Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

कल्याणकारी योजनाएं देशवासियों को समृद्ध बना रही हैं : डा. अशोक वाजपेयी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अनाज और उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनैक्शन वितरित किए

Ashok Bajpai, Bharatiya Janata Party, BJP, Hajipur, Talwara, Hoshiarpur, Viksit Bharat Sankalap Yatra, Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojna and Ujjwala connection
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

हाजीपुर/तलवाड़ा (होशियारपुर) , 16 Dec 2023

राज्यसभा सांसद अशोक वाजपेयी ने सभी को भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश तभी समृद्ध होगा जब प्रत्येक नागरिक के जीवनयापन की बेहतरीन स्थिति होगी और ऐसा इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक मिलने से ही संभव है। उन्होंने कहा कि केंद्र की ऐसी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से करोड़ों लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

वह विकसित भारत संकल्प यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव संबोधन में भाग लेने के लिए होशियारपुर जिले के हाजीपुर ब्लॉक के गांव पटियाल में थे। सांसद वाजपेयी ने प्रधानमंत्री का संबोधन  ग्रामीणों सहित सुना। कल्याण यात्रा में एलईडी स्क्रीन से लैस वैन उपलब्ध है, जिनमें देश की प्रगति और प्रधानमंत्री के पहले से रिकॉर्ड किए गए संबोधन सहित जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित छोटी-छोटी फिल्में दिखाई जा रहीं हैं। वैनों  द्वारा विभिन्न योजनाओं पर आधारित सूचना सामग्री भी वितरित की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान योजना आदि पर विस्तार से बताते हुए वाजपेयी ने कहा कि ये सभी राष्ट्रीय योजनाएं भारत के 140 करोड़ नागरिकों के चेहरे पर मुस्कान लाने की क्षमता रखती हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी जन लाभकारी नीतियों से देश 2047 तक विश्व गुरु बन जायेगा।

सांसद ने विशेष रूप से महिलाओं से अपने स्वयं के छोटे उद्यम शुरू करने के लिए विभिन्न वित्तीय योजनाओं को अपनाकर सशक्त बनने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ड्रोन दीदी एक ऐसी ही योजना है जिसके माध्यम से महिलाएं स्वयं सहायता समूह अपनाकर अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए कमाई कर सकती हैं।

उन्होंने कहा कि संसद ने लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और राजनीति में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए  33 प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी महिला आरक्षण विधेयक पारित किया है। वाजपेयी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा एक ऐसी ही पहल है जहां कई विभाग एक स्थान पर एकत्रित होकर अपेक्षित लाभार्थियों को लाभ प्रदान करते हैं और मुफ्त चिकित्सा जांच शिविर भी आयोजित करते हैं।

उन्होंने गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को अनाज तथा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस कनैक्शन भी वितरित किए। इससे पहले, सांसद ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेने के लिए जिले के तलवाड़ा ब्लॉक के बमभोट पट्टी गांव का दौरा किया, जहां उन्होंने लोगों से बातचीत की और जाना कि उन्हें कौन सी योजनाओं के बारे में जानकारी है ? और प्रमुख योजनाओं से उन्हें क्या लाभ मिल रहा है?

उन्होंने इस दौरान ड्रोन से खेतों में छिड़काव हुए भी देखा और महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर ड्रोन दीदी योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया। यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्य किसानों को नैनो उर्वरक छिड़काव के लिए ड्रोन किराए पर देकर कमाई कर सकती हैं। पात्र महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। 

 

Tags: Ashok Bajpai , Bharatiya Janata Party , BJP , Hajipur , Talwara , Hoshiarpur , Viksit Bharat Sankalap Yatra , Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojna and Ujjwala connection

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD