Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान परनीत कौर बताए कांग्रेस में मंत्री रहते हुए किसानों के लिए क्या प्रोजैक्ट लेकर आई :एन.के.शर्मा जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा

 

पंजाब सरकार परंपरागत खेल को जीवित रखने के लिए प्रयत्नशील : बलकार सिंह

कैबिनेट मंत्री ने टांडा के गांव झांवा में आयोजित बैलगाड़ी दौड़ प्रतियोगिता में बतौर मुख्यातिथि की शिरकत

Balkar Singh AAP
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

टांडा/होशियारपुर , 20 Dec 2023

कैबिनेट मंत्री पंजाब बलकार सिंह ने आज टांडा के गांव झांवा में स. महिंदर सिंह खूह वालों की याद में करवाए गई बैलगाड़ी दौड़ की करवाई गई प्रतियोगिता में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान इलाका वासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बैलों की दौड़ प्रतियोगिता एक परंपरागत खेल है और यह परंपरा वर्षों से चली आ रही हैं। 

उन्होंने कहा कि बैलगाड़ी दौड़ एक सांस्कृतिक गतिविधि है और इस दौड़ के माध्यम से किसान अपने बैलों की क्षमता का प्रदर्शन करते हैं। इस दौरान उनके साथ विधायक उड़मुड़ जसवीर सिंह राजा गिल, चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट हरमीत सिंह औलख, एस.डी.एम टांडा व्योम भारद्वाज भी मौजूद थे। इस मौके पर उन्होंने बैल गाड़ी दौड़ प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बैलगाड़ी दौड़ और पंजाब के किसानों के बीच एक अटूट रिश्ता है। उन्होंने कहा कि किसानों का यह रोमांचक खेल जीवित रहना चाहिए क्योंकि ऐसी प्रतियोगिताओं से जहां ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होती है वहीं किए गए प्रयासों से संतुष्टि भी मिलती है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से गोवंश पालने की पुरानी परंपरा को बढ़ावा मिलेगा और युवा पीढ़ी में गोवंश के प्रति लगाव पैदा होगा।

बलकार सिंह ने कहा कि बैलगाड़ी दौड़ आज लगभग विलुप्त होने की कगार पर है क्योंकि अब लगभग खेत में काम करने के लिए बैलों का प्रयोग करने का चलन समाप्त हो गया है और अधिकतर किसान अपने खेती के लिए अब ट्रैक्टर व नए आधुनिक साधनों के माध्यम से खेती कर रहे हैं। ऐसे में लोगों ने अब गाय व अन्य जानवर पालने कम कर दिए हैं। 

हालांकि जो लोग इस प्रतियोगिता के शौकिन है, वे अभी भी बैलों को अपने बच्चों की तरह पालते हैं और विशेष रुप से इस प्रतियोगिता के लिए उन्हें तैयार करते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार भी अपनी ऐसी पुरानी परंपरागत खेल को जीवित रखने के लिए प्रयत्नशील है।

इस मौके पर इंद्रजीत सिंह झावर, कुलवंत सिंह गिल, सर्बजीत सिंह, अमरजीत सिंह, जतिंदर सिंह, सुरजीत सिंह, राजविंदर तलवंडी, बूटा, अमरपाल के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।  

 

Tags: Jai Krishan Rouri , Jai Krishan , Jai Krishan Singh Rouri , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Balkar Singh , Tanda

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD