जागते-सोते बेवजह हिलाते हो पैर, तो सावधान हो जाओ.. ये आदत नहीं बीमारी का संकेत है

Monday, 27 May 2024

 

 

खास खबरें भारत आगे बढ़ रहा है और पंजाब पीछे जा रहा है: सुभाष शर्मा केंद्र के सहयोग से घग्गर की समस्या का जल्द होगा स्थाई समाधानः परनीत कौर हम आपके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए लड़ रहे हैं : भगवंत मान जब तक केजरीवाल ज़िंदा है किसी में हिम्मत नहीं की आपका आरक्षण ख़त्म कर सके : अरविंद केजरीवाल क्यों आज मुद्दों पर बात नहीं कर रही बीजेपी : सुप्रिया श्रीनाटे कांग्रेस सरकार आने पर पुरानी पेंशन होगी बहाल : गुरजीत सिंह औजला मोदी भ्रष्टाचार के केंद्र बिंदु, संविधान खत्म करने का ना देखें सपना : राहुल गांधी पीएम मोदी ने 22 लोगों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ किया : राहुल गांधी वोट के अधिकार को ख़रीदना चाहती है भाजपा : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू भाजपा वाले नकली गोरक्षक, हम कर रहे गोसंरक्षण : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने सोहाना हॉस्पिटल का दौरा कर कैंसर मरीजों से मुलाकात की कांग्रेस संयुक्त सचिव रविंदर सिंह त्यागी हुए भाजपा में शामिल अब संजय टंडन का समर्थन करने दिव्यांग भी आये आगे तिवारी का चुनाव प्रचार भ्रामक और अराजकता का प्रतीक : रविंद्र पठानिया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खडूर साहिब से आप उम्मीदवार लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार गोल्डन टेंपल को बनाया जायेगा ग्लोबल सेंटर : राहुल गांधी पंजाब में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, चिंता का विषय: विजय इंदर सिंगला विजय इंदर सिंगला ने जारी किया घोषणापत्र, क्षेत्र के लिए किये कई वादे अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में चुनाव अभियान तेज किया, मुख्य मुद्दों की अनदेखी करने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की आलोचना की भाजपा द्वारा बिट्टू को खारिज करने पर, वड़िंग को अपने ‘मित्र’ बिट्टू के लिए बुरा लगा सीएम भगवंत मान ने राजासांसी, अजनाला और मजीठा में कुलदीप धालीवाल के लिए किया प्रचार, अमृतसर के लोगों ने भारी वोटों से आप को जीत दिलाने का किया वादा

 

जागते-सोते बेवजह हिलाते हो पैर, तो सावधान हो जाओ.. ये आदत नहीं बीमारी का संकेत है

Health, Study, Research, Facts, Interesting Facts, Vitamin E, Vitamin E Deficiency, Vitamin E Deficiency Symptoms
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

06 Jun 2022

पैर हिलाना बहुत सारे लोगों की आदत होती है। स्वास्थ्य के हिसाब से देखें तो इससे कोई इससे सीधे तौर पर कोई नुकसान तो नहीं होता, लेकिन यह आदत शरीर में किसी प्रकार की कमी की ओर इशारा करती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पैर हिलाने की आदत इस बात की ओर इशारा है कि व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी है। ऐसे लोगों को डॉक्टर के पास जाकर चेकअप करा लेना चाहिए।

वहीं यह आदत लोगों को रात में सोते समय होती है। सोते हुए भी लोग पैर हिलाते हैं। ये काम अक्सर डायबिटीज के मरीजों का होता है लेकिन कुछ दूसरे लोग भी इस परेशानी का शिकार होते हैं। दरअसल, ये रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम के कारण होता है। ये रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम के कारण ज्यादातर लोग सोते समय पैरों में बेचैनी महसूस करते हैं। ये शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण हो सकता है।

महिलाओं में ये आयरन की कमी का संकेत हो सकता है, तो कुछ अन्य लोगों में ये विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है।बेवजह पैर हिलाने की आदत लोगों को ऐसे ही नहीं पड़ती है। ज्‍यादातर लोग जब चिंतित या फिर तनाव में होते हैं तो पैर हिलाते हैं। कुछ लोग कुछ सोचने के दौरान पैर हिलाते हैं और कुछ लोग धूम्रपान या शराब पीने के समय पैर हिलाते हें। यह समस्या कई वजहों से हो सकती है।

ये है कारण-

बोरियत की वजह से

बोरियत और मानसिक रूप से परेशान होने पर इंसान अपने पैरों को हिलाता है। इस स्थिति में पैरों को हिलाने से इंसान का दिमाग थोड़ा शांत होता है। ऐसे लोग जो किसी जगह पर बैठे हुए बोर हो चुके हों उनमें यह समस्या जरूर होती है।

टेंशन या एंग्जायटी की वजह से

एंग्जायटी की वजह से भी बेवजह पैर हिलाने की समस्या हो सकती है। इस तरह की समस्या में पैर हिलाना थोड़ी देर के लिए ही होता है उसके बाद जब एंग्जायटी खत्म हो जाती है तो यह समस्या भी अपने आप खत्म हो जाती है।

रेस्टलेस लेग सिंड्रोम

यह स्थिति तब होती है जब व्यक्ति को अपने पैरों में कुछ महसूस नहीं होता यानि उसे पैर सुन्न महसूस होते हैं। खासतौर पर यह समस्या शाम या रात के समय होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह वो समय है जब व्यक्ति लंबे समय तक बैठे रहता है। तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति को अपने पैरों में खालीपन महसूस होता है और चलने में दिक्कत भी महसूस हो सकती है।

विटामिन B12 की कमी

अकसर लोग अपनी विटामिन B12 की जांच नहीं करवाते हैं। क्योंकि इसकी कमी की चलते शरीर में कोई दिक्कत या दर्द नहीं होती है। विटामिन B 12 की कमी के कारण शरीर में कई सारी चीजें प्रभावित होने लगती हैं। जैसे कि ब्लड सर्कुलेशन। दरअसल, जब आपका ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता तो रात में सोते समय हमें पैरों में दर्द और बेचैनी महसूस होती है। ऐसे में विटामिन बी 12 वाले फूड्स ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना कर इस समस्या को कम कर सकते हैं। । ये सीधे आपके शरीर एनर्जी देते हैं और इस बेचैनी से राहत दिलाते हैं। इसके लिए आपको मूंगफली, बीन्स, दाल और पालक जैसे चीजों को खाना चाहिए। 

विटामिन E की कमी के कारण 

विटामिन E ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और नसों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। दरअसल, नसों का स्वस्थ ना होना ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है। इससे पैरों में बेचैनी होती है। इसलिए विटामिन E से भरपूर फूड्स जैसे कि कद्दू, बादाम, मूंगफली, पीनट बटर और लाल शिमला मिर्च खाएं।

 

Tags: Health , Study , Research , Facts , Interesting Facts , Vitamin E , Vitamin E Deficiency , Vitamin E Deficiency Symptoms

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD