Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

चितकारा विश्वविद्यालय में पर्यावरण संरक्षण पर सेमिनार का आयोजन

Chitkara University, Banur, Rajpura, Justice Adarsh Kumar Goel, Sant Balbir Singh Seechewal
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चण्डीगढ़ , 03 Jun 2022

चितकारा यूनिवर्सिटी ने पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहयोग से आज अपने पंजाब कैम्पस में भविष्य के लिए पर्यावरण का संरक्षण विषय पर एक सेमिनार "फ्यूचर लाइज़ इन एनवायरनमेंट प्रोटेक्शन" का सफल आयोजन किया। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के अध्यक्ष माननीय जस्टिस आदर्श कुमार गोयल ने इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। सेमिनार में विभिन्न क्षेत्रों से गणमान्य लोगों की उपस्थिति देखने को मिली जिनमें एनजीटी मॉनिटरिंग कमेटी के चेयरमैन जस्टिस (सेवानिवृत्त) जसबीर सिंह , पर्यावरणविद और एनजीटी निरीक्षण समिति के सदस्य पद्म श्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल जिन्होंने पंजाब में नदियों के प्रदूषण अभियान का नेतृत्व किया, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन प्रो (डॉ.) आदर्श पाल विग, डॉ बाबू राम , श्री एस.सी. अग्रवाल सदस्य कार्यकारी समिति, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, श्री उमेंद्र दत्त, संस्थापक सदस्य और कार्यकारी निदेशक, खेती विरासत मिशन, प्रो. वी.के गर्ग, डीन, पर्यावरण और पृथ्वी विज्ञान, सेंट्रल यूनिवर्सिटी पंजाब बठिंडा , डॉ. रवींद्र खैवाल, सामुदायिक चिकित्सा विभाग और सार्वजनिक स्वास्थ्य स्कूल, पीजीआईएमईआर, डॉ सुशील मित्तल, कुलपति, सरदार बेअंत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी गुरदासपुर पंजाब, करुणेश गर्ग, सदस्य सचिव, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वरिष्ठ पर्यावरण इंजीनियर परमजीत सिंह और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के सदस्य शामिल थे।

इस विशेष सेमिनार में उद्योग जगत के प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों की उपस्थिति भी देखी गई। सेमिनार का उद्देश्य युवाओं को पर्यावरण संरक्षण के लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा पारित विभिन्न कार्यों के बारे में जागरूक करना था। इस मौके पर डॉ. मधु चितकारा, प्रो-चांसलर, चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब और डॉ. अर्चना मंत्री, वाइस-चांसलर, चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब, सहित काफी संख्या में विद्यार्थी व स्टाफ के सदस्य भी मौजूद रहे ।नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के अध्यक्ष माननीय जस्टिस आदर्श कुमार गोयल ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हमें दूसरों पर निर्भर रहने के बजाय धरती को बचाने के लिए स्वयं आगे आना होगा, उन्होंने कहा कि पंजाब का भूजल लगातार गिर रहा है और अगले कुछ वर्षों में पीने के पानी की कमी हो जाएगी। उन्होंने सीचेवाल मॉडल का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर इस तरह के मॉडल बड़े पैमाने पर लगाए जाएं तो पानी को रिचार्ज कर खेती में इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के संस्थानों को आगे आना चाहिए और युवाओं की अधिकतम भागीदारी के साथ मॉडल को और विकसित करना चाहिए। अच्छे जल को अपशिष्ट जल में मिलने से रोकने के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए। न केवल सरकार बल्कि सभी स्तरों पर नागरिकों को पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान देना चाहिए। सख्त कानूनों के साथ-साथ इसे प्रकृति के संरक्षण की नैतिक जिम्मेदारी के रूप में भी किया जाना चाहिए।

विशेषज्ञों द्वारा यह भी समझाया गया कि कैसे पर्यावरण के साथ छेड़छाड़ करके हम अपने जंगलों और जल संसाधनों को नष्ट कर रहे हैं और यह मानव लालच पर्यावरण के क्षरण के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है। अपने  संबोधन के दौरान छात्रों को मिट्टी के कटाव के कारणों और विभिन्न फसलों के बारे में भी बताया गया जो पर्यावरण संरक्षण में योगदान दे सकती  हैं। इस मौके पर माननीय जस्टिस आदर्श कुमार गोयल और अन्य सभी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट पर एक पुस्तक का भी विमोचन किया गया।कार्यक्रम में चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब कैम्पस को पर्यावरण संरक्षण के लिए इन-हाउस अनुपालन के उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। चितकारा यूनिवर्सिटी पर्यावरण संरक्षण में शुरुआत से ही अग्रणी रहा है और युनिवर्सिटी कैम्पस में सौर ऊर्जा उत्पादन और वाटर रीसाइक्लिंग का अनुपालन किया जाता है।हरियाली के संदेश को फैलाते हुए सभी गणमान्य अतिथियों ने वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया और पौधे लगाये जो कि आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण संरक्षण का उदाहरण बनेगा। संगोष्ठी का समापन माननीय डॉ. मधु चितकारा, प्रो-चांसलर, चितकारा विश्वविद्यालय, पंजाब द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव  के साथ हुआ।

 

Tags: Chitkara University , Banur , Rajpura , Justice Adarsh Kumar Goel , Sant Balbir Singh Seechewal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD