Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

सचिव स्वास्थ्य ने जम्मू-कश्मीर में डीएनबी कार्यक्रम की समीक्षा की

Jammu, Secretary Health and Medical Education, Bhupinder Kumar, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Diplomate of National Board, DNB
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 06 Feb 2023

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड के तहत जम्मू-कश्मीर में डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड पाठ्यक्रमों की समीक्षा बैठक आज यहां नागरिक सचिवालय में सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, भूपिंदर कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। सचिव ने डीएनबी कार्यक्रम से जुड़े सभी अधिकारियों की सराहना की, जिन्होंने सत्र 2022 के दौरान 250 डीएनबी सीटें हासिल करने के लिए केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का नाम रोशन किया है। 

उन्होंने सरकारी मेडिकल कॉलेजों के प्रधानाचार्य, स्वास्थ्य सेवा निदेशक, जम्मू/कश्मीर के प्रयासों की भी सराहना की। और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को जिला अस्पतालों और जीएमसी में अच्छी संख्या में डीएनबी सीटें हासिल करने के उनके प्रयासों के लिए और उन्हें अगले शैक्षणिक सत्र के लिए सीट वृद्धि का पता लगाने की सलाह दी।

यूटी नोडल अधिकारी, डीएनबी कार्यक्रम, जम्मू-कश्मीर डॉ. जितेंद्र मेहता ने विस्तृत संस्थानवार प्रस्तुति दी और यूटी में डीएनबी सीटों को और बढ़ाने के लिए कार्य योजना पर चर्चा की गई। यह बताया गया कि सत्र 2020 के दौरान जम्मू-कश्मीर के लिए 21 सीटों को मंजूरी दी गई थी, जो 2021 में 107 ब्रॉड-स्पेशियलिटी और 38 सुपर-स्पेशियलिटी सहित 145 और सीटों के साथ और बढ़ गई। 

स्वीकृत सीटों में से 2020 सत्र में 11 छात्रों और 2021 सत्र में 77 छात्रों को जम्मू-कश्मीर के विभिन्न संस्थानों में प्रवेश दिया गया था। जम्मू-कश्मीर ने 205 ब्रॉड स्पेशियलिटी और 45 सुपर स्पेशियलिटी सीटों वाली 250 डीएनबी सीटों के लिए मंजूरी हासिल कर ली है, जिसमें से अब तक 152 उम्मीदवार शामिल हो चुके हैं। 

इसके अलावा, सुपर स्पेशियलिटी के लिए अखिल भारतीय कोटे की सीटों की काउंसलिंग अभी भी जारी है। जम्मू-कश्मीर में डीएनबी पाठ्यक्रम शुरू होने के बाद से पूरे भारत से लगभग 200 उम्मीदवार जम्मू-कश्मीर के संस्थानों में शामिल हुए हैं। 

कायाकल्प जैसे गुणवत्ता प्रमाणन कार्यक्रमों के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य वितरण मानकों में वृद्धि के लिए निर्देश जारी किए गए। इस बात पर जोर दिया गया कि डीएनबी कार्यक्रम के कार्यान्वयन के परिणाम वर्षों में दिखाई देंगे क्योंकि यह विशेषज्ञों की कमी और परिधि में गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने की प्रमुख चिंताओं को दूर करेगा। 

बैठक में निदेशक स्किम्स सौरा, सरकारी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, निदेशक वित्त एचएमई, प्रिंसिपल एसकेआईएमएस बेमिना, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, जम्मू/कश्मीर, उप निदेशक योजना, सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधीक्षक और डीएनबी नोडल अधिकारी विभाग के अन्य अधिकारी शामिल रहे।

 

Tags: Jammu , Secretary Health and Medical Education , Bhupinder Kumar , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Diplomate of National Board , DNB

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD