Sunday, 03 March 2024

 

 

खास खबरें कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत स्थानीय निकाय विभाग और संसदीय मामलों के कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह द्वारा धर्मकोट के नये बस स्टैंड का उद्घाटन भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल द्वारा पंजाब में 165 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित मुख्यमंत्री की नौजवानों से अपील : पंजाब के सामाजिक-आर्थिक विकास में सक्रिय हिस्सेदार बनने के लिए नये विचारों और खोजों का प्रयोग करें हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की विविध विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया अमित शाह ने नेशनल अर्बन कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NUCFDC) का उद्घाटन किया कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत आईवीवाई ग्रुप ने ओबेसिटी हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने किया "जिगरबाज खेल महासंग्राम" का पोस्टर लॉन्च आर्टिकल 370 ने कई लोगों को प्रेरित किया : यामी गौतम मेरे लिए किरदार से प्यार करना ज़रूरी है- राशि खन्ना त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा होशियारपुर और साथ लगते कंडी क्षेत्रों के गाँवों को नहरी पानी प्रोजैक्ट मुहैया करवाने की हिदायत मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब विधानसभा में दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि भेंट पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में 'नए युग के विश्वविद्यालयों का विचार' विषय पर स्थापना दिवस व्याख्यान का आयोजन हिमाचल प्रदेश राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष नंद लाल ने की मुख्यमंत्री से भेंट भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं पर व्यय किए जाएंगे 143.16 करोड़ रुपयेः मुख्यमंत्री विधानसभा में कांग्रेस का रवैया बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : हरसुखिंदर सिंह बब्बी बादल बादल परिवार सरकारी सुविधाओं का आदतन लाभार्थी : मलविंदर सिंह कंग समाज के साधन संपन्न और हाशीए पर धकेले वर्गों के बीच वाला फ़र्क मिटाने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह वचनबद्ध : राज्यपाल

 

यूआईडीएआई ने जालंधर में आधार रजिस्ट्रेशन की समीक्षा की

डिप्टी डायरैक्टर जनरल ने 0-5 और 5-18 वर्ष वर्ग के रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने की आवश्यकता पर दिया जोर

DC Jalandhar, Ghanshyam Thori, Jalandhar, Deputy Commissioner Jalandhar, UIDAI, Unique Identification Authority of India, Bhawna Garg
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जालंधर , 05 Jul 2022

यूनिक आईडैटीफेशन अथारिटी (यूआईडीएआई) के डिप्टी डायरैक्टर भावना गर्ग ने मंगलवार को जिले में आधार रजिस्ट्रेशन की प्रगति का जायजा लेने के साथ-साथ 0-5 वर्ष और 5-18 वर्ष के आयु वर्ग सहित रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने की जरूरत पर जोर दिया।

डिप्टी डायरैक्टर जनरल, जिनके साथ डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी भी मौजूद थे ने अधिकारियों से जिले में आधार पंजीकरण में तेजी लाने को कहा। 

उन्होंने कहा कि जिले में कुल 177 आधार नामांकन केंद्र चल रहे हैं, उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केंद्रों और स्कूलों में और अधिक आधार नामांकन किटों को कार्यशील बनाया जाए ताकि 18 साल से कम उम्र की आबादी को जल्द ही कवर किया जा सके।भावना गर्ग ने 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के अनिवार्य बायोमेट्रिक्स फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन को अपडेट करने की आवश्यकता पर जोर दिया। 

उन्होंने कहा कि आधार नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता अपडेट/सुधार करने के लिए 50 रुपये और फोटो या आईरिस या फिंगरप्रिंट अपडेट करने के लिए 100 रुपये चार्ज करता है। उन्होंने कहा कि अधिक शुल्क लेने की स्थिति में लोग टोल फ्री नंबर 1947 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

डिप्टी डायरैक्टर ने कहा कि लोगों को आधार नामांकन/अपडेट करते समय अपने विवरणों की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए क्योंकि आधार में नाम, जन्म तिथि और लिंग जैसे विवरणों को अपडेट करने की एक सीमा होती है। उन्होंने कहा कि आधार में नाम को दो बार अपडेट किया जा सकता है और जन्म तिथि को एक बार अपडेट किया जा सकता है जबकि लिंग विवरण में एक बार सुधार किया जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि आधार उन निवासियों की जानकारी को मैन्युअल रूप से अपडेट करने की सुविधा भी प्रदान करता है जो आधार में नाम, लिंग, जन्म तिथि और पता सहित जनसंख्या विवरण ऑनलाइन अपडेट करना चाहते है। उन्होंने कहा कि इन विवरणों को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए निवासी के मोबाइल नंबर को आधार में पंजीकृत करना होगा। 

उन्होंने कहा कि 50 रूपये की फीस अदा कर यूडीआईएआई की वेबसाइट से आधार पीवीसी कार्ड मंगवाए जा सकते हैं। निवासी अपने मोबाइल फोन पर एम आधार डाउनलोड कर सकते हैं, जो न केवल उन्हें अपने मोबाइल फोन पर आधार रखने की अनुमति देता है बल्कि उन्हें कई ऑनलाइन आधार सेवाओं तक पहुंचने में भी मदद करता है।

इस दौरान घनश्याम थोरी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सौंपे गए कार्यों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए।इस अवसर पर डीआईओ, एनआईसी रंजीत सिंह, डी.एफ.एससी. हरवीन कौर, डिप्टी सीईओ राजीव जोशी, डीएम सेवा केन्द्र हरप्रीत सिंह आदि उपस्थित थे।

 

Tags: DC Jalandhar , Ghanshyam Thori , Jalandhar , Deputy Commissioner Jalandhar , UIDAI , Unique Identification Authority of India , Bhawna Garg

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD