Wednesday, 17 April 2024

 

 

खास खबरें आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

 

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2022 के ग्रैंड फिनाले का चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, घड़ूआं में आगाज़

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज शाम 8 बजे प्रतिभागियों को करेंगे संबोधित

Chandigarh University, Gharuan, Chandigarh University Gharuan, Chandigarh Group Of Colleges, Satnam Singh Sandhu, CGC Gharuan
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

घड़ूआं , 25 Aug 2022

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले का आज चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, घड़ूआं में भव्य आगाज़ हुआ, जिसका उद्घाटन बतौर मुख्यातिथि पहुंचे एआईसीटीई पूर्व सदस्य सचिव, अब्दुल कलाम केरल टेक्नोलॉजीकल यूनिवर्सिटी के पूर्व वाइस चांसलर और एक्सआईएमई के डायरेक्टर डॉ. केपी आइजैक ने किया। 

जबकि केंद्रीय स्तर पर स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 का उद्घाटन केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया।चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में आयोजित एसआईएच में भाग लेने के लिए देशभर की 24 टीमों के 139 प्रतिभागी और 19 इन्स्ट्रक्टर यूनिवर्सिटी कैंपस में पहुंचे। 

यूनिवर्सिटी में ग्रैंड फिनाले के उद्घाटन समारोह के दौरान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो. चांसलर डॉ. आरएस बावा, वाइस चांसलर डॉ. आनंद अग्रवाल, डीन अकादमिक मामले और नोडल सेंटर इंचार्ज डॉ. बी प्रीस्टली शान तथा एआईसीटीई प्रतिनिधि और नोडल सेंटर हेड श्री नितिन भिड़े और अन्य अधिकारी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

इस अवसर पर बात करते हुए डॉ. के पी इसाक ने छात्रों को एक सफल पेशेवर जीवन के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि छात्रों को 'जिज्ञासु होना चाहिए, साथ ही दूसरों की जानकारी और ज्ञान का उपयोग करके अवसरों का सर्वोत्तम उपयोग करना चाहिए। छात्रों को यह याद रखना चाहिए कि सफलता हमेशा टीम वर्क का परिणाम होती है।'

एआईसीटीई के प्रतिनिधि श्री नितिन भिड़े ने कहा कि भारत और उसके छात्र प्रतिभा से भरे हुए हैं और यही कारण है कि सरकार ने देश भर में 75 अलग-अलग स्थानों में इस हैकथॉन का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि श्चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी सेंटर में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 24 टीमें मौजूद हैं। 

यह आपके लिए न केवल अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करने का मौका है, बल्कि खुद को व्यक्त करने का भी अवसर है। एक-दूसरे के साथ बातचीत करें, एक-दूसरे से सीखें और अगले दो दिनों में मौज-मस्ती करें। यह कार्यक्रम अवश्य ही सर्वोत्तम परिणाम लाएगा।'

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित, एसआईएच 2022 में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे, जो आज (25 अगस्त) रात 8 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रैंड फिनाले में प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे।

2017 से आयोजित, स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल की एक राष्ट्रव्यापी पहल है, जो छात्रों को हमारे दैनिक जीवन में आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करता है और इस प्रकार इनोवेशन कल्चर और समस्या को हल करने की मानसिकता विकसित करता है। 

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एसआईएच) दुनिया के सबसे बड़े ओपन इनोवेशन मॉडल में से एक है, जिसका उद्देश्य छात्रों में वर्तमान समस्याओं के समाधान विकसित करने तथा इनोवेशन कल्चर को बढ़ावा देना है।चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर डॉ. बावा ने बताया कि इस साल एसआईएच 62 संगठनों से प्राप्त 476 प्रोबलम स्टेटमेंट्स की पेशकश कर रहा है। 

एसआईएच-2022 के तहत आयोजित कैंपस स्तरीय हैकथॉन की 2033 विजेता टीमों के 15000 से अधिक छात्र इस साल एसआईएच ग्रैंड फिनाले में भाग ले रहे हैं। एसआईएच के ग्रैंड फिनाले के दौरान देशभर के विद्यार्थी रोजमर्रा की विभिन्न समस्याओं के समाधान पेश करेंगे।चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में देश भर की कुल 24 टीमों से 139 प्रतिभागी एआईसीटीई के 6 प्रोबलम स्टेटमेंट्स के समाधान ढूंढने के लिए लगातार 2 दिन मुकाबला करेंगे। 

गौरतलब है कि यह कॉम्पिटीशन राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान अनुदानों के बारे में जानकारी और प्रासंगिक विवरण प्रदान करने वाले शोधकर्ताओं के लिए एकीकृत और मजबूत ऑनलाइन मंच विकसित करनाय सभी भारतीय विश्वविद्यालयों के लिए एकीकृत वार्षिक शैक्षणिक कैलेंडर; एआईसीटीई इवेंट/एक्टिविटी मैनेजमेंट सिस्टम; इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में प्रवेश और नौकरियों का पूर्वानुमान; विभिन्न विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों के छात्रों द्वारा शुरू किए गए प्रोजेक्टों के लिए ऑनलाइन साझा मंच तथा एआईसीटीई वेबसाइट के आकर्षण और उपयोगकर्ता संबंधों को मजबूत करने के लिए विषयों पर आधारित होगा।

उल्लेखनीय है कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के नोडल केंद्रों के रूप में शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा चयनित 75 उच्च शिक्षण संस्थानों और इनक्यूबेटरों में से एक है, जो आज से एसआईएच-2022 में भाग लेने वाले देशभर के प्रतिभागियों की मेजबानी कर रही है।

गौरतलब है कि प्रत्येक समस्या के समाधान के लिए विजेता टीम को एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा, वहीं स्टूडेंट इनोवेशन कैटेगरी के विजेताओं को क्रमशः एक लाख, 75 हजार और 50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में आयोजित एसआईएच 2022 का ग्रैंड फिनाले प्रत्येक नोडल सेंटर में शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा अधिकृत एक अधिकारी के नेतृत्व और निगरानी में आयोजित हो रहा है। 

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 हार्डवेयर ग्रैंड फिनाले 25 अगस्त से 29 अगस्त तक निर्धारित है, जबकि सॉफ्टवेयर ग्रैंड फाइनल 25 अगस्त से 26 अगस्त तक निर्धारित है। उल्लेखनीय है कि पहले यह कार्यक्रम सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर संस्करणों के तहत आयोजित किया जाता था, लेकिन इस वर्ष से यह स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-जूनियर कैटेगरी के तहत भी आयोजित किया जा रहा है। इस पहल का उद्देश्य स्कूल स्तर पर छात्रों में इनोवेशन की भावना और समस्या समाधान के दृष्टिकोण को विकसित करना है।

 

Tags: Chandigarh University , Gharuan , Chandigarh University Gharuan , Chandigarh Group Of Colleges , Satnam Singh Sandhu , CGC Gharuan

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD