Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

अमित शाह ने उत्तराखंड में एमपीएसीएस के कम्प्यूटरीकरण सहित अनेक विकास कार्यों का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने "सहकार से समृद्धि" मंत्र के माध्यम से देश में अनेक नई पहल कीं

Amit Shah, Union Home Minister, BJP, Bharatiya Janata Party, Haridwar, Uttarakhand, Multipurpose Primary Agricultural Credit Cooperative Societies, MPACS, Primary Agricultural Credit Society, Pushkar Singh Dhami
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

हरिद्वार , 30 Mar 2023

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज हरिद्वार में उत्तराखंड की बहुउद्देशीय प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समितियों (एमपीएसीएस), संयुक्त सहकारी खेती, जन सुविधा केन्‍द्रों और जनऔषधि केन्‍द्रों के कम्प्यूटरीकरण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

श्री अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में पहली बार 30 अक्टूबर 2021 को उत्तराखण्ड में प्राथमिक कृषि ऋण समिति (पैक्स) के कम्प्यूटरीकरण का कार्य प्रारंभ हुआ और आज राज्य के सभी 670 पैक्स का कम्प्यूटरीकरण पूरा हो चुका है। 

उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले हमने राज्य सरकारों को एमपीएसीएस के आदर्श उप नियम भेजे थे और उत्तराखंड में 95 एमपीएसीएस की स्थापना का काम पहले ही पूरा हो चुका है। श्री शाह ने कहा कि इसके साथ ही, सहकारी समितियों के तहत 95 जन औषधि केन्‍द्र और जन सुविधा केन्‍द्र शुरू करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है।

केन्द्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने “सहकार से समृद्धि” की कल्‍पना के साथ देश में एक अलग सहकारिता मंत्रालय का गठन किया। सहकारिता मंत्रालय के माध्यम से देश में सभी 65,000 सक्रिय पीएसीएस का कंप्यूटरीकरण शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि 307 जिला सहकारी बैंकों सहित कई सुविधाओं का भी कम्प्यूटरीकरण किया जा चुका है। 

श्री शाह ने कहा कि आज 307 सहकारी बैंक शाखाओं और 670 एमपीएसीएस का कम्प्यूटरीकरण पूरा कर उत्तराखंड सरकार ने सहकारी क्षेत्र में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन्‍होंने कहा कि कंप्यूटरीकरण से व्यवस्था में पूरी पारदर्शिता आएगी और ऑनलाइन ऑडिट होगा, जिससे पैक्स के वित्तीय अनुशासन में सुधार होगा। 

श्री शाह ने कहा कि 95 जन सुविधा केन्‍द्र सरकार और राज्य सरकार की 300 से अधिक योजनाओं को सीधे गांवों तक पहुंचाएंगे। उन्‍होंने कहा कि सहकारी जन औषधि केन्द्रों के माध्यम से लोगों को लगभग 50 से 90 प्रतिशत सस्ती दवाइयां उपलब्ध होंगी। श्री शाह ने कहा कि आज उत्तराखंड के 95 विकासखंडों में एकीकृत सामूहिक सहकारी खेती के मॉडल का शुभारंभ किया गया है।

अमित शाह ने कहा कि सहकारिता मंत्रालय की पहल पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को सहारा समूह की 4 सहकारी समितियों में जमा लगभग 10 करोड़ जमाकर्ताओं का पैसा लौटाने का आदेश दिया। उन्‍होंने कहा कि इस ऐतिहासिक फैसले के साथ ही सहारा समूह के सभी निवेशकों को उनका पैसा वापस मिलेगा। 

श्री शाह ने कहा कि सहारा समूह के सभी निवेशक अपना आवेदन केन्द्रीय पंजीयक को भेज सकते हैं ताकि सत्‍यापन के बाद 3-4 महीने में पैसा वापस मिल सके।सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने "सहकार से समृद्धि" के मंत्र के माध्यम से कई नई पहल की हैं। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार राष्ट्रीय सहकारी विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय सहकारी नीति और सहकारी डेटाबेस बना रही है, बीज, जैविक खेती के विपणन और किसानों की उपज के निर्यात के लिए बहुराज्य सहकारी समितियों का गठन किया गया है। इसके साथ ही बीज, जैविक खेती के विपणन और कृषकों के उत्पाद के निर्यात के लिए बहुराज्य सहकारी समितियां गठित की गई हैं। 

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में नल से जल (नल से पानी) योजना पैक्स को सौंपी जाएगी क्योंकि भारत सरकार द्वारा भेजे गए बहुआयामी पैक्स के आदर्श उपनियमों में पैक्स गांव को पानी उपलब्ध कराने में भी सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि अब पैक्स कई तरह के काम कर सकेंगे। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने सहकारिता मंत्रालय का गठन कर छोटी जोत वाले अनेक सीमांत किसानों को कई तरह के व्यवसायों से जोड़ा है। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि पैक्‍स को बहुउद्देश्यीय बनाकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने सहकारिता के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक मजबूत कदम उठाया है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सहकारिता के क्षेत्र में की गई सभी पहल, श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड सरकार ने जमीनी स्तर पर लागू की हैं और इसका लाभ देवभूमि के छोटे किसानों को मिला है।

 

Tags: Amit Shah , Union Home Minister , BJP , Bharatiya Janata Party , Haridwar , Uttarakhand , Multipurpose Primary Agricultural Credit Cooperative Societies , MPACS , Primary Agricultural Credit Society , Pushkar Singh Dhami

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD