्से के रूप में, मैं नई चीजें सीखने की कोशिश कर रही हूं।  टीम में सभी महिलाएं जमीनी स्तर से आती हैं और इस परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त हैं।"महिला लाभार्थियों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए, इफको ने ग्रांट थॉर्नटन भारत से संपर्क किया था, जो पहले से ही लुधियाना, मोगा, बरनाला और रूपनगर जिलों में 27,000 से अधिक महिलाओं के साथ काम कर रहा है।

ग्रांट थॉर्नटन भारत में सार्वजनिक क्षेत्र परामर्श के प्रबंधक मनप्रीत सिंह ने कहा कि उनके कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें कुशल बनाकर और सरकारी योजनाओं के लिए पात्र बनाकर उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थितियों पर सकारात्मक प्रभाव डालना है।  इफको के राज्य विपणन प्रबंधक एचएस सिद्धू ने कहा कि परियोजना के हिस्से के रूप में, देश की 300 महिलाओं को ड्रोन का उपयोग करने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण दिया गया है।

 “शुरुआत के लिए, सहायता समूह के साथ काम करने वाली 20 महिलाओं का चयन किया गया है। इफको ने देश भर में इस्तेमाल के लिए 2,500 ड्रोनों की खरीद का ऑर्डर दिया है, जिनमें से 110 ड्रोन पंजाब के लिए अलग रखे जाएंगे। इन महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन के साथ-साथ ड्रोन भी मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। महिलाओं को 200 दिनों तक ड्रोन का उपयोग करना चाहिए। ड्रोन एक दिन में 20 एकड़ को कवर कर सकता है और कमाया गया पैसा इन महिलाओं को दिया जाएगा।

 

Tags: DC Moga , Kulwant Singh , Deputy Commissioner Moga , Moga

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD