Monday, 17 June 2024

 

 

खास खबरें पंजाबी लड़कियों ने छुई बुलंदियां- दो बेटियाँ भारतीय हवाई फ़ौज में अधिकारी बनी डबल इंजन सरकार गरीब के साथ-साथ हर वर्ग के उत्थान के लिए कर रही कामः सीएम नायब सिंह भारत की 30 मिलियन वयस्क आबादी या तो अधिक वजन वाली या मोटापे से ग्रस्त: डॉ. अमित गर्ग प्रदेश विश्वविद्यालय में एससीए चुनाव करवाने के लिए संभावनाएं तलाशेगी सरकार पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट के दो कैडिटों ने छूआ आसमान सीआईआई जालंधर जोन ने एलपीयू में एआई और चैटजीपीटी पर कार्यशाला आयोजित की स्वैच्छिक रक्तदान के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आएं युवा : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय तकनीक और कौशल देश के विकास के लिए जरूरी - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मुख्यमंत्री नायब सिंह ने पद्मश्री अवार्डियों को किया सम्मानित बाल संरक्षण आयोग बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने और उनके सपनों को उड़ान भरवाने का कर रहा कार्य - असीम गोयल अगामी मानसून से पहले पूरे किए जाएं बाढ़ रोकथाम के कार्य : डॉ अभय सिंह यादव हरियाणा सरकार का फ़िल्म प्रोमोशन पर विशेष फोकस, सब्सिडी के लिए 17 फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई केन्द्र में हरियाणा से तीन मंत्री बनने से हरियाणा के विकास को मिलेगी तेजी -केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल हरियाणा 1 जुलाई से नए आपराधिक कानून लागू करने को तैयार : टी.वी.एस.एन. प्रसाद संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार : कोमल मित्तल मुख्य सचिव अनुराग वर्मा का राजस्व बढ़ाने और व्यय के प्रभावी प्रबंधन पर जोर जीएमएसएच-16 की उत्साहपूर्ण भागीदारी और 101 रक्तदान के साथ 20वां विश्व रक्तदाता दिवस मनाया ज़मीन के इंतकाल के लिए 3000 रुपए की रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू सांसद बनने के बाद एक्शन में सांसद गुरजीत सिंह औजला प्रदेश के सभी जिलों में 85 स्थलों पर मेगा मॉकड्रिल का आयोजन पुलिस के ख़िलाफ़ लग रहे आरोपों पर बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर

 

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित द्वारा सभी पंजाबियों से पंजाब की आन, बान और शान बरकरार रखने हेतु एकजुट होने का आह्वान

फाज़िल्का में सरहदी गाँवों के पंचों-सरपंचों के साथ की बातचीत

Banwari Lal Purohit, Banwarilal Purohit, Governor of Punjab, Punjab Governor, Punjab Raj Bhavan, Vijay Kumar Janjua, Chief Secretary, Chief Secretary of Punjab, Chief Secretary Punjab, Gaurav Yadav, Punjab Police, Police, DC Fazilka, Senu Duggal, Fazilka, Deputy Commissioner Fazilka
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फाज़िल्का , 02 Feb 2023

पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने पंजाब की आन, बान और शान को बनाये रखने के लिए सभी पंजाबियों से एकजुट होने का आह्वान किया है। वह आज यहाँ जिले के सरहदी गाँवों के पंचों-सरपंचों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत कर रहे थे।पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि पंजाब का गौरवशाली इतिहास रहा है और आज़ादी के बाद देश को अनाज के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में पंजाब की अहम भूमिका रही है। 

यहाँ की विरासत बहुत समृद्ध है और इसकी मिट्टी का एक-एक कण बलिदानों की कहानी बयां करता है परन्तु हमारे पड़ोसी मुल्क द्वारा नशों के माध्यम से हमारी युवा पीढ़ि पर हमला करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने शत्रु देश की इन चालों के खि़लाफ़ लोगों को जागरूक होने की अपील करते हुए कहा कि जब हम समाज के असामाजिक तत्वों के खि़लाफ़ पुलिस को सूचना देंगे तब ही यह ताना-बाना तोड़ सकते हैं।

राज्यपाल ने फाज़िल्का सिविल और पुलिस प्रशासन द्वारा नशों की रोकथाम के लिए किये गये प्रयासों की ज़ोरदार प्रशंसा करते हुए कहा कि जिले के 106 गाँवों में नागरिक सुरक्षा समितियों का गठन हो चुका है जिनके अलावा सरहदी इलाकों में सुरक्षा एंजसियों के साथ-साथ अब आम लोग भी असामाजिक तत्वों के प्रति चौकस हैं। 

उन्होंने सरपंचों को और अधिक चौकस रहने की अपील करते हुए कहा कि नशों की तस्करी, ड्रोन गतिविधियों की सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि फाज़िल्का जिले में गत समय में पुलिस ने बड़ी बरामदगियां की हैं, जिससे नशों की कमर तोड़ने में सहायता मिलेगी।

राज्यपाल ने विदेशी धरती पर बैठ पंजाब की सद्भावना और देश की एकता व अखंडता को नुक्सान पहुँचाने की रची जा रही साज़िशों के प्रति भी लोगों को सचेत किया और कहा कि पंजाब के देशभक्त लोग अब ऐसे लोगों के बहकावे में नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाबियों के लिए हमेश से राष्ट्र हित ही सर्वोपरि रहा है।

बाद में गाँवों के सरपंचों द्वारा मुद्दा उठाए जाने पर उन्होंने कहा कि तारबन्दी ज़ीरो लाइन के नज़दीक लेकर जाने की संभावनाओं का पता लगाया जा रहा है जबकि किसानों की माँग अनुसार बीएसएफ को भी निर्देश दिया गया है कि तारबन्दी के पार खेती करने जाने वाले किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाये।

राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने इस अवसर पर किसानों को वैकल्पिक फसलों ख़ासकर मोटे अनाज की खेती करने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि कम पानी वाली फसलों की खेती किये जाने, बूँद-बूँद सिंचाई प्रणाली अपनाने और नयी कृषि तकनीकों की सहायता से खेती करके किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

इस दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए राज्यपाल ने बताया कि उन्होंने केंद्र सरकार को लिखा है कि अग्निपथ योजना में पंजाब के नौजवानों की हिस्सेदारी बढ़ाई जाये। उन्होंने यह भी बताया कि सरहदी इलाकों के आर्थिक विकास के लिए भी उन्होंने केंद्र सरकार को सिफारिश भेजी है। इस मौके पर उन्होंने सादकी चौकी पर ऊँचा तिरंगा लगाने की बात भी कही।

इससे पहले मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजुआ ने राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित का यहाँ पहुँचने पर स्वागत करते हुए उनको बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा फ़ैसला लिया गया है कि पुलिस विभाग में हर साल 2200 पदों पर भर्ती अनिवार्य तौर पर की जाएगी। 

इससे नौजवान लगातार अपने बौद्धिक और शारीरिक तंदुरुस्ती के प्रति जागरूक रहेंगे। इसके अलावा बाकी विभागों में भी सरकार की तरफ से लगातार भर्ती की जायेगी जिससे हमारी युवा पीढ़ि को रचनात्मक कार्यों की ओर मोड़ा जा सके।इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनू दुग्गल आईएएस ने समारोह में पहुँचने के लिए जिले की तरफ से राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित सहित सबका धन्यवाद किया।

इस दौरान राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने सरहदी इलाकों में नशों को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों सम्बन्धी एक प्रदर्शनी भी देखी। इस अवसर पर उनके साथ पंजाब के डीजीपी श्री गौरव यादव और राज्यपाल की प्रधान सचिव श्रीमती राखी गुप्ता भंडारी भी उनके साथ फाज़िल्का पहुँचे।

इस अवसर पर अबोहर के विधायक श्री सन्दीप जाखड़, डीआईजी श्री रणजीत सिंह, एसएसपी श्री भूपिंन्दर सिंह सिद्धू, एडीसी श्री सन्दीप कुमार और मनदीप कौर भी उपस्थित थे।

 

Tags: Banwari Lal Purohit , Banwarilal Purohit , Governor of Punjab , Punjab Governor , Punjab Raj Bhavan , Vijay Kumar Janjua , Chief Secretary , Chief Secretary of Punjab , Chief Secretary Punjab , Gaurav Yadav , Punjab Police , Police , DC Fazilka , Senu Duggal , Fazilka , Deputy Commissioner Fazilka

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD