Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

उपराज्यपाल ने कुपवाड़ा में सरकार की पहल और विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

समावेशी विकास हेतु सभी विभागों द्वारा ठोस और समन्वित कार्रवाई का आह्वान किया गया

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कुपवाड़ा , 05 Oct 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कुपवाड़ा जिले में सरकार की पहल और विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।उपराज्यपाल ने वरिष्ठ अधिकारियों को सीमावर्ती गांवों का दौरा करने और चुनौतियों और अवसरों के जमीनी आकलन के लिए रात भर वहां रुकने और गांवों को मुख्य धारा में लाने हेतु गतिविधियों, कार्यक्रमों और नवीन उपायों की योजना बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि समावेशी विकास के लिए सभी विभागों द्वारा सम्मिलित एवं समन्वित कार्यवाही सुनिश्चित की जानी चाहिए।

उपराज्यपाल ने सरकारी योजनाओं की संतृप्ति के क्षेत्र-वार प्रदर्शन का मूल्यांकन किया और जिला प्रशासन की शीतकालीन तैयारियों और विभाग-वार कार्य योजना की भी समीक्षा की।उन्होंने अधिकारियों को महिला साक्षरता दर बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाने और यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में शिक्षकों के उचित युक्तिकरण और जनशक्ति के उपयोग का भी निर्देश दिया।

स्वास्थ्य क्षेत्र की समीक्षा करते हुए उपराज्यपाल ने स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में कमियों की पहचान करने और सुधारात्मक उपाय करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि गोल्डन कार्डों की संतृप्ति के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाने चाहिए और जहां भी आवश्यकता हो, चिकित्सा सेवाओं के ऑनलाइन परामर्श का प्रावधान उपलब्ध करवाया जाना चाहिए।

उपराज्यपाल ने मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी को बर्फ हटाने के लिए एसओपी तैयार करने और सर्दियों के दौरान चैबीसों घंटे कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने सड़क रखरखाव और पुलों के सुरक्षा विश्लेषण के बारे में भी जानकारी ली।लोगों की बिजली आपूर्ति जरूरतों को पूरा करने पर जोर देते हुए उपराज्यपाल ने संबंधित अधिकारियों को ट्रांसफार्मर का उचित स्टॉक बनाए रखने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में खराब ट्रांसफार्मरों को क्रमशः 12 एवं 24 घंटे के अन्दर बदला जाये।

बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की स्थिति का जायजा लेते हुए, उपराज्यपाल ने संबंधित अधिकारियों से ट्रांजिट आवास के निष्पादन में तेजी लाते हुए परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने को कहा। उन्होंने जिला अधिकारियों को जिले में समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन के भी निर्देश दिये।उपराज्यपाल ने जल जीवन मिशन के तहत चल रही परियोजनाओं, सड़क संपर्क, पीएम किसान, स्वच्छता अभियान, समृद्ध सीमा योजना, एनसीडी स्क्रीनिंग, जनपहंुच कार्यक्रम, वित्तीय सहायता का विस्तार और विभिन्न विभागों द्वारा वितरण की संतृप्ति की स्थिति का भी मूल्यांकन किया।

बैठक में डीडीसी कुपवाड़ा के अध्यक्ष इरफान सुल्तान पंडितपोरी, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव डॉ. मनदीप भंडारी, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी, सचिव राजस्व डॉ. पीयूष सिंगला, उपायुक्त कुपवाड़ा सुश्री आयुषी सूदन, एचओडी और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD