Monday, 15 April 2024

 

 

खास खबरें युवा शक्ति ने ही बनाया भाजपा को सबसे मजबूत और दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल- संजय टंडन चंडीगढ़ की जनता की अपेक्षा के अनुरूप बनाया जाएगा भाजपा का संकल्प पत्र - शक्ति प्रकाश देवशाली अंबेडकर नवयुवक दल द्वारा संविधान निर्माता डा. बी.आर अंबेडकर के 133वें जन्मदिवस पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन हर वोट होता है कीमती, कभी-कभार मामूली अंतर से भी हो जाती है जीत: अनुराग अग्रवाल मोदी सरकार में वंचितों की सेवा सर्वोपरि : डॉ राजीव बिंदल पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि दी एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला फास्ट क्रू बोट वेसल-सी स्टैलियन-I लॉन्च किया देश को एकता के सूत्र में पिरोने में बाबा साहिब की विशेष भूमिका: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल चुनाव के पर्व पर बैसाखी पर सादकी चौकी पर लगी रौनक बाबा साहब की जयंती पर राष्ट्र भर में कार्यक्रम आयोजित कर रही है भाजपा-भाजपा प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा शाही शहर में होगी कमेरों व लुटेरों में सीधी जंग : एन.के.शर्मा फिल्म "शायर" में सतिंदर सरताज और नीरू बाजवा अभिनीत सुपरहिट रोमांटिक जोड़ी सत्ता और सीरो को देखना न भूलें! असम के सोनितपुर लोकसभा क्षेत्र के आप उम्मीदवार के पक्ष में मान ने किया रोड शो राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित

 

अटल डुल्लू ने जम्मू-कश्मीर के कृषि उत्पादों की जीआई टैगिंग की प्रगति की समीक्षा की

Atal Dulloo, Agriculture Production Department, Jammu, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 13 Mar 2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने आज नागरिक सचिवालय जम्मू में अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों की एक बैठक आयोजित कर चिन्हित फसलों/उत्पादों की जीआई टैगिंग की समीक्षा की। जम्मू और कश्मीर के कृषि उत्पादों की भौगोलिक पहचान (जीआई) टैगिंग आदि के आवेदन पर संबंधित द्वारा की गई प्रगति पर चर्चा हुई।

बैठक में निदेशक कृषि जम्मू के.के. शर्मा, निदेशक भेड़पालन जम्मू कृष्ण लाल, निदेशक बागवानी जम्मू राम सेवक, निदेशक अनुसंधान (स्कास्ट) जम्मू आर.के. समनोत्रा, एसोसिएट डायरेक्टर स्कास्ट महिताल जम्वाल और अन्य अधिकारियों ने भाग लिया, इसके अलावा, श्रीनगर के अधिकारियों और स्कास्ट-के के तकनीकी विशेषज्ञों ने वर्चुअल मोड के माध्यम से बैठक में षामिल हुए।

बैठक के दौरान, संबंधित अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों ने एक प्रस्तुति दी और पहचान की गई फसलों के जीआई प्रमाणीकरण के आवेदन पर की गई प्रगति पर प्रकाश डाला। पहचान की गई फसलों के जीआई अनुप्रयोग के विभिन्न अन्य पहलुओं पर भी चर्चा की गई।

जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत भी वर्चुअल रूप से बैठक में शामिल हुए और उन्होंने जीआई पंजीकरण प्रमाणन के दौरान विशेष उत्पादों की आवश्यकता के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी। विस्तृत चर्चा के बाद, 15 फसलों/वस्तुओं की पहचान की गई और एक महीने की अवधि के भीतर सलाहकार को अग्रेषित करने का निर्णय लिया गया। 

जीआई टैगिंग के लिए बैठक में 5 नए उत्पादों की भी पहचान की गई जिनमें ठंडी खुई की बर्फी, लखनपुर का बढ्ढ़ा, कुद्ध का पतीसा, पुंछ की मूंगफली और जम्मू का क्यूर शामिल है और इन उत्पादों को भी जल्द ही जीआई टैगिंग के लिए भेजा जाएगा।

एसीएस ने तकनीकी विशेषज्ञों से ऐतिहासिक प्रमाण एकत्र करने पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया ताकि इन फसलों के जीआई प्रमाणीकरण हेतु प्रत्येक मामले को पुख्ता बनाया जा सके। उन्होंने उनसे अधिक प्रयास करने और इन उत्पादों की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के साथ ज्ञान रखने का आह्वान किया।

 

Tags: Atal Dulloo , Agriculture Production Department , Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD