Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें एलपीयू द्वारा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यूनाइटेड किंगडम के 15 विद्यार्थियों की मेजबानी PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता है : जयराम ठाकुर लोक सभा चुनाव को लेकर जिले भर में मतदान कर्मियों की हुई पहली रिहर्सल सोशल मीडिया की निगरानी पर टीमें रखें विशेष फोकस - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा मतगणना केन्द्रों एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को बचाने की लड़ाई लड़ रही है आम आदमी पार्टी: मीत हेयर ख़रीद-फरीख्त की राजनीति शुरू कर भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू संगरूर की हर मांग गाँव से संसद तक उठाई जाएगी: मीत हेयर आप को भाजपा का झटका, आम आदमी पार्टी समर्थक 70 लोग भाजपा में शामिलः ताहिल शर्मा दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल सी जी सी झंजेडी कैंपस में स्मार्ट जीवन और सफलता की रणनीतियों पर एक गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर 20 डी, चंडीगढ़ में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का सफल आयोजन बेला फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थियों की स्वर्ण मंदिर यात्रा अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित

 

उपराज्यपाल ने गांदरबल के शेख अब्दुल जब्बार को श्रद्धांजलि दी

जम्मू-कश्मीर के लोगों हेतु उनकी निस्वार्थ सेवा, देश के लिए सर्वोच्च बलिदान को याद किया

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

गांदरबल , 02 Jul 2022

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज गंदरबल के गुरीवान लार में एक सार्वजनिक कार्य्रकम के दौरान जम्मू-कश्मीर के एक प्रमुख राजनीतिक व्यक्ति स्वगय शेख अब्दुल जब्बार को श्रद्धांजलि दी।यह कार्य्रकम शेख जब्बार फाउंडेशन द्वारा शेख अब्दुल जब्बार की 32वल् पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था।उपराज्यपाल ने कहा कि मैं मां भारती के वीर सपूत शेख अब्दुल जब्बार साहिब को विनम्र श्रद्धांजलि अपत करता हूं। 

एक दूरदश जमीनी नेता शेख अब्दुल जब्बार साहिब ने जम्मू-कश्मीर के लोगों और प्रगति हेतु निस्वार्थ भाव से काम किया और राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है।जम्मू-कश्मीर केंरद शासित प्रदेश भारत की एकता और महानता का प्रतीक है और हम शेख अब्दुल जब्बार जैसे पूर्वजों का सम्मान करते हैं। उनके आशीर्वाद से, हमने सामाजिक-आथक विकास के लिए प्रभावशाली कदम उठाए हैं और आज जम्मू-कश्मीर का विकास पहले से कहल् ज्यादा मजबूत है।

इस अवसर पर बोलते हुए, उपराज्यपाल ने उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बिजली, कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचे, खेल जैसे क्षेत्रें में अभूतपूर्व विकास में तेजी लाने के लिए सुधारों और नीतिगत फैसलों के अलावा शासन प्रणाली में पारदशता, जवाबदेही और दक्षता लाने के सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। 

उपराज्यपाल ने कहा कि पिछले दो वर्षों में सरकार द्वारा शुरू किए गए जन कल्याणकारी सुधारों का लाभ मिल रहा है और विकास की अंतिम सीढ़ी पर बैठे लोगों को लाभ मिल रहा है। हमारे उद्देश्य सरकार द्वारा शुरू की ग विभिन्न योजनाओं में हमारे आदिवासियों, श्रमिकों, युवाओं, महिलाओं और किसानों का कल्याण सुनिि६चत करना है। मुझे उम्मीद है कि समाज का हर वर्ग, विशेष रूप से युवा जम्मू-कश्मीर की आथक प्रगति में योगदान देंगे।

सभी नागरिकों के लिए आथक और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने के लिए केंरद शासित प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान विभिन्न क्षेत्रें में प्रभावशाली बदलाव जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सफल रहा है।

ॠहसा और आतंकवाद से कुछ हासिल नहल् होगा। हमें शेख अब्दुल जब्बार जैसे जम्मू-कश्मीर के नायकों के बलिदान को याद रखना चाहिए और एक प्रगतिशील और समृद्ध समाज की स्थापना के लिए शांति के मार्ग पर चलना चाहिए।सरकारी अस्पताल और पुल का नाम शेख अब्दुल जब्बार के नाम पर रखने की जनता की मांग को पूरा करते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि सरकार ने पहले ही उन सभी महान हस्तियों के नाम पर बुनियादी ढांचे की संपत्ति का नाम देने का फैसला किया है जिन्होंने देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने और जम्मू-कश्मीर की समृद्धि में योगदान दिया है और आश्वासन दिया कि इस संबंध में उचित कदम उठाए जाएंगे।

उपराज्यपाल ने गांदरबल जिले के विकास की दिशा में काम करने और लोगों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए डीडीसी अध्यक्ष गांदरबल, नुजहत इशफाक और पूर्व विधायक, इशफाक जब्बार की प्रतिबद्धता की सराहना की।पिछले साल गांदरबल में पब्लिक हेल्थ इंजीनियॠरग के तहत सालों से लटके 33 पोजेक्ट शुरू किए गए। उन्होंने कहा कि जिला कैपेक्स और अन्य योजनाओं के तहत 75 लंबित परियोजनाएं भी शुरू की गईं और इन सभी परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

पहले गांदरबल में केवल एक औद्योगिक एस्टेट था। पिछले साल प्रशासन ने चार नए औद्योगिक एस्टेट को मंजूरी दी थी और मुझे यकीन है कि स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के बड़े अवसर पैदा करने के लिए कम से कम 350 औद्योगिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी।

उपराज्यपाल ने जिला प्रशासन को शेख अब्दुल जब्बार के विकास के विभिन्न पहलुओं को लागू करने की संभावनाओं का पता लगाने के निर्देश देने केअलावा, जिले में आयुष्मान गोल्डन कार्ड की 100प्रति६त संतृप्ति सुनिश्चित करने हेतु लड़कियों की साक्षरता दर में सुधार के लिए एकसहयोगात्मक प्रयास करने की आवश्यकता पर बल दिया। उपराज्यपाल ने केंरद शासित प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रें में भय मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त और प्रशासन की समावेशी प्रणाली स्थापित करके हासिल की गई उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने कहा कि हमने एक जन आंदोलन के रूप में उम्मीद कार्य्रकम के माध्यम से महिलाओं को आथक रूप से स्वतंत्र् बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह स्थापित करने की योजना तैयार की है और 2000 से अधिक ऐसे समूहों को गांदरबल में सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि मेरी अपेक्षा है कि उम्मीद कार्य्रकम के माध्यम से अधिक से अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जाए।

पूर्व विधायक, शेख अब्दुल जब्बार के पुत्र् इशफाक जब्बार ने उनके दिवंगत पिता द्वारा किए गए जीवन और लोक कल्याण कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हम अपने पिता द्वारा बताए गए मार्ग पर चलते रहेंगे और जम्मू-कश्मीर की भला, कल्याण और अखंडता के लिए काम करेंगे।इस अवसर पर डीडीसी चेयरपर्सन गांदरबल नुजहत इशफाक ने भी बात की।स्वगय शेख अब्दुल जब्बार की याद में दो मिनट का मौन रखा गया।इस अवसर पर संभागीय आयुक्त कश्मीर पांडुरंग के पोल, उपायुक्त गांदरबल श्यामबीर, पीआरआ सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी और प्रमुख नागरिक उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD