Wednesday, 08 May 2024

 

 

खास खबरें मैं वोट काटने नहीं बल्कि दो लुटेरों की रांद काटने आया हूं-अभय चौटाला चुनावों से समय निकाल पहलवानों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला पंजाब का बुनियादी ढांचा विकास अकाली दल की देन:एन.के.शर्मा दोआबा में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती, जाने-माने दलित नेता और होशियारपुर से बसपा उम्मीदवार राकेश सोमन आम आदमी पार्टी में शामिल करण कुंद्रा के पास है कार के अद्भुत कलेक्शन है आये जानते है कारण के कार कलेक्शन के बारे में: गायक-गीतकार अरमान मलिक ने मंगेतर आशना श्रॉफ के साथ अपनी 'लव स्टोरी' में अमेरिकी गायक लौव की भूमिका का खुलासा किया मतदान के दिन राज्य एवं जिला, मीडिया, प्रमाणीकरण एवं निगरानी कमेटी की अनुमति के बिना प्रिंट मीडिया में नहीं किए जाएंगे राजनैतिक विज्ञापन प्रकाशित- अनुराग अग्रवाल सीजीसी लांडरां के एमई छात्रों ने बनाया इलेक्ट्रिक व्हीलबैरो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को दी गई गरिमापूर्ण विदाई दाखा में चुनाव प्रचार के दौरान राजा वड़िंग लुधियाना में जीत का जताया भरोसा हम “एक देश - श्रेष्ठ देश” की अवधारणा पर कर रहे हैं काम - अनिल विज नामांकन के पहले दिन होशियारपुर में एक आजाद उम्मीदवार द्वारा पर्चा दाखिल किया गया अम्बाला से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया के माता मनसा देवी बोर्ड की सदस्य होने कारण लोकसभा उम्मीदवारी पर उठा सवाल व्यय प्रेक्षक द्वारा निर्वाचन संबंधी विभिन्न इलेक्शन कक्षों का निरीक्षण भाजपा सरकार ने आम आदमी का जीवन मुश्किल बना दिया: अर्जुन सिंह चौटाला अकाली दल को झटका- रसूलपुर कल्लर से दस परिवार कांग्रेस में शामिल खेल के क्षेत्र में फिर चमकेगा पंजाब, नई खेल नीति ने बदली दिशा: मीत हेयर लोगों की सेवा में हाज़िर हैं हर कांग्रेसी वर्कर - गुरजीत सिंह औजला भगवंत मान ने बठिंडा वासियों से की अपील: बस एक बठिंडा वाला कील ही बचा है, इस बार इसको भी निकाल दीजिए पापियों का साथ भगवान भी नहीं देताः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू परनीत कौर ने कहा पूरा पटियाला जिला मेरा परिवार, बहु बनकर आई, बेटी जैसा प्यार मिला

 

हेलमेट लीक होने के कारण नासा ने टाली स्पेसवॉक

NASA, National Aeronautics and Space Administration, Washington
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाशिंगटन , 22 May 2022

एक अंतरिक्ष यात्री के हेलमेट से पानी लीक होने के बाद, नासा ने सबसे जरूरी स्पेसवॉक को छोड़कर सभी को निलंबित कर दिया है। एजेंसी के अधिकारियों ने घोषणा की है। स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, 23 मार्च को स्पेसवॉक के बाद यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के अंतरिक्ष यात्री मैथियास मौरर द्वारा पहने गए हेलमेट में पानी मिला था। मौरर ने बहुत पतली परत में लगभग 20 से 25 सेंटीमीटर पानी की सूचना दी, जो हेलमेट की आंतरिक सतह को कवर करती है। ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के डिप्टी स्टेशन प्रोग्राम मैनेजर डाना वीगेल ने इस सप्ताह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "हालांकि सूट से कभी-कभी थोड़ा पानी उत्पन्न करता है, लेकिन यह हमारे सामान्य अनुभव के मुकाबले थोड़ा अधिक था। यह खासकर पानी की मात्रा थी, जिसने हमारा ध्यान आकर्षित किया।"एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि वे इसकी अतिरिक्त गतिशीलता इकाई (ईएमयू) स्पेससूट का आकलन करेंगे, जो जुलाई में पृथ्वी पर वापस आ जाएगा। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका मतलब है कि अंतरिक्ष यात्री कई महीनों तक बाहर नहीं जा पाएंगे और अतिरिक्त गतिविधियों (ईवीए) नहीं कर पाएंगे, जब तक कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मरम्मत की सख्त जरूरत ना हो। वीगेल ने कहा, "जब तक हम बेहतर ढंग से नहीं समझते हैं कि हमारे ईएमयू के साथ पिछले ईवीए के दौरान क्या कारण कारक हो सकते हैं, हम नाममात्र ईवीए के लिए नहीं जाते हैं।"इस बीच, हाल ही में स्पेसएक्स के क्रू -4 मिशन और बोइंग के बिना क्रू ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट -2 ने अधिक हेलमेट अवशोषण पैड को ऑर्बिटिंग लैब में ले जाया है। वीगेल ने कहा कि जांच खत्म होने से पहले अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में कुछ मरम्मत करने की आवश्यकता होने पर ये मदद कर सकते हैं। वीगेल ने कहा, "हमारे पास पूरक है, बहुत पतले प्रकार के अवशोषक पैड हैं, जिन्हें हम हेलमेट के अंदर रख सकते हैं। उनमें से एक क्रू हेडसेट के पीछे की ओर है और दूसरा एक बैंड की तरह है जो सिर के ऊपर जाता है। [यह] एक हेडबैंड के आकार की तरह है, लेकिन यह हेलमेट बबल की भीतरी परत से जुड़ा हुआ है।"हालांकि, यह पहली घटना नहीं है, जहां अप्रत्याशित पानी रिसाव के कारण स्पेसवॉक को निलंबित कर दिया गया है। यह पहली बार नहीं है जब किसी अंतरिक्ष यात्री के हेलमेट में पानी भर गया हो। 

इससे पहले, 2013 में, एक ईएसए अंतरिक्ष यात्री लुका पारमितानो ने इसी तरह की घटना का अनुभव किया था, लेकिन एक गंभीर पानी के रिसाव के साथ, जो उसके चेहरे को कवर करने के लिए समाप्त हो गया था। शुक्र है कि पारमितानो बिना किसी चोट के घटना से सुरक्षित बाहर निकल आया। लेकिन उस समय भी, नासा ने एक जांच के बीच सभी स्पेसवॉक को निलंबित कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप एक लंबी रिपोर्ट मिली थी। नासा के महानिरीक्षक कार्यालय (ओआईजी) ने अप्रैल 2017 में लिखा था, "नासा ने अंतत: निर्धारित किया कि सामग्री घुसपैठ की गई थी, क्योंकि जॉनसन [अंतरिक्ष केंद्र] में एक पानी फिल्टरिंग सुविधा सिलिका के लिए नियंत्रित नहीं की गई थी।"एजेंसी ने सिलिका की स्थिति को संबोधित किया और लीक के मामले में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बैकअप भी बनाया। 2014 में शुरू, अंतरिक्ष यात्रियों ने अतिरिक्त पानी को अवशोषित करने के लिए हेलमेट के पीछे 'हेलमेट अवशोषण पैड' का इस्तेमाल किया। इसके अलावा, चेहरे से पानी चिपके रहने की स्थिति में हेलमेट में एक श्वास नली डाली गई थी, जैसा कि माइक्रोग्रैविटी में होता है।

 

Tags: NASA , National Aeronautics and Space Administration , Washington

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD