Tuesday, 07 May 2024

 

 

खास खबरें बठिंडा में भगवंत मान ने बादलों और कैप्टन पर साधा निशाना, लोगों से की ईमानदार नेता गुरमीत खुड्डियां को वोट देने की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सुनाम में मीत हेयर के लिए किया प्रचार, लोगों से उन्हें रिकॉर्ड वोटों से जिताने की अपील की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की जिंदल व गुप्ता चुनाव के बाद दिखाई नहीं देंगेः अभय सिंह चौटाला बापू धाम कालोनी सेक्टर 26 में भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को मिला जोरदार जन समर्थन भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया बिकाऊ विधायक जनता के सबसे बड़े गुनहगार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू विपक्षी दलों के कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने से आम आदमी पार्टी की ताकत कई गुना बढ़ी अमृतसर में बनेगा विशेष आर्थिक जोन -गुरजीत सिंह औजला पंजाब वासियों के लिए आशा की किरण है अकाली दल:एन.के.शर्मा एलपीयू द्वारा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यूनाइटेड किंगडम के 15 विद्यार्थियों की मेजबानी PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता है : जयराम ठाकुर लोक सभा चुनाव को लेकर जिले भर में मतदान कर्मियों की हुई पहली रिहर्सल सोशल मीडिया की निगरानी पर टीमें रखें विशेष फोकस - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा मतगणना केन्द्रों एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को बचाने की लड़ाई लड़ रही है आम आदमी पार्टी: मीत हेयर ख़रीद-फरीख्त की राजनीति शुरू कर भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू संगरूर की हर मांग गाँव से संसद तक उठाई जाएगी: मीत हेयर

 

अनुराग ठाकुर ने किया पालमपुर विज्ञान केंद्र का उद्घाटन

हिमाचल को अपना पहला विज्ञान केंद्र पालमपुर में मिला

Anurag Thakur, Anurag Singh Thakur, BJP, Bharatiya Janata Party, Himachal Pradesh, Himachal, BJP Himachal, Dharamsala
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

धर्मशाला , 15 May 2022

केंद्रीय सूचना, प्रसारण और खेल एवं युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज पालमपुर में हिमाचल प्रदेश के पहले विज्ञान केंद्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांसद किशन कपूर भी उनके साथ मौजूद रहे।उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम), संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एकस्वायत्त संगठन है। भारत सरकार ने विज्ञान की संस्कृति को बढ़ावा देने की योजना के माध्यम से विकास किया है। परियोजना की लागत रु 9.0 करोड़ है। ऐसे केंद्रों के विकास का मुख्य उद्देश्य देश में वैज्ञानिक दृष्टिकोण और स्वभाव विकसित करने के साथ-साथ संबंधित क्षेत्रों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अनुसंधान के योगदान को चित्रित करना है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में, देश में 25 विज्ञान संग्रहालय/विज्ञान केंद्र राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम) के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य कर रहे हैं। एनसीएसएम ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से पहले ही 22 विज्ञान केंद्र स्थापित किए हैं और बाद में संचालन और रखरखाव के लिए संबंधित राज्य सरकार को सौंपे गए हैं। पालमपुर विज्ञान केंद्र का रखरखाव और संचालन राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, कोलकाता द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली के माध्यम से किया जाएगा।

उन्होंने हिमाचल प्रदेश के सभी छात्रों से आग्रह किया कि वे अनिवार्य रूप से पालमपुर विज्ञान केंद्र का दौरा करें ताकि वैज्ञानिक स्वभाव को विकसित किया जा सके।उन्होंने खिलाड़ियों के उदाहरण का हवाला देते हुए कहा कि विज्ञान के ज्ञान के बिना खिलाड़ी भी इष्टतम परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते हैं। उन्होंने नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम का ेभी सलाह दी कि केंद्र में नई सुविधाएं जोड़ते रहें ऐसा ही एक अतिरिक्त तारामंडल हो सकता है। उन्होंने कहा कि पालमपुर साइंस सेंटर में ‘अनटैम्ड अर्थ’ नामक एक विषयगत गैलरी के रूप में स्टार आकर्षण है, जिसमें लगभग 25 इंटरैक्टिव प्रदर्शन हैं। दो सक्रिय टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर स्थित संवेदनशील हिमालयी बेल्ट को ध्यान में रखते हुए इसे विशेष रूप से अवधारणा और क्यूरेट किया गया है। हिमाचल प्रदेश अलग-अलग तीव्रता की भूकंपीय गतिविधियों के लिए प्रवण है, जिसके परिणामस्वरूप प्राकृतिक घटनाएं/आपदाएं जैसे भूस्खलन, अचानक बाढ़, हिमस्खलन, जंगल की आग आदि होती हैं जो जीवन और संपत्ति पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकती हैं। इन इंटरेक्टिव प्रदर्शनों के माध्यम से पृथ्वी द्वारा पेश की जाने वाली इन अविश्वसनीय और भयानक घटनाओं में से कुछ का पता लगा सकते हैं और उनके पीछे के विज्ञान के साथ देख सकते हैं।

अनुराग ने कहा कि केंद्र की अन्य सुविधाएं साइंस पार्क, इनोवेशन हब, पोर्टेबल प्लेनेटेरियम और फन साइंस गैलरी हैं। केंद्र में 3000 वर्ग मीटर का निर्मित क्षेत्र और 2500 वर्ग मीटर प्रदर्शनी स्थान है। केंद्र में अस्थायी प्रदर्शनी लगाने का भी प्रावधान है। वर्तमान में ‘यडिजिटल इंडिया’ पर प्रदर्शनी लगाईजाती है।  अंतरिक्ष विज्ञान में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों के कारण, खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी ने सहस्राब्दियों के बीच नए उत्साह और रुचि को जगाया है। अद्वितीय पोर्टेबल तारामंडल, जो एक समय में लगभग 25 छात्रों को समायोजित कर सकता है, खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान से संबंधित प्रारंभिक ज्ञान प्रदान करेगा और खगोलीय घटना, रात के आकाश, ग्रहण आदि के पीछे विज्ञान को समझाने में भी आसान होगा। संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तय किया गया है, अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय सप्ताह के उत्सव को चिह्नित करने के लिए 15-20 मई 2022 से सभी आगंतुकों के लिए प्रवेश निःशुल्क होगा।

 

Tags: Anurag Thakur , Anurag Singh Thakur , BJP , Bharatiya Janata Party , Himachal Pradesh , Himachal , BJP Himachal , Dharamsala

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD