Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

Side Effects of Cold Drinks: जानिए कैसे मोटापे के साथ-साथ बीमारियों का घर बन जाता है शरीर

Side Effects of Cold Drinks: गर्मियों में सबसे ज़्यादा पिए जाने वाला पय पदार्थ आपके शरीर के लिए कितनी खतरनाक हो सकती है ये शायद खुद आपको भी नहीं पता होगा। चलिए जानते हैं कोल्ड (Side Effects of Cold Drinks) ड्रिंक्स से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में-

Side Effects of Cold Drinks, Side Effects of Cold Drinks In Hindi, Why Cold Drink Is Harmful For Health, Which Cold Drink Is More Harmful, Cold Drink Side Effects, Cold Drink Side Effects In Hindi, Health, Study, Research
Listen to this article

5 Dariya News

24 Jul 2022

Side Effects of Cold Drinks : गर्मियों में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग सबसे ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स का करते हैं जिससे एनर्जी भी मिलती है लेकिन ये आपके शरीर के लिए कितनी खतरनाक हो सकती है ये शायद खुद आपको भी नहीं पता होगा। 

कोल्ड ड्रिंक्स पिने से आप मोटापे के साथ बाकि अन्य बीमारियों को भी बुलावा देते हैं.  इन कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स में शुगर (Diabetes) की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। साथ ही, मोटापा ही नहीं ये ड्रिंक्स कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनती हैं। आइए आपको बताते हैं, इन कोल्ड ड्रिंक्स को पीने से आपको बॉडी किस तरह से प्रभावित होती है। 

ALSO READ Diabetes के लक्षण और उपचार,जानिए कहीं आप तो नहीं है न शिकार?

मोटापा बढ़ाए (gaining fat) 

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने पर वजन बढ़ने लगता है। इसका कारण यह है की कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है जिसकी वजह से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. 

ALSO READ फल की चाय पीने से तेज़ी से होगी बढ़ी हुई चर्बी गायब, बनाने का तरीका भी है बेहद आसान

लीवर डैमेज (liver damage) 

कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स में शुगर अधिक होता है इसके आलावा इसमें ग्लूकोज और फ्रक्टोज बहुत अधिक होते हैं।ऐसे में फ्रक्टोज को पचाने में लीवर को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है। जिससे लीवर में इन्फ्लेमेशन की शिकायत आ जाती है।  

ALSO READ Fatty Liver: आंखों में सूजन और ये 7 लक्षण बता देते हैं कि आपका लीवर खराब हो रहा है.. बचा लो

दिमाग पर भी पढ़ता है असर

विशेषज्ञों के अध्य्यन के अनुसार  ये ड्रिंक मेमोरी को धीमा बनाती हैं। इसलिए माना जाता है कि कोल्ड ड्रिंक्स दिमाग पर भी बुरा प्रभाव डालती है। यदि आपके बच्चे या आप कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं तो इसका सेवन अभी से ही  कम करना शुरू कर दें. 

डायबटीज़ की समस्या (Diabetes Problem)

जैसा की आपको हमने ऊपर बताया की कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में कोल्ड ड्रिंक का सेवन मधुमेह की समस्या पैदा कर सकता है। कोल्ड ड्रिंक बॉडी पीने से ये एकदम आपके शरीर में शुगर भर देगी, यही नहीं इन ड्रिंक्स में एडेड शुगर अत्यधिक मात्रा में पाई जाती है जो टाइप 2 डाइबिटीज का कारण बनती है। जिससे इंसुलिन तेजी से रिलीज होता है। ऐसे में अगर आप इंसुलिन हार्मोन को बार-बार डिस्टर्ब करेंगे तो इससे नुकसान होगा।

दांतों का खराब होना: 

कोल्ड ड्रिंक्स या सोडा ड्रिंक्स में फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड पाया जाता है इससे आपके दांतों के सुरक्षा पर्त यानी इनेमल को नुकसान पहुंचाता है। इससे दांतों में सेंसिटिविटी और कैविटी जैसी समस्याएं पैदा होती हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। 5 दरिया न्यूज़ इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Tags: Side Effects of Cold Drinks , Side Effects of Cold Drinks In Hindi , Why Cold Drink Is Harmful For Health , Which Cold Drink Is More Harmful , Cold Drink Side Effects , Cold Drink Side Effects In Hindi , Health , Study , Research

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD