Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

अमित शाह ने लगभग 2 हज़ार करोड़ रूपए की कुल 240 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

Amit Shah, Union Home Minister, BJP, Bharatiya Janata Party, Dr Jitendra Singh, Dr. Jitendra Singh, Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Baramulla
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बारामूला , 05 Oct 2022

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज श्रीनगर में लगभग 2 हज़ार करोड़ रूपए की कुल 240 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।श्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के बारामूला में करोड़ों रूपए की अनेक विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।केन्द्रीय गृह मंत्री ने बारामूला में एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया।

इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा और केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।अपने संबोधन में गृह मंत्री ने कहा कि पीर पंजाल की पहाड़ियों और चेनाब व कश्मीर घाटी का यह क्षेत्र दुनिया के सबसे खूबसूरत क्षेत्रों में माना जाता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जम्मू कश्मीर के विकास के लिए जो काम किए हैं उसकी खुशी यहां के लोगों के चेहरे पर साफ दिखाई पड़ती है। 

उन्होने कहा कि पहले तीन परिवारों ने यहां शासन किया लेकिन इस क्षेत्र के लिए कुछ नहीं किया। प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे बड़ा काम जम्मू कश्मीर के हर गांव तक जम्हूरियत पहुंचाने का किया है। पहले कश्मीर में जम्हूरियत की व्याख्या सिर्फ 3 परिवार, 87 विधायक और 6 सांसद थी लेकिन मोदी जी ने 5 अगस्त 2019 के बाद लोकतंत्र को गांव के पंच, सरपंच, बीडीसी और जिला पंचायत तक पहुंचा कर 30000 लोगों को जम्हूरियत से जोड़ने का काम किया है। 

पहले गरीबों का पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता था, मोदी जी ने तय किया है कि गरीबों का पैसा गरीब तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि 70 साल तक तीन परिवारों के शासन में जम्मू कश्मीर में सिर्फ 15,000 करोड़ रुपये का निवेश आया और मोदी जी ने 3 साल में ही 56,000 करोड़ रुपये का निवेश लाने का काम किया है। श्री अमित शाह ने कहा कि पहले यह टेरेरिस्ट हॉटस्पॉट था और आज टूरिस्ट हॉटस्पॉट बन गया है। 

कश्मीर घाटी में पहले हर साल 6 लाख सैलानी आया करते थे जबकि इस साल अब तक 22 लाख सैलानी आ चुके हैं, इससे हजारों युवाओं को रोजगार मिला है, यह सिलसिला और आगे बढ़ने वाला है।श्री अमित शाह ने कहा कि पहले घाटी के युवाओं के हाथ में पत्थर और बंदूक पकड़ा दी गई थी, लेकिन आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने यहां उद्योग लगाकर युवाओं के हाथ में मोबाइल और लैपटॉप पकड़ाने का काम किया है ताकि युवा रोजगार हासिल कर सकें। 

गृह मंत्री ने कहा कि दहशतगर्दी से कभी किसी का भला नहीं हुआ, आतंकवाद ने दुनिया में किसी का भला नहीं किया। 1990 से लेकर आज तक जम्मू कश्मीर के 42000 लोग दहशतगर्दी की भेंट चढ़ गए, आतंकवाद की भेंट चढ़ गए। उन्होने कहा कि अब आतंकवाद धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है। श्री शाह ने कहा आज हमारे कश्मीर के अंदर हर गांव में बिजली पहुंच चुकी है और मोदी जी ने पाँच लाख रुपये तक पूरा इलाज निशुल्क कर दिया है। 

उन्होने कहा कि 77 लाख लोगों को हेल्थ कार्ड दिये गए हैं जिससे इलाज के लिए उन्हे एक भी पैसा खर्च नहीं करना पढ़ रहा। पहले एक लाख लोग ऐसे थे जिनके पास यहाँ की बर्फीली हवाओं में भी रहने के लिए पक्का घर नहीं था, मोदी जी ने 2014 से लेकर 2022 तक जम्मू और कश्मीर में एक लाख लोगों को घर देने का काम किया है जोकि सबसे बड़ी उपलब्धि है। 

लगभग 12 लाख परिवारों को गैस सिलेंडर, जल जीवन मिशन के अंतर्गत 58% लोगों के घर में नल से जल और लगभग 11 लाख 87 हजार किसानों के अकाउंट में हर साल 6000 रुपये जमा कारने का काम नरेंद्र मोदी सरकार ने किया है।केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि वे बारामूला के गुज्जर, बकरवाल और पहाड़ी भाइयों और बहनों से बात करना चाहते हैं, कश्मीर के युवाओं से बात करना चाहते हैं। 

उन्होने कहा कि कश्मीर के लोगों को खुली नजर और खुले दिमाग से सोचिए कि जिन्होंने दहशतगर्दी फैलाई उन्होंने कश्मीर का क्या भला किया, आज देश के सभी राज्य आगे बढ़ रहे हैं कश्मीर को भी इसी उद्देश्य से आगे बढ़ना चाहिए। श्री शाह ने कहा कि हमें आतंकवाद के बताए रास्ते पर नहीं पर नहीं बल्कि विकास की दिशा में जाना चाहिए। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का यह संकल्प है कि कश्मीर का युवा देश का विकास करे, पढ़ लिखकर नौकरी प्राप्त करे और उद्योगों के साथ जुड़ कर देश के विकास में योगदान दे। 

उन्होंने कहा कि यहां पर दो मॉडल है एक तो मोदी जी का विकास, शांति, सद्भाव और रोजगार देने का मॉडल और दूसरा जो पुलवामा का अटैक देता है। आज मोदी जी ने पुलवामा में दो हजार करोड़ रुपये के खर्चे से अस्पताल बनाने का काम किया। दूसरे मॉडल में युवाओं के लिए पत्थर व मशीन गन और बंद कॉलेज हैं जबकि नरेंद्र मोदी मॉडल में आईआईएम और आईआईटी है। श्री शाह ने कहा कि युवाओं को पढ़ाई लिखाई चाहिए न की हाथ में पत्थर और श्री नरेंद्र मोदी जी ने युवाओं के हाथ से पत्थर लेकर पढ़ाई लिखाई करवाने का काम किया है।

अमित शाह ने कहा कि सरकार ने पॉलीटिकल प्रोसेस शुरू किया है और वे लोगों को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि जैसे ही चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूची बनाने का काम समाप्त हो जाएगा,पूरी पारदर्शिता के साथ कश्मीर के अंदर चुनाव करा दिए जाएंगे और जनता के खुद के चुने हुए नुमाइंदे यहां शासन करेंगे। उन्होंने कहा कि पहले परिसीमन इस प्रकार किया गया था कि केवल तीन परिवार के लोग ही चुनकर आते थे लेकिन अब जो परिसीमन हुआ है उसके परिणाम स्वरूप जनता के नुमाइंदे जीतकर आएंगे और वे ही शासन करेंगे।

गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कश्मीर को दहशतगर्दी से लगभग मुक्त कर दिया है। उन्होने लोगों से कहा कि अगर उनके गाँव में कोई दहशतगर्दों का साथ देता है तो उसे समझाए और मुख्य धारा में वापस लाइये क्योंकि दहशतगर्दी और आतंकवाद से कश्मीर का भला नहीं हो सकता, कश्मीर का भला जम्हूरियत, इंडस्ट्रिय्लाइजेशन, AIIMS, IIM और IIT से होने वाला है।

केन्द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री ने कहा कि तीन परिवारों के शासन के दौरान जम्मू और कश्मीर में 132 करोड़ रुपये का बजट था वहीं 2022-23 में प्रधानमंत्री मोदी जी के शासन में यह बजट 132 करोड़ रुपये से बढ़कर 1515 करोड़ रुपये तक पहुँच गया। डीडीसी और पीडीसी के लिए अलग से 110 करोड़ रुपये दिये गए हैं। श्री शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में पाँच नए डिग्री कॉलेज भी खोले जा रहे हैं और बारामूला के गुर्जर-बकरवाल बच्चियों के लिए सौ बिस्तर की क्षमता के साथ एक रेजिडेंस स्कूल बनाने का काम भी मोदी सरकार ने किया है। 

बारामुला में सरकारी मेडिकल कॉलेज भी बन रहा है जो यहाँ के बच्चों को डॉक्टर बनाकर कश्मीर के गरीब भाई-बहनों का इलाज करने में सक्षम बनाएगा। उन्होने कहा कि जम्मू कश्मीर में 1947-2014 तक सिर्फ 4 मेडिकल कॉलेज ही बनाए गए वहीं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार ने 2014-22 तक 9 नए मेडिकल कॉलेज और 15 नर्सिंग कॉलेज बनाए हैं। 

इसके चलते जहां पहले जम्मू कश्मीर से सिर्फ 500 डॉक्टर ही निकलते थे अब 1300 डॉक्टर पढ़ाई पूरी कर देश और जम्मू कश्मीर की सेवा करेंगे। श्री शाह ने कहा कि कश्मीर में एम्स,नीट, बीएससी नर्सिंग कॉलेज और 2 केन्सर इंस्टिट्यूट भी बनाये गये हैं। अनंतनाग और बारामूला में नए मेडिकल कॉलेज और जम्मू और कश्मीर में 2 कलस्टर विश्वविद्यालय बनाए गए हैं।

श्री अमित शाह ने कहा कि नांगल से बारामूला तक और बारामूला से उरी तक साढ़े आठ सौ करोड़ रुपये की लागत से एक्स्प्रेस वे बनाया गया है। गुलमर्ग से पर्यटक बारामूला आना चाहते हैं इसके चलते बारामूला से गुलमर्ग तक 85 करोड़ रुपये के खर्च से 43 किलोमीटर की सड़क बनाई गई है। उन्होने कहा कि एक लाख परिवारों को 847 करोड़ रुपये खर्च कर शिक्षा के क्षेत्र के तहत शामिल करने का फैसला लिया गया है। 

जम्मू कश्मीर की 402 पंचायतों में 2 स्टेडियम और हर पंचायत में खेल के मैदान बनाए गए हैं। वहीं 10 करोड़ रुपये की लागत से 2 इंडोर स्टेडियम भी बन रहे हैं। श्री शाह ने कहा कि इस साल सितंबर महीने में गुलमर्ग में 13 लाख पर्यटक आये। उन्होने कहा कि हजारों करोड़ रुपये के बिजली के कारखाने और सिंचाई परियोजनाएं लगने से कश्मीर की घाटी में समृद्धि आएगी। रेल नेटवर्क के सुधार के लिए उधमपुर से बारामूला तक रेल लिंक का काम शुरू कर दिया गया है। 

प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत 3167 करोड़ रुपये की 119 नई सड़कें बनाई गई हैं। गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री औद्योगिक पैकज के तहत कश्मीर में देशभर से 56000 करोड़ का निवेश आया है जिससे 5 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पहले धारा-370 के कारण गुर्जर-बकरवाल और पहाड़ी भाइयों को शिक्षा, चुनाव और नौकरियों में आरक्षण का फायदा नहीं मिल पाता था लेकिन अब अनुच्छेद-370 हटने के बाद इन सबको आरक्षण मिलेगा। 

इसके लिए मोदी जी ने एक जस्टिस शर्मा आयोग बनाया जिससे फिर से एक बार एसटी, एससी और ओबीसी का वैज्ञानिक सर्वेक्षण कर जातियों को जोड़ने का प्रयास किया गया है। जहां इससे पहाड़ी भाइयों को आरक्षण मिलेगा वहीं गुर्जर भाइयों को अब तक जितना आरक्षण मिलता आया है वो मिलता रहेगा, उस पर कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा। प्रधानमंत्री जी ने जो यह व्यवस्था की है वो जम्मू-कश्मीर में सुधार का रास्ता बनाएगी।

श्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में 42000 लोग मारे गए वो सब गरीब के बेटे थे। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर में अलगाववाद और आतंकवाद समाप्त हो और जम्मू-कश्मीर भारत का स्वर्ग बनकर रहे। गृह मंत्री ने लोगों से जम्मू-कश्मीर से दहशतगर्दी को उठाकर फेंक देने की अपील की। श्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार दहशतगर्दी को कतई सहन नहीं करेगी। जम्मू-कश्मीर में चाहे घाटी हो या जम्मू, श्रीनगर हो या बारामूला, प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में सरकार ने सब जगह सर्वांगीण विकास का काम किया है। उन्होने लोगों से देश की मुख्य धारा में शामिल होकर विकास की प्रक्रिया से जुड़ने और आगे बढ़ने की अपील की।

 

Tags: Amit Shah , Union Home Minister , BJP , Bharatiya Janata Party , Dr Jitendra Singh , Dr. Jitendra Singh , Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Baramulla

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD