Tuesday, 03 October 2023

 

 

खास खबरें उपराज्यपाल ने श्रीनगर में कर्नाटक के प्रमुख लोक नृत्यों की प्रस्तुति वाले संस्कृति महोत्सव में भाग लिया शीतल नंदा ने लोअर रूपनगर में ‘‘व्योम‘‘ बाल विकास केंद्र का उद्घाटन किया उपराज्यपाल ने ‘कैशलेस पंचायत‘ का उद्घाटन किया, जम्मू-कश्मीर की ग्राम पंचायतों में लेनदेन हेतु भीम-यूपीआई मोड को अपनाया गया उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गांधी जयंती के केंद्र शासित प्रदेश स्तरीय समारोह को संबोधित किया, राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की उपराज्यपाल ने श्रीनगर के नागरिक सचिवालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा और चरखा स्थापना का अनावरण किया जिला सांबा में भूमिहीन पीएमएवाई-जी लाभार्थियों को भूमि आवंटन आदेश सौंपे गए डीडीसी अध्यक्ष, डीसी सलोनी राय ने उधमपुर में भूमिहीन पीएमएवाई-जी लाभार्थियों को पट्टा आदेश वितरित किए मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार ने प्रेरणादायक यात्रा के अंतिम गंतव्य जम्मू में शांति यात्रा को हरी झंडी दिखाई उपायुक्त ने डोडा वन संभाग द्वारा आयोजित पर्यावरण रैली का नेतृत्व किया मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने सिडको बडगाम में भू-विज्ञान संग्रहालय का ई-उद्घाटन किया अनछुए पर्यटक स्थलों को सड़क सुविधा से जोड़ा जाएगा : केवल सिंह पठानिया दिव्यांगजन को हर संभव सुविधा प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्ध : ब्रम शंकर जिंपा राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की शमा सिकंदर ने स्वच्छ भारत अभियान में शामिल होकर एक मिसाल पेश की सरूप रानी राजकीय महिला महाविद्यालय अमृतसर में स्वच्छ भारत अभियान मनाया केंद्र से मिले सहयोग पर राज्य सरकार द्वारा की जा रही राजनीति ठीक नहीं : जयराम ठाकुर पंजाब के सरकारी अस्पतालों में होंगी प्राईवेट अस्पतालों के समान सहूलतें ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा पंजाब की 24 पंचायतों को ‘उत्तम पिंड’ का राज्य स्तरीय अवार्ड मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को उनके जन्म दिवस के अवसर पर श्रद्धा-सुमन भेंट किये मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गांधी जयंती पर नगर निगम शिमला को दिए चार गारबेज कॉम्पेक्टर्स एलपीयू द्वारा शारीरिक शिक्षा और स्पोर्ट्स के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

 

'9 साल 9 सवाल': मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

Jairam Ramesh, Congress , Indian National Congress , New Delhi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 26 May 2023

कांग्रेस ने 30 मई को अपनी सरकार के नौ साल पूरे करने से पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नौ सवाल पूछे। पार्टी ने अर्थव्यवस्था, भ्रष्टाचार, चीन-सीमा विवाद, कोविड प्रबंधन और सामाजिक न्याय सहित विभिन्न विषयों पर प्रश्नों को सूचीबद्ध करते हुए '9 साल 9 सवाल' शीर्षक वाला दस्तावेज जारी किया। कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा,मोदी नौ साल पहले प्रधानमंत्री बने थे।

 हम प्रधानमंत्री से नौ सवाल पूछ रहे हैं। राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मोदी से ये नौ सवाल किए थे। चूंकि उन्होंने एक भी सवाल का जवाब नहीं दिया, इसलिए हमें ये सवाल फिर से उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा। हम चाहते हैं कि पीएम अपनी चुप्पी तोड़ें। यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद रमेश ने कहा कि पहला सवाल अर्थव्यवस्था से जुड़ा है।

हम सभी जानते हैं कि लोग मुद्रास्फीति, जीएसटी के गलत कार्यान्वयन, पहली और दूसरी नोटबंदी से आहत हैं। इसलिए, हम प्रधानमंत्री से पूछना चाहते हैं कि ऐसा क्यों है कि मुद्रास्फीति और बेरोजगारी बढ़ रही है, अमीर और अमीर और गरीब अधिक गरीब क्यों होते जा रहे हैं और और सार्वजनिक उपक्रमों को क्यों बेचा जा रहा है।

रमेश ने किसानों और कृषि के मुद्दों पर प्रकाश डालते हुए कहा, ऐसा क्यों है कि पिछले नौ वर्षों में किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई है और तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के दौरान एमएसपी लागू करने का किया गया वादा पूरा नहीं किया गया। रमेश ने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद के मुद्दे पर भी सरकार पर निशाना साधा और कहा, आप अपने दोस्त अदानी को लाभ पहुंचाने के लिए एलआईसी और एसबीआई में लोगों की गाढ़ी कमाई को जोखिम में क्यों डाल रहे हैं? 

आप चोरों को भागने क्यों दे रहे हैं? आप चुप क्यों हैं? बीजेपी शासित राज्यों में भ्रष्टाचार क्यों होने दे रहे हैं?कांग्रेस नेता ने चीन के साथ सीमा विवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी सरकार पर निशाना साधा और कहा, ऐसा क्यों है कि 2020 में चीन को आपकी क्लीन चिट के बाद भी, वे भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करना जारी रखते हैं? चीन के साथ 18 बैठकें हो चुकी हैं, फिर भी वे भारतीय क्षेत्र को छोड़ने से इनकार क्यों करते हैं, इसके बजाय आक्रामक रणनीति जारी रखते हैं?

रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा जून 2020 में चीन को क्लीन चिट देने से भारत की स्थिति खराब हुई है। उन्होंने सामाजिक सद्भाव में व्यवधान को लेकर भी सरकार को आड़े हाथों लिया और पूछा, आप जानबूझकर चुनावी लाभ के लिए नफरत की राजनीति का इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं और समाज में भय का माहौल क्यों पैदा कर रहे हैं?

सरकार पर छठा हमला करते हुए उन्होंने कहा, ऐसा क्यों है कि आपकी दमनकारी सरकार सामाजिक न्याय की नींव को व्यवस्थित रूप से नष्ट कर रही है? कांग्रेस नेता ने कहा, आप महिलाओं, दलितों, एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचार पर चुप क्यों हैं? आप कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों की मांग के बावजूद जातिगत जनगणना की अनदेखी क्यों कर रहे हैं।

लोकतंत्र और संघवाद के मुद्दे पर रमेश ने कहा, 'इसने पिछले नौ साल में संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमजोर क्यों किया?' उन्होंने पूछा, आप विपक्षी दलों और नेताओं के खिलाफ बदले की राजनीति क्यों कर रहे हैं? और आप लोगों द्वारा चुनी गई सरकारों को अस्थिर करने के लिए खुले धन बल का उपयोग क्यों कर रहे हैं?

रमेश ने कहा कि सभी संस्थानों का अवमूल्यन किया गया है, सभी जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया गया है और न्यायपालिका का सामना करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कल्याणकारी योजनाओं के बजट में कटौती पर भी सवाल उठाया और कहा, ऐसा क्यों है कि गरीबों, जरूरतमंदों और आदिवासियों के कल्याण की योजनाओं को उनके बजट में कटौती और प्रतिबंधात्मक नियम बनाकर कमजोर किया जा रहा है?

कांग्रेस ने कोविड महामारी के दौरान कुप्रबंधन पर भी प्रकाश डाला और कहा, ऐसा क्यों है कि कोविड-19 के कारण 40 लाख से अधिक लोगों की दुखद मौत के बावजूद, मोदी सरकार ने उनके परिवारों को मुआवजा देने से इनकार कर दिया है? इसने अचानक लॉकडाउन क्यों लगाया? जिसने लाखों श्रमिकों को घर लौटने के लिए मजबूर किया, और कोई सहायता नहीं दी।

रमेश ने यह भी कहा कि नौ साल में भाजपा सरकार की विफलताओं को उजागर करने के लिए पार्टी 35 शहरों में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। इस बीच कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को लोगों से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने जो भी वादे किए वे काल्पनिक थे और लोगों के जीवन में वास्तविकता से कोई संबंध नहीं था।

 

Tags: Jairam Ramesh , Congress , Indian National Congress , New Delhi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD