Tuesday, 27 February 2024

 

 

खास खबरें कान्स और टाइम्स स्क्वायर के बाद, सोनिया कोहली की फिल्म 'क़ैद- नो वे आउट' ने मचाई पंजाब में धूम जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने विभाग के प्रमुख प्रोजेक्टों का लिया जायज़ा मिशन समरथ के नतीजे उत्साहजनक: हरजोत सिंह बैंस अमृतसर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के जेई और क्लर्क को विजिलेंस ब्यूरो ने 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा PEC के छात्रों ने IIT जोधपुर में नृत्य का किया बेहतरीन प्रदर्शन इंडस पब्लिक स्कूल में सालाना खेल दिवस का आयोजन किसानों के साथ मजबूती के साथ खड़ी है कांग्रेस: सांसद मनीष तिवारी पठानकोट को विशेष औद्योगिक और व्यापारिक पैकेज देने की संभावना तलाशेंगे : भगवंत सिंह मान व्यापारियों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने का अवसर बनी सरकार-व्यापार मिलनी पठानकोट में उद्योग और पर्यटन को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार की प्रशंसा की पंजाब साईबर क्राइम डिवीजऩ ने साईबर वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंकों को पुलिस के साथ तालमेल करने के लिए नोडल अफ़सर नियुक्त करने के लिए कहा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का सफल आयोजन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लाहौल शरद उत्सव का शुभारम्भ किया 2.42 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन : सुखविंदर सिंह सुक्खू उर्वशी रौतेला ने बनाया विश्व रिकॉर्ड स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए पंजाब सरकार नहीं छोड़ रही कोई कमी : ब्रम शंकर जिम्पा गांव खटकड़ कलां में अयोजित कबड्डी कप में शामिल हुए सांसद मनीष तिवारी सरकारी स्कूल शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्च मानक कर रहे स्थापित : रोहित ठाकुर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी हर क्षेत्र में अव्वल बुटेल ने किए 3 करोड़ की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन एलपीयू के11वें दीक्षांत समारोह में ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व प्रधान मंत्री टोनी एबॉट मुख्य अतिथि रहे नरेंद्र मोदी ने संगरूर में पीजीआईएमईआर के 300 बिस्तरों वाले सैटेलाइट सेंटर को राष्ट्र को समर्पित किया

 

आयुक्त सचिव मंदीप कौर ने पंचायत विकास सूचकांक पर आरडीडी की कार्यशाला की अध्यक्षता की

Mandeep Kaur, Commissioner Secretary Rural Development Department and Panchayati Raj, Srinagar, Jammu, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 05 Dec 2023

ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग ने शिक्षक भवन, गांधी नगर में पंचायत विकास सूचकांक पर एक दिवसीय यूटी स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला का उद्देश्य संबंधित विभागों, क्षेत्रीय पदाधिकारियों और अन्य संबंधित हितधारकों के फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण को बढ़ाना था। इस अवसर पर ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायती राज की आयुक्त सचिव मंदीप कौर मुख्य अतिथि थीं।

सचिव आरडीडी तारिक अहमद जरगर, निदेशक पंचायती राज मोहम्मद मुमताज अली, निदेशक आरडीडी कश्मीर, शब्बीर हुसैन भट्ट, निदेशक ग्रामीण स्वच्छता, चरणदीप सिंह, सीईओ आईडब्ल्यूएमपी, भारत भूषण, अतिरिक्त सचिव आरडीडी, वसीम राजा, संजय भट्ट के अलावा एडीडीसी, एसीडी कार्यशाला के दौरान एसीपी, आरडीडी और लाइन विभागों के अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।

केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय के सलाहकार डॉ. तौकीर खान ने 2024-25 के लिए पंचायत विकास योजना की तैयारी और पीपीपी मोड के माध्यम से पीडीआई की अन्य अवधारणाओं के बारे में जानकारी दी।उप निदेशक, एनआईसी एमओपीआर, बिजेंद्र कुमार सुमन ने पीडीआई पोर्टल के प्रदर्शन पर एक अवलोकन प्रस्तुत किया।एमओपीआर और तकनीकी टीम ने पीडीआई पोर्टल और ईजीएस पोर्टल की हैंडहोलिं्डग पर एक समूह अभ्यास भी किया, इसके अलावा प्रतिभागियों/हितधारकों के संदेह को दूर करने के लिए एक प्रश्न उत्तर सत्र भी आयोजित किया गया।

आयुक्त सचिव ने अपने संबोधन में पीडीआई के माध्यम से साक्ष्य आधारित योजना में लाइन विभागों की भूमिका के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में एसडीजी प्राप्त करने में पीडीआई के महत्व पर मुख्य भाषण दिया।उन्होंने कहा कि पीडीआई में 9 क्षेत्रों में फैले 577 संकेतकों का डेटा शामिल है, जिसे प्रत्येक पंचायत को मासिक आधार पर भरना होता है। जम्मू-कश्मीर में 4291 पंचायतें हैं, इसलिए, यह एक बड़ा और कठोर अभ्यास है और इसे उचित जांच और क्रॉस चेक के बाद मासिक आधार पर किया जाना चाहिए।

मनदीप कौर ने कहा कि तकनीकी सत्र स्थायी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पंचायतों की भविष्य की योजना के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।आयुक्त सचिव ने कहा कि एमओपीआर ऐसी कार्यशालाएं आयोजित करने और यूटी और राज्य स्तर के पदाधिकारियों से फीडबैक रिपोर्ट मांगने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से पूरे पीडीआई कार्य को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने पर जोर दिया।

तारिक जरगर ने कार्यशाला के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी और गणमान्य व्यक्तियों/प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए।योजना, विकास एवं निगरानी विभाग के संयुक्त निदेशक सुनील पंडित ने आकांक्षी पंचायत विकास कार्यक्रम का परिचय दिया।

 

Tags: Mandeep Kaur , Commissioner Secretary Rural Development Department and Panchayati Raj , Srinagar , Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD