Wednesday, 19 June 2024

 

 

खास खबरें अब गीला व सूखा कचरा सीधे शहर से बाहर जायेगा : ब्रम शंकर जिम्पा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा तहसीलों एवं सब रजिस्ट्रार कार्यालयों का औचक निरीक्षण मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने शहीद नायक सुरिन्दर सिंह के परिवार को वित्तीय सहायता के तौर पर एक करोड़ रुपए का चैक सौंपा पंजाब पुलिस ने एस. बी. एस. नगर में नशों विरुद्ध साइकिल रैली निकाली तलाशी अभियान - तीसरा दिन : पंजाब पुलिस द्वारा राज्य भर में वाहनों की चैकिंग सलाहकार श्री. राजीव वर्मा ने बाढ़ और जलभराव को रोकने के लिए मानसून तैयारियों की समीक्षा की प्रधानमंत्री ने आज वाराणसी से पीएम-किसान के तहत लगभग 20,000 करोड़ रुपये की 17वीं किस्त जारी की प्रधानमंत्री ने वाराणसी, उत्तर प्रदेश में किसान सम्मान सम्मेलन को संबोधित किया सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने साइबरस्पेस संचालन के लिए ‘ज्‍वाइंट डॉक्ट्रिन’ जारी किया जॉर्ज कुरियन ने आज कोच्चि में सिफनेट का दौरा किया और विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की पीएम किसान योजना मोदी के दृढ़ विश्वास, प्रतिबद्धता की निरंतरता का प्रतीक है : डॉ. जितेंद्र सिंह जयंत चौधरी ने डीजीटी के संचालन की व्यापक समीक्षा की प्रतापराव जाधव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस वर्ष के विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' पर बल दिया प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजन किया उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सूचना को विनियमित करने की आवश्यकता पर जोर दिया भूपति राजू श्रीनिवास वर्मा ने भारी उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण किया हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत : ब्रम शंकर जिम्पा मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने पुलिस अधिकारियों को दिया आदेश; नशा तस्करों की गिरफ़्तारी के एक हफ्ते में जायदाद ज़ब्त करने के आदेश जतिंदर पाल मल्होत्रा के नेतृत्व में भाजपा पार्षदों और नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजीव वर्मा से मुलाकात की 33 एकड़ जमीन लीज पर देने पर मेयर ने लगाई रोक

 

केंद्रीय संचार ब्यूरो व स्वास्थ्य विभाग द्वारा पोषण माह पर विशेष प्रोग्राम एवं टीकाकरण कैंप आयोजित

स्वस्थ समाज के लिए महिलाएं अपनी सेहत का ख्याल रखें - डिप्टी कमिश्नर

Central Bureau of Communication, DC Hoshiarpur, Deputy Commissioner Hoshiarpur, Sandeep Hans, Hoshiarpur, POSHAN Abhiyan
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

होशियारपुर , 21 Oct 2022

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो व ज़िला स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज गांव पोसी के पब्लिक हेल्थ सेंटर में महिलाओं, किशोरियों व बच्चों को उनके स्वास्थ्य प्रति जागरूक करने के लिए एक विशेष प्रोग्राम आयोजित किया गया।प्रोग्राम में जहां गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं, किशोरियों व बच्चों को उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए विशेष जानकारियां उपलब्ध करवाई गईं वहीं मेगा टीकाकरण कैंप में बच्चों एवं महिलयों का टीकाकरण भी किया गया।

प्रोग्राम की शुरुआत शहीद ए आज़म भगत सिंह जी को उनके आज 115वें जन्मदिन पर याद करके की गई।इस प्रोग्राम के मुख्य अतिथि श्री संदीप हंस, डिप्टी कमिश्नर ने अपने संबोधन में बताया कि प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजस्थान के झुंझनू ज़िले में 8 मार्च 2018 में शुरू किए गए पोषण अभियान के अंतर्गत अनगिनत महिलाओं व किशोरियों को लाभ मिला है। इस प्रोग्राम के गेस्ट ऑफ ऑनर सिविल सर्जन डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह थे।

 ज़िला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा सूद, पोसी के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. रघुबीर सिंह व ज़िला प्रोग्राम अधिकारी श्री अमरजीत भुल्लर ने भी इस प्रोग्राम में शिरकत की।डिप्टी कमिश्नर ने महिलाओं को आह्वान किया की एक स्वस्थ समाज के लिए माताओं का खुद सेहतमंद होना सबसे जरूरी है। उन्होंने कहा की महिलाएं पोष्टिक आहार के साथ ही अपने मेडिकल चेकअप व टीकाकरण का भी ध्यान रखें। इस मौके पर उन्होंने देश को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए सभी उपस्थित जन को शपथ भी गृहण करवाई।

गांव पोसी के पब्लिक हैल्थ सैंटर द्वारा वहां के निवासियों प्रति करगुजारी की प्रशंसा करते हुए श्री हंस ने कहा की ज़्यादा से ज़्यादा गांववासी इस सेंटर द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाए। सिविल सर्जन डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह ने ज़िला स्वास्थ्य विभाग की अच्छी कारगुज़ारी का वर्णन करते हुए आम जनता को सरकार द्वारा चलाई गईं सेहत सुविधाओं का ज़्यादा से ज़्यादा लाभ उठाने को कहा।

मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश बाली बताया कि उनके विभाग द्वारा ऐसे प्रोग्रामों का आयोजन पंजाब, हरियाणा, हिमाचल में कई स्थानों पर करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया की भारत सरकार द्वारा चलाए गए पोषण माह का मकसद महिलायों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है।उन्होंने बताया की इस मौके पर करवाए गए 0-6 वर्ष के हेल्थी बेबी शो में प्रथम स्थान पर माता रूबी बंगा के पुत्र प्रतीक बंगा, द्वितीय स्थान पर माता प्रभजोत कौर के पुत्र प्रभकिरत सिंह, तीसरे स्थान पर माता आशा के सुपुत्री जपजीत कौर रहीं जबकि सांत्वना पुरस्कार माता गुरबक्श कौर की सुपुत्री निहारिका संधू को दिया गया।

इन विजेता बच्चों सहित सभी प्रतिभागियों को मंत्रालय के विभाग के प्रमाण पत्र भी दिए गए।ज़िला प्रोग्राम विभाग द्वारा पोष्टिक भोजन संबंधी लगाए गए विशेष स्टॉल को डिप्टी कमिश्नर द्वारा खूब सराहा गया।प्रोग्राम दौरान मंत्रालय के कलाकारों द्वारा टीकाकरण व स्थानीय नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषयों पर पेश किए गए नुक्कड़ नाटकों को उपस्थित लोगों द्वारा सराहा गया। 

 

Tags: Central Bureau of Communication , DC Hoshiarpur , Deputy Commissioner Hoshiarpur , Sandeep Hans , Hoshiarpur , POSHAN Abhiyan

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD