Parwanoo Timber Trail: हिमाचल प्रदेश के परवाणू में रोपवे हुआ ख़राब, 11 लोगों की जाने अटकी हवा में, जानिए क्या है पूरा मामला

Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

Parwanoo Timber Trail: हिमाचल प्रदेश के परवाणू में रोपवे हुआ ख़राब, 11 लोगों की जाने अटकी हवा में, जानिए क्या है पूरा मामला

Parwanoo Timber Trail, Parwanoo Timber Trail News, Timber Trail Accident, Himachal pradesh accident, Solan district news, 7 tourists trapped, Parwanoo Timber Trail, परवाणू टिम्बर ट्रेल, सोलन में हादसा
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

सोलन , 20 Jun 2022

Parwanoo Timber Trail:  हिमाचल प्रदेश के परवाणू में रोपवे (केबल कार) ख़राब होने की वहज से 11 टूरिस्ट की जान हवा में अटक गई हलांकि इस लोगों की जान बचाने के लिए रेस्क्यू टीम ने दूसरी केबल कार भेजी और एक व्यक्ति का रेस्क्यू कर लिया Timber Trail (cable-car) में आई दिक्कत की वजह से हवा में 11 जाने अटक गई थीं। तकनीकी टीम जल्द से जल्द  केबल कार (cable-car) को ठीक करने कि कोशिश में हैं इस मौके पर वहाँ पुलिस भी अपना पूरा ध्यान इस स्थिति पर बनाए हुए है खबर है की रोपवे में फंसे हुए लोग 5 परिवारों के 10 मेंबर हैं हलांकि टीम ने 10 लोगों को बचा लिया है जिसमें से 5 महिलाएं और 5 पुरुष हैं।  

एसपी सोलन वीरेंद्र शर्मा ने बताया की करीब 1:30 बजे परवाणू के टीटीआर में तकनीकी दिक्कत आने के कारण केबल कार बीच मे अटकी गई।  केबल कार में फंसे पर्यटकों ने बताया है कि वे लोग रिजॉर्ट जा रहे थे तकनीकी दिक्कत आने के कारण यहां पर टिंबर ट्रेल फंस चुकी है,उनका कहना है कहा कि रेस्क्यू ट्रॉली के माध्यम से उन्हें नीचे उतारने का प्रयास किया जा रहा है। 

सीएम जयराम मौके के लिए रवाना

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सोलन के परवाणू टिंबर ट्रेल में फंसे पर्यटकों का रेस्क्यू अभियान जारी है। घटना की जानकारी मिलते ही मैं खुद मौके पर जा रहा हूं। प्रशासन मौके पर है। एनडीआरएफ व प्रशासन की मदद से जल्द सभी यात्रियों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया जाएगा।

पहले भी देखा गया है ऐसा मामला 

ये पहली बार का मामला नहीं है इससे पहले भी इस तरह की घटना 13 अक्टूबर 1992 में सामने आ चुकी है उस समय भी लगभग दिल्ली वह पंजाब के 10 लोगों की जाने तीन दिनों तक हवा में अटक गई थी और एक व्यक्ति की जान भी चली गई थी। 

उस दौरान यात्रियों की जान बचाने के लिए आर्मी व एयर फोर्स के जवानों ने हवा में अटकी लोगों की जनों को बचा लिया था। जिसके बाद यह खबर सब जगह आग की तरह फैल गई थी। 

ट्रॉली अटेंडेंट ने गवाई थी जान 

11 अक्टूबर, 1992 को कालका-शिमला नेशन हाइवे पर स्थित परवाणू के समीप बने टिबर ट्रेल रिजोर्ट में चलने वाली रोपवे ट्रॉली में पर्यटक बैठकर जा रहे थे तो सैकडों फुट की ऊंचाई पर ट्रॉली अचानक एक झटके के साथ रुक गई।  अंदर बैठे लोगों समेत ही ट्रॉली तार पर पैंडूलम की तरह हिलने लगी। 

जिसके बाद ट्रॉली न आगे बढ़ी न ही पीछे हट पाई।  जानकारी के अनुसार ट्रॉली में अटेंडेंट समेत 12 लोग मौजूद थे, जिसमें एक छोटा बच्चा भी शामिल था। इसी दौरान ट्राली अटेंडेंट गुलाम हुसैन ने जान बचाने के लिए छलांग लगा दी थी जिस कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी।  वहीं दरवाजा बंद होने से पहले ही एक व्यक्ति गिर गया था, जिसमें उसको चोटें आई थीं।

इस घटना में लोगों की जान बचाने के लिए 3 दिन लग गए थे जिसके लिए स्पेशल कमांडो दस्ते को बुलाया गया था।13 अक्टूबर को इस दस्ते के मेजर क्रैस्टो अपने हेलीकॉप्टर के साथ ठीक ट्राली के ऊपर पहुंचे और एक रस्सी की सहायता से छत पर उतरे।  एक-एक करके सभी को रस्सी की सहायता से हेलीकॉप्टर तक पहुंचाकर वहां से सुरक्षित बाहर निकाला गया।  बचाव अभियान में शामिल तत्कालीन मेजर इवान जोसेफ क्रैस्टो, ग्रुप कैप्टन फली होमी, विग कमांडर सुभाष चंद्र, फ्लाइट लेफ्टिनेंट पी उपाध्याय को सम्मानित भी किया गया था।

 

Tags: Parwanoo Timber Trail , Parwanoo Timber Trail News , Timber Trail Accident , Himachal pradesh accident , Solan district news , 7 tourists trapped , Parwanoo Timber Trail , परवाणू टिम्बर ट्रेल , सोलन में हादसा

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD