Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

एक और बगावत से बचने के लिए मुर्मू को समर्थन दे रहे ठाकरे: सर्वे

Uddhav Thackeray, Former Maharashtra Chief Minister, Shiv Sena, Draupadi Murmu, NDAs Presidential Candidate
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 13 Jul 2022

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की है कि उनके नेतृत्व वाली शिवसेना राष्ट्रपति पद की भाजपा नीत राजग की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेगी। मुर्मू को समर्थन देने का फैसला शिवसेना के 16 सांसदों द्वारा ठाकरे को उनका समर्थन करने के लिए कहने के एक दिन बाद लिया गया, क्योंकि वह आदिवासी समुदाय की महिला हैं। 

हालांकि ठाकरे ने कहा है कि उन पर आगामी राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू का समर्थन करने का कोई दबाव नहीं है। शिवसेना सांसदों की बैठक में विचार-विमर्श का जिक्र करते हुए ठाकरे ने कहा, "शिवसेना सांसदों की बैठक में किसी ने मुझ पर दबाव नहीं डाला।

"हालांकि, इस फैसले को ठाकरे की ओर से पार्टी में और कलह से बचने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। शिवसेना को पिछले महीने एक बड़े विद्रोह (बगावत) का सामना करना पड़ा था, जिसके परिणामस्वरूप पार्टी में विभाजन हुआ। 

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में पार्टी के 55 में से लगभग 40 विधायक टूट गए और शिंदे ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में ठाकरे की जगह ली। मुर्मू का समर्थन करने के ठाकरे के फैसले के बारे में लोगों की राय जानने के लिए सीवोटर-इंडियाट्रैकर ने आईएएनएस के लिए एक देशव्यापी सर्वेक्षण किया। 

सर्वे के दौरान शिवसेना द्वारा विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन करने पर पार्टी पर संभावित प्रभाव के बारे में लोगों की राय का भी पता लगाया गया। सर्वेक्षण के दौरान, अधिकांश उत्तरदाताओं (सर्वे में शामिल लोग) ने कहा कि अगर पार्टी ने सिन्हा का समर्थन किया होता तो शिवसेना को एक और विभाजन का सामना करना पड़ता। 

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, 63 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि अगर पार्टी ने सिन्हा का समर्थन किया होता तो शिवसेना एक बार फिर टूट सकती थी। हालांकि, 37 फीसदी उत्तरदाताओं ने इस बात से असहमति जताई।

सर्वेक्षण में आगे पता चला कि एनडीए के अधिकांश समर्थक - 77 प्रतिशत का मानना है कि अगर पार्टी ने मुर्मू का समर्थन नहीं किया होता तो शिवसेना को एक और विद्रोह का सामना करना पड़ता, इस मुद्दे पर विपक्षी समर्थकों के विचार विभाजित थे। 

सर्वेक्षण के दौरान, 54 प्रतिशत विपक्षी मतदाताओं ने कहा कि ठाकरे ने पार्टी में एक और विद्रोह से बचने के लिए मुर्मू का समर्थन करने का फैसला किया है, जबकि 46 प्रतिशत लोगों को ऐसा कुछ नहीं लगता है। सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, अधिकांश सामाजिक समूहों का मानना है कि ठाकरे ने पार्टी में मतभेद से बचने के लिए शिवसेना सांसदों के दबाव में मुर्मू का समर्थन करने का फैसला किया, लेकिन अधिकांश मुसलमान ऐसा नहीं मानते हैं। 

इसके अलावा सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, 75 प्रतिशत उच्च जाति के हिंदू (यूसीएच), 63 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 69 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति और 66 प्रतिशत अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले लोगों के अनुसार शिवसेना को एक और विभाजन का सामना करना पड़ता, अगर पार्टी एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के लिए अपने समर्थन की घोषणा नहीं करती। वहीं अधिकतर मुसलमान (68 प्रतिशत) इस मत से सहमत नहीं दिखाई दिए।

 

Tags: Uddhav Thackeray , Former Maharashtra Chief Minister , Shiv Sena , Draupadi Murmu , NDAs Presidential Candidate

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD