Tuesday, 25 June 2024

 

 

खास खबरें जमीन के इंतकाल बदले 5500 रुपये रिश्वत लेते पटवारी को विजीलैंस ब्यूरो ने पकड़ा मुख्यमंत्री भगवंत मान पंजाब पुलिस का मनोबल गिरा रहे : तरुण चुघ डॉ. जितेन्द्र सिंह ने विज्ञान भारती के छठे राष्ट्रीय सम्मेलन में 'भारतीय समस्याओं के लिए भारतीय समाधान' की वकालत की अमित शाह ने देश में बाढ़ प्रबंधन की समीक्षा के लिए आज नई दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जालंधर में कांग्रेस और भाजपा को झटका! दोनों पार्टियों के कई नेता 'आप' में शामिल एक्ज़िम बैंक ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के समक्ष हिमाचल में संभावित निर्यात रणनीति पर प्रस्तुति दी भाजपा को मिल रहा है हिमाचल के लोगों का आशीर्वाद : जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वित्त आयोग से हिमाचल को उदार वित्तीय सहायता प्रदान करने की सिफारिश का आग्रह किया अधिकारियों को निर्देश ,चंगर क्षेत्र में पेयजल-विद्युत हो बेहतर व्यवस्था : केवल सिंह पठानिया पी.एस.पी.सी.एल ने हरित ऊर्जा को दिया बढावा मुख्यमंत्री नायब सिंह ने संपूर्ण मंत्रिमंडल के साथ अयोध्या में किए श्री रामलला के दर्शन तकनीकी प्रगति के सामाजिक प्रभाव का पता लगाने के लिए एलपीयू ने एसयूटीएकेएस का आयोजन किया संगीत मेरे फेफड़ों के लिए हवा और ऑक्सीजन है - नेहा भसीन प्रधानमंत्री का “एक पेड़ मां के नाम” अभियान युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक : संजय टंडन शाहपुर के किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगी बेहतर सुविधाएं : केवल सिंह पठानिया डाडासीबा सिविल अस्पताल की बिस्तर क्षमता स्तरोन्नत कर 100 की जाएगीः मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वीरभद्र सिंह की जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किए सांसद संजीव अरोड़ा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से आगामी बजट में व्यक्तिगत करदाताओं के लिए आयकर दरों को युक्तिसंगत बनाने की मांग की खो चुके जनाधार की हताशा में कुछ भी कह रहे हैं मुख्यमंत्री : जयराम ठाकुर होशियार के कमल खरीदने से भाजपा कार्यकर्ता निराश, बिका हुआ कमल नहीं खिलेगा : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू किसी भी हाल में बख्शे नहीं जाएंगे अपराधी : ब्रम शंकर जिंपा

 

अनिल विज ने हांसी के नायब तहसीलदार तथा हिसार के सहायक रजिस्ट्रार को निलंबित सस्पेंड करने के दिए निर्देष

आमजन स्थापित व्यवस्थाओं से थक-हारने के बाद समिति की बैठक में न्याय की आस के साथ आते हैं, उन्हें और परेशान नहीं होने दिया जाएगा- अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

हिसार , 13 Jan 2023

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज हिसार में लोकसंपर्क एवं जनपरिवाद समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए हांसी के नायब तहसीलदार जयवीर तथा हिसार के सहायक रजिस्ट्रार (सहकारी समितियां) संदीप को निलंबित के करने के निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि आमजन स्थापित व्यवस्थाओं से थक-हारने के बाद लोकसंपर्क एवं जनपरिवाद समिति की बैठक में न्याय की आस के साथ आते हैं। इसलिए वे इस बैठक में तारिखें नहीं देंगे और बैठक में उन्हें अधिकारियों से पूछे गए प्रत्येक प्रश्र का उत्तर मिलना चाहिए।आज की बैठक में कुल 12 शिकायतों पर सुनवाई हुई। 

भतेरी पत्नी सतपाल निवासी गांव किरोड़ी जिला हिसार ने अपनी शिकायत में बताया कि उसने दो एकड़ भूमि पर गेहूं की फसल काश्त की हुई थी जिसमें खड़ी फसल में जहरीला स्प्रे करके खराब कर दिया गया। इस मामले में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अविलंब दोषियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

प्रेम सिंह पुत्र दल सिंह, अजमेर सिंह पुत्र प्रीत सिंह, बलवन्त सिंह पुत्र  नवाब अली तथा दि हिसार स्कोलर हाऊस बिल्डिंग सोसायटी गंगवा के निवासियों ने अपनी शिकायत में प्लाट के मल्टीपल आबंटन के आरोपों में सोसायटी की प्रधान के विरूद्ध शीघ्र कार्यवाही करवाने की बात कही। 

इस मामले में पुलिस द्वारा सहायक रजिस्ट्रार (सहकारी समितियां) पर रिकॉर्ड ना देने की बात कही गई, जिस पर गृह मंत्री ने सहायक रजिस्ट्रार (सहकारी समितियां) को सस्पेंड करने और मामले में एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

राममेहर पुत्र जगमाल तथा तुलसी पुत्र धनराज निवासी गांव सुल्तानपुर की ओर से फसल खरीफ 2020 कपास का क्लेम न मिलने की शिकायत रखी गई, जिसे कृषि उपनिदेशक के जवाब के बाद फाईल कर दिया गया।एक अन्य शिकायत में नारनौंद के राजपाल सिंह सुपुत्र प्रभुराम निवासी ने कहा कि ग्राम पंचायत नारनौंद द्वारा वर्ष 1981 में सरकार से मंजूरी लेकर मुरब्बा नंबर 68 में प्लाट बनाकर नीलामी द्वारा बेचे गये थे। 

उन्होंने भी प्लाट नंबर 40 नीलामी में खरीदा था। परन्तु किन्ही करणों से निशानदेही और रजिस्ट्री नहीं हो सकी। इस बारे में मैं बार-बार नगरपालिका के अधिकारियों से अनुरोध करता रहा और वे मुझे टरकाते रहें। इस शिकायत पर अधिकारियों को हिदायत दी गई कि वे जल्द से जल्द शिकायतकर्ता के पक्ष में प्लॉट की रजिस्ट्री करवाए।

रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन हिसार ने मारवल सिटी में पेयजल की सुविधा मुहैया करवाने की मांग करते हुए बैठक में बताया कि यह कॉलोनी 1300 परिवारों की मंजूर शुद्वा कालोनी है, जो कॉलोनी 2007 में बनाई गयी थी । आज तक यहां पीने योग्य पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। 

इसके अतिरिक्त कॉलोनी वासी हिसार से आते समय नैशनल हाइवे 52 पर कट नहीं होने के कारण राँग साईड से आते हैं, जिसमें दुर्घटना का भय बना रहता है। उन्होंने बताया कि मारवल सिटी में सरकारी बिजली की कोई व्यवस्था नही है। बिजली का कनैक्शन कोलोनाईजर के नाम पर कमर्शियल कनैक्शन है और कोलोनाईजर द्वारा सब मीटर के माध्यम से बिजली की आपूर्ति की जाती है।उनसे मनमाने तरीके से बिजली बिल वसूल किया जाता है। इसलिए उन्हें सरकारी बिजली उपलब्ध करवाई जाए। कॉलोनीवासियों ने मारबल सिटी में एसटीपी की व्यवस्था ना होने की बात भी रखी। 

शिकायत की सुनवाई करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने इस मामले में हरेरा, गुडगांव द्वारा जांच करवाने, कॉलोनीवासियों को पानी उपलब्ध करवाने, कालोनाईजर पर नई एफआईआर दर्ज करने और पहले से दर्ज एफआईआर में मालिक को अविलंब थाने में लाने तथा कॉलोनी के सामने बने कट पर पुलिस कर्मचारी तैनात करने के निर्देश दिए। 

चमारखेड़ा ग्रामवासियों ने बैठक में रखी अपनी शिकायत में बताया कि ग्राम पंचायत कि सार्वजनिक जगहों जैसे फिरनी, जोहड़, तालाब, शमशान घाट, कम्युनिटी सेन्टर, पंचायती प्लाट व कृषि योग्य भूमि पर गांव के कुछ लोगों ने कब्जा किया हुआ है। इस पर तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर उन्हें गांवों का मौका देखने की हिदायत दी गई।

गांव स्याहडवा के देवेन्द्र पुत्र मुकन्द लाल अपने परिवार के व्यक्तियों पर दर्ज मुकदमे में जांच की मांग की। इस मामले में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने एमएलआर की संदिग्धता को देखते हुए इसकी जांच के लिए एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिए।

सिरसाना निवासी पुनम द्वारा अपनी शिकायत में गांव के दबंग व्यक्तियों बिजेन्द्र बलात्कार की कोशिश के मामले में लगभग 2 माह से कार्यवाही न होने की बात कहते हुए दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने बारे अनुरोध किया गया। इस पर संबंधित पुलिस अधिकारियों को ठोस कार्यवाही करने की हिदायत दी गई।

हांसी के रहने वाले अशोक कुमार पुत्र सन्त लाल दि आदर्श सहकारी एनएटीसी समिति द्वारा उनकी जमा पूंजी हड़पे जाने की शिकायत रखी गई। इसकी शिकायत पूर्व में सहायक रजिस्टार को भी दी गई थी, जिसके बाद समिति के एक प्लॉट को चिन्हित कर लिया गया, लेकिन समिति ने बावजूद इसके प्लॉट को किसी अन्य व्यक्ति को बेच दिया, इस मामले में बिना जांच के प्लाट के रजिस्ट्री करने वाले हांसी नायब तहसीलदार जयवीर को गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने सस्पेंड करने के निर्देश दिए।

एक अन्य परिवाद में नारनौंद नगर पालिका की दुकानों पर 20 वर्षों से अधिक के समय से काबिज लोगों ने नियमानुसार दुकानों का मालिकाना हक दिए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि हम दुकानों का कलैक्टर रेट या अन्य शुल्क देने को तैयार है। इस पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने दुकानों की पैमाइश करने के आदेष दिए। उन्होंने कहा कि वे स्वयं शहरी स्थानीय निकाय विभाग के उच्च अधिकारियों से इस मामले में बात करेंगे।

इससे पूर्व हिसार में अपनी पहली लोक संपर्क एवं जनपरिवाद समिति की बैठक में पहुंचने पर उपायुक्त उत्तम सिंह ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का स्वागत किया और जिले के अधिकारियों की ओर से भरोसा दिलाया कि समिति की बैठकों में जो भी हिदायत उनके द्वारा दी जाएगी, उन पर कार्यवाही कर सुनिश्चित किया जाएगा।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग, मेयर गौतम सरदाना, निगम कमिशनर प्रदीप दहिया, हिसार के पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, हांसी की पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत, अतिरिक्त उपायुक्त नीरज कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण तथा ग्रीवेंस कमेटी के सदस्यगण उपस्थित थे।  

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD