Monday, 13 May 2024

 

 

खास खबरें मनीष तिवारी की रामदरबार पदयात्रा में उमड़ा जनसैलाब प्रदेश कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला ने श्री आनंदपुर साहिब सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया पंजाब की लोकसभा रेस में आप निकली सबसे आगे, आधा दर्जन विधानसभा क्षेत्रों में कई बड़े दिग्गज नेता हुए पार्टी में शामिल पटियाला दा भरोसा परनीत कौर", नामांकन भरने के बाद रोड शो के जरिए विशाल शक्ति प्रदर्शन हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा से नामांकन पत्र दाखिल किया विरोधियों के पास उपलब्धियां के नाम पर गिनाने को कुछ नहीं : एन के शर्मा शराब के शौक़ीन मान की पंजाब में नशे खत्म करने की कभी नियत नहीं थी : डॉ. सुभाष शर्मा पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना संसदीय सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया मीत हेयर द्वारा दायर किए गए कागजात, संगरूर के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाया गया पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर की अर्थी को दिया कंधा सुक्खू की फिल्म अभी बाकी, 2027 में आएगा पार्ट-टू : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस को मिली बड़ी मजबूती; बैंस ब्रदर्स पार्टी में शामिल कांग्रेस ने हर गरीब परिवार को हर साल एक लाख रुपये देने का वादा किया समावेशी विकास की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग का चुनाव प्रचार देश के बेहतरीन साल थे मनमोहन सिंह की सरकार में : हरीश चौधरी पंजाब और दिल्ली की तरह अब केंद्र में भी गारंटी पूरे करेगी आम आदमी पार्टी : मीत हेयर जसवां परागपुर से था बिकाऊ विधायकों का चौकीदार, होशियार के खोलूंगा चिट्ठे : सुखविंदर सिंह गुरजीत सिंह औजला के पक्ष में अटारी में विशाल सभा आयोजित सम्मान के नहीं, ब्रीफ़केस में रखे सामान के भूखे थे दागी : सुखविंदर सिंह सुक्खू मालवे को रेल लिंक के माध्यम से चंडीगढ़ से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा : मीत हेयर मैं दोबारा जेल चला गया तो भाजपा वाले फ्री बिजली, पानी और इलाज रोक देंगे- केजरीवाल

 

अमित शर्मा ने आम जनता की सुविधा हेतु खनन पोर्टल के कामकाज को आसान बनाने के निर्देश दिए

Srinagar, Secretary Mining, Amit Sharma, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

श्रीनगर , 06 Feb 2023

सचिव खनन, अमित शर्मा ने आज नागरिक सचिवालय में आयोजित कश्मीर डिवीजन में चल रहे खनन कार्यों की व्यापक समीक्षा बैठक के दौरान खनन पोर्टल के कामकाज को आसान बनाने के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी किए। 

बैठक में निदेशक भूविज्ञान और खनन, निदेशक वित्त, विभाग के सभी अधिकारियों सहित कश्मीर संभाग और जम्मू संभाग के जिला खनन अधिकारी, जम्मू-कश्मीर खनिज निगम के अधिकारी, वरिष्ठ कानून अधिकारी, उप निदेशक योजना सहित अन्य लोगों ने भाग लिया।

इस बैठक के दौरान, खनन सचिव ने स्पष्ट निर्देश दिए कि विभाग अब ई-चालान और ई-मार्केटप्लेस के 100 प्रतिषत उपयोग के माध्यम से अन्य जी2बी2सी सेवाओं सहित ऑनलाइन सेवाओं के प्रावधान के एक उन्नत चरण में प्रवेश कर गया है और खनन के कामकाज को आसान बनाने का सही समय है।

इस संबंध में अधिक से अधिक जन सुविधा सुनिश्चित करने के लिए पोर्टल समय की मांग है। डीएमओ, विभागीय आईटी विशेषज्ञों और विकासकर्ताओं की टीम के बीच आयोजित एक स्वस्थ विचार-मंथन सत्र में कुछ महत्वपूर्ण तकनीकी गड़बड़ियों को दूर करने के अलावा, खनन विभाग ने ई-चालान की स्वतः स्वीकृति का सहारा लेने का निर्णय लिया, जो नियमों के तहत भी निर्धारित किया गया है। 

यह वास्तव में इस ऑनलाइन तंत्र के माध्यम से आवेदन करने वाले लोगों और संबंधित डीएमओ कार्यालयों की टीमों/कर्मचारियों को बहुत राहत देगा जो अब खनन और संबंधित कार्यों के कई अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। 

अमित शर्मा ने यह भी निर्देश दिया कि मात्रा का एक समान माप मीट्रिक टन के रूप में होना चाहिए न कि क्यूबिक फीट और खनन पोर्टल विकास दल इस विसंगति को जल्द से जल्द दूर करने के लिए आवश्यक कदम उठाए। 

आगे यह निर्णय लिया गया कि मौजूदा पोर्टल सुविधाओं में सुधार जारी रखने के लिए पोर्टल विकासकर्ताओं की टीम और डीएमओ के बीच पाक्षिक नियमित समीक्षा बैठकें होनी चाहिए जिससे आवश्यक सुधारों को शामिल किया जा सके ताकि जम्मू-कश्मीर की जनता आने वाले समय में सरकारी ई-मार्केटप्लेस www.geologymining.jk.gov.in के माध्यम से खनन सामग्री खरीदते समय अधिक सहज महसूस कर सके। 

सचिव ने सभी डीएमओ को विशेष रूप से कश्मीर के सभी दस जिलों में काम करने वाले को इन सर्दियों के महीनों में खनन गतिविधि को जीवंत रखने का निर्देश दिया और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि राष्ट्रीय महत्व की सभी प्रतिष्ठित परियोजनाएं जैसे रिंग रोड, एनएच विस्तार, रेलवे कार्य आदि जारी रहें। 

वैध साधनों के माध्यम से पर्याप्त सामग्री प्राप्त करना ताकि ये परियोजनाएँ निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूरी हो जाएँ। सचिव ने निदेशक को इस सप्ताह केवल ई-नीलामी ब्लॉकों और परियोजना निष्पादन एजेंसियों के पट्टेदारों के साथ एक बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया ताकि इन चल रही परियोजनाओं के लिए आवश्यक मात्रा में खनन सामग्री का प्रावधान सुनिश्चित किया जा सके।

 

Tags: Srinagar , Secretary Mining , Amit Sharma , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD