Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय

 

पीएम Narendra Modi ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को विदाई दी, कहा : उनके फैसले मार्गदर्शन करते रहेंगे

Narendra Modi, Modi, BJP, Bharatiya Janata Party, Prime Minister of India, Prime Minister, Narendra Damodardas Modi,  M. Venkaiah Naidu, Venkaiah Naidu
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 08 Aug 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को निवर्तमान उपराष्ट्रपति नायडू को विदाई देते हुए कहा कि उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू द्वारा लिए गए कई फैसलों को सदन की आगे की यात्रा के लिए याद किया जाएगा। 

मोदी ने कहा कि उपराष्ट्रपति, जो उच्च सदन के पदेन सभापति हैं, द्वारा स्थापित प्रणालियों ने सदन में कामकाज के र्ढे को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। उनके नेतृत्व के वर्षो के दौरान सदन की उत्पादकता में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई और 177 बिल पारित किए गए या उन पर चर्चा की गई, जो एक रिकॉर्ड है। 

उन्होंने कहा, "आपने इतने सारे फैसले लिए हैं जो उच्च सदन की आगे की यात्रा के लिए याद किए जाएंगे।"प्रधानमंत्री ने ऐसे कई पलों को याद किया जो नायडू की बुद्धिमत्ता और सूझबूझ से चिह्न्ति थे। प्रधानमंत्री ने कहा : "इस साल का 15 अगस्त ऐसा स्वतंत्रता दिवस होगा, जब ऐसे राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष और प्रधानमंत्री रहेंगे, जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ होगा। 

उनमें से प्रत्येक बहुत ही साधारण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखते हैं। इसका एक बड़ा प्रतीकात्मक मूल्य है और यह एक नए युग की झलक है।"प्रधानमंत्री मोदी ने सार्वजनिक जीवन में अपने द्वारा निभाई गई सभी भूमिकाओं में देश के युवाओं को उपराष्ट्रपति के निरंतर प्रोत्साहन को याद किया और सदन में भी हमेशा युवा सदस्यों को बढ़ावा दिया। 

उन्होंने कहा, "हमारे उपाध्यक्ष के रूप में आपने युवा कल्याण के लिए बहुत समय दिया। आपके बहुत सारे कार्यक्रम युवा शक्ति पर केंद्रित थे।"इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने कहा कि उपराष्ट्रपति के भाषणों में से 25 प्रतिशत सदन के बाहर और देश के युवाओं के बीच हुए थे। 

पीएम ने नायडू के साथ अपने घनिष्ठ संबंध को रेखांकित करते हुए पार्टी कार्यकर्ता के रूप में उपराष्ट्रपति की वैचारिक प्रतिबद्धता, विधायक के रूप में काम, एक सांसद के रूप में गतिविधि, भाजपा अध्यक्ष के रूप में संगठनात्मक कौशल, मंत्री के रूप में उनकी कड़ी मेहनत, कूटनीति और सभापति के रूप में गरिमा बनाए रखने के लिए सराहना की। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में लोग नायडू से बहुत कुछ सीख सकते हैं। उपराष्ट्रपति की बुद्धि और शब्दशक्ति पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, "आपका प्रत्येक शब्द सुना, पसंद किया जाता है और कभी भी काउंटर नहीं किया जाता। 

भाषाओं पर नायडू जी की अच्छा पकड़ रही है।"प्रधानमंत्री ने कहा, "उपराष्ट्रपति के रूप में उनके कौशल ने सदन में और बाहर बहुत प्रभाव डाला है। नायडू जी जो कहते हैं, उसमें गहराई और सार दोनों रहते हैं, जो अतुलनीय है।

"उन्होंने मातृभाषा के प्रति नायडू के प्रेम का जिक्र करते हुए कहा, "वेंकैया जी के बारे में एक सराहनीय बात भारतीय भाषाओं के प्रति उनका जुनून है। यह इस बात से परिलक्षित होता है कि उन्होंने सदन की अध्यक्षता कैसे की। 

उन्होंने राज्यसभा की उत्पादकता बढ़ाने में योगदान दिया।"प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं आपके मानकों में लोकतंत्र की परिपक्वता देखता हूं।"उन्होंने नायडू के उस समायोजन, संचार और समन्वय की सराहना की, जिसकी बदौलत उन्होंने कठिन क्षणों में भी सदन को चालू रखा और प्रधानमंत्री ने नायडू के इस विचार की प्रशंसा की कि "सरकार को प्रस्ताव दें, विपक्ष को विरोध करने दें और सदन को निपटाने दें।

"उन्होंने कहा, "इस सदन को दूसरे सदन के प्रस्तावों को स्वीकार करने, अस्वीकार करने या संशोधित करने का अधिकार है, लेकिन हमारा लोकतंत्र दूसरे सदन से प्राप्त प्रस्तावों को रोकने की परिकल्पना नहीं करता।"

 

Tags: Narendra Modi , Modi , BJP , Bharatiya Janata Party , Prime Minister of India , Prime Minister , Narendra Damodardas Modi , M. Venkaiah Naidu , Venkaiah Naidu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD