Saturday, 18 May 2024

 

 

खास खबरें सीएम भगवंत मान ने करतारपुर में किया जालंधर से आप उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए प्रचार, बोले- 1 जून को झाड़ू से करनी है सफाई मुख्यमंत्री भगवंत मान ने होशियारपुर से आप उम्मीदवार डा. राजकुमार चब्बेवाल के लिए किया प्रचार विश्व स्तरीय शिक्षण संस्थान स्थापित होंगे अमृतसर में स्थापित : गुरजीत सिंह औजला शिअद को लगा एक और झटका! होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र में आप को मिली बढ़त राजा वड़िंग ने लुधियाना में चुनाव अभियान के दौरान आर्थिक उत्थान और किसानों के समर्थन का वादा किया मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्गने राज्य नोडल अधिकारियों के साथ निर्वाचन व्यय बैठक की पंजाब की प्रगति के रास्ते में बढ़ती अपराध दर और ड्रग माफिया बड़ा रोड़ा : विजय इंदर सिंगला जनसेवा नहीं, धन सेवा के लिए राजनीति कर रहे राजेंद्र राणा : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू स्वाति मालीवाल प्रकरण में मनीष तिवारी की चुप्पी कांग्रेस के न्याय की खोल रही है पोल-संजय टंडन पंजाब के हितों की रक्षा के लिए भाजपा जरूरी: अरविंद खन्ना गुरजीत औजला ने लोपोके में विशाल जनसमूह को संबोधित किया पंजाब के आतंकवाद पीडि़तों का मुद्दा संसद में उठाऊंगा : डॉ सुभाष शर्मा लोकसभा चुनाव में मेरी जीत का मुख्य आधार बनेगा पटियाला वासियों का भरोसाः परनीत कौर मुख्यमंत्री बताएं कि उनकी सरकार नहरी पटवारियों को यह दिखाने के लिए काल्पनिक एंट्रियां करने को क्यों मजबूर कर रही कि नहर का पानी पंजाब के सभी खेतों में पहुंच रहा हैःशिरोमणी अकाली दल विरासत भी और विकास भी यह हैं मोदी सरकार की गारंटी, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद जन जागरण भाजपा की देन : कंगना रंनौत एक महीने से भी कम समय में किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने अमृतसर में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ की मीटिंग प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की अम्बाला शहर रैली से पहला ही चुनाव लड़ रही बंतो कटारिया के हौसले बुलंद निर्दलीय उम्मीदवार शकील मुहम्मद ने इंडिया अलायंस के उम्मीदवार मनीष तिवारी के समर्थन में नामांकन पत्र वापस लिया हीरामंडी के वीडियो सॉन्ग "मासूम दिल है मेरा" के रिलीज पर ऋचा चड्ढा भावुक होकर बोलीं सात करोड़ का है उर्वशी रौतेला का कान्स कस्टम गाउन

 

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने एसबीएम के तहत गांवों को मॉडल श्रेणी घोषित करने से पहले गुणवत्ता जांच करने की समीक्षा की

Arun Kumar Mehta, Dr. Arun Kumar Mehta, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Chief Secretary Kashmir, Charandeep Singh, Mandeep Kaur
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 11 Aug 2023

स्वतंत्रता दिवस नजदीक आने के अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने उन जिलों की समीक्षा की, जो स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत अपने गांवों को ‘मॉडल श्रेणी‘ घोषित करने में पीछे थे। सरकार योजना के निर्धारित मापदंडों के अनुसार 15 अगस्त तक पूरे यूटी को ओडीएफ़ घोषित करने की इच्छुक है और अब तक 96 प्रतिषत से अधिक की प्रगति दर्ज करने में सफल रही है और शेष गांवों को स्वतंत्रता दिवस से पहले कवर किया जाएगा।

बैठक में आयुक्त सचिव आरडीडी, बारामूला, कुपवाड़ा, किश्तवाड़, रियासी के उपायुक्तों के अलावा निदेशक, ग्रामीण स्वच्छता और विभाग के अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर, डॉ. मेहता ने अधिकारियों को एसबीएम-जी के तहत गांवों को मॉडल श्रेणी व्क्थ़् घोषित करने से पहले ‘गुणवत्ता जांच‘ का अभ्यास करने का निर्देश दिया।

उन्होंने किसी भी गांव को व्क्थ़् श्रेणी घोषित करने के लिए संबंधित ‘प्रभारी अधिकारियों‘ और स्थानीय सरपंचों की सिफारिशें लेने का आह्वान किया। उन्होंने उनसे कहा कि इस घोषणा को करने से पहले इस अभ्यास के लिए अनिवार्य सभी आवश्यक सुविधाएं जैसे कचरे का संग्रह, तरल कचरे का उपचार, पुराने कचरे को हटाना, पृथक्करण शेड की उपलब्धता के अलावा आसपास की दृश्य सफाई की जांच की जानी चाहिए।

मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि स्वच्छता एक दिन का मामला नहीं है, बल्कि लोगों के दृष्टिकोण में स्थायी बदलाव की मांग करता है। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छता की मांग करनी चाहिए और सर्दियों के महीनों में भी प्रयासों में कमी नहीं आनी चाहिए। डॉ. मेहता ने इसे कम समय में पूरा करने के लिए ग्रामीण स्वच्छता विभाग की भूमिका की सराहना की। 

उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा लगता था कि इस कठिन कार्य को इस समय सीमा में हासिल करना मुश्किल है, लेकिन सामूहिक प्रयासों से यह संभव हो पाया है, जो काफी सराहनीय है। उन्होंने उनसे कहा कि इस स्वतंत्रता दिवस पर इन संबंधित पंचायतों में ‘स्वच्छता रैलियां‘ निकालकर लोगों को जागरूक करें और इन रैलियों में युवाओं और महिलाओं को भी शामिल करें।

इस अवसर पर आरडीडी की आयुक्त सचिव मनदीप कौर ने कहा कि विभाग प्रत्येक गांव में इस अभियान को जारी रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि इनमें से प्रत्येक गांव में घरेलू शौचालयों और सोख्ता गड्ढों/कंपोजिट गड्ढों के अलावा प्रतिदिन कचरे का संग्रहण शुरू कर दिया गया है। प्रभावी क्रियान्वयन से प्रत्येक गांव की स्वच्छता अब दूर का सपना नहीं है।

अपनी प्रस्तुति में, निदेशक, ग्रामीण स्वच्छता, चरणदीप सिंह ने बैठक में बताया कि 96 प्रतिषत से अधिक प्रतिशत के साथ जम्मू-कश्मीर वर्तमान में ओडीएफ मॉडल रैंकिंग में देश के शीर्ष तीन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है। उन्होंने बताया कि 6650 गांवों में से 6399 गांवों ने पहले ही मॉडल श्रेणी का दर्जा हासिल कर लिया है और बाकी इस महीने की 15 तारीख से पहले यह दर्जा हासिल कर लेंगे।

 

Tags: Arun Kumar Mehta , Dr. Arun Kumar Mehta , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Chief Secretary Kashmir , Charandeep Singh , Mandeep Kaur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD