Wednesday, 08 May 2024

 

 

खास खबरें पंजाब का बुनियादी ढांचा विकास अकाली दल की देन:एन.के.शर्मा दोआबा में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती, जाने-माने दलित नेता और होशियारपुर से बसपा उम्मीदवार राकेश सोमन आम आदमी पार्टी में शामिल करण कुंद्रा के पास है कार के अद्भुत कलेक्शन है आये जानते है कारण के कार कलेक्शन के बारे में: गायक-गीतकार अरमान मलिक ने मंगेतर आशना श्रॉफ के साथ अपनी 'लव स्टोरी' में अमेरिकी गायक लौव की भूमिका का खुलासा किया मतदान के दिन राज्य एवं जिला, मीडिया, प्रमाणीकरण एवं निगरानी कमेटी की अनुमति के बिना प्रिंट मीडिया में नहीं किए जाएंगे राजनैतिक विज्ञापन प्रकाशित- अनुराग अग्रवाल सीजीसी लांडरां के एमई छात्रों ने बनाया इलेक्ट्रिक व्हीलबैरो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को दी गई गरिमापूर्ण विदाई दाखा में चुनाव प्रचार के दौरान राजा वड़िंग लुधियाना में जीत का जताया भरोसा हम “एक देश - श्रेष्ठ देश” की अवधारणा पर कर रहे हैं काम - अनिल विज नामांकन के पहले दिन होशियारपुर में एक आजाद उम्मीदवार द्वारा पर्चा दाखिल किया गया अम्बाला से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया के माता मनसा देवी बोर्ड की सदस्य होने कारण लोकसभा उम्मीदवारी पर उठा सवाल व्यय प्रेक्षक द्वारा निर्वाचन संबंधी विभिन्न इलेक्शन कक्षों का निरीक्षण भाजपा सरकार ने आम आदमी का जीवन मुश्किल बना दिया: अर्जुन सिंह चौटाला अकाली दल को झटका- रसूलपुर कल्लर से दस परिवार कांग्रेस में शामिल खेल के क्षेत्र में फिर चमकेगा पंजाब, नई खेल नीति ने बदली दिशा: मीत हेयर लोगों की सेवा में हाज़िर हैं हर कांग्रेसी वर्कर - गुरजीत सिंह औजला भगवंत मान ने बठिंडा वासियों से की अपील: बस एक बठिंडा वाला कील ही बचा है, इस बार इसको भी निकाल दीजिए पापियों का साथ भगवान भी नहीं देताः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू परनीत कौर ने कहा पूरा पटियाला जिला मेरा परिवार, बहु बनकर आई, बेटी जैसा प्यार मिला भगवंत मान ने फिरोजपुर लोकसभा क्षेत्र में किया चुनाव प्रचार वाईपीएस स्कूल के छात्र हरगुन सिंह आहलूवालिया ने 97.50 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया

 

गुस्से में पुतिन- ब्रिटिश PM बोरिस की रूस में एंट्री पर बैन लगाया

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन, विदेश मंत्री लिज ट्रूस और अन्य कैबिनेट मंत्रियों के रूस में आने पर बैन

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

मॉस्को , 16 Apr 2022

रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 52वां दिन है। यूक्रेन पर हमले के बाद रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों से राष्ट्रपति पुतिन काफी गुस्से में हैं। अब उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और वरिष्ठ अधिकारियों के रूस में दाखिल होने पर पाबंदी लगा दी है। यह जानकारी न्यूज एजेंसी AFP ने रूसी विदेश मंत्रालय के हवाले से दी है। रूस ने कहा है कि ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन, विदेश मंत्री लिज ट्रूस और अन्य कैबिनेट मंत्रियों के रूस में आने पर बैन लगा दिया है। 

युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। दो महीने होने वाले हैं, लेकिन अभी तक किसी भी देश की तरफ युद्ध विराम के संकेत नहीं मिले हैं। अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भी ज्यादा आक्रामक नजर आ रहे हैं। यूक्रेन के साथ खड़े अमेरिका को भी रूस ने चेतावनी दी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने माना है कि, जंग में उनके 3000 से ज्यादा सैनिकों की मौत हो गई, तो 10 हजार घायल  हो गए। वहीं मैरियूपोल में भी हजारों नागरिकों के मारे जाने की खबर है।

 

824 नई कब्रें

रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर अभी भी कब्जा कर रखा है। इसमें से खेरसन भी है, जहां तीन मार्च से रूसी सैनिकों का कब्जा है। अब  British Center for Information Resilience (CIR) की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई। इस रिपोर्ट में सैटेलाइट तस्वीरों का जिक्र है, जो 28 फरवरी से 15 अप्रैल के बीच की हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि, इस अवधि में खेरसन में करीब 824 नई कब्रें दिखाई दी हैं। 

यूक्रेन के इंफ्रास्ट्रक्चर को हुआ काफी नुकसान

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के इंफ्रास्ट्रक्चर को काफी नुकसान पहुंचाया है। कई इलाकों में सड़कों को नुकसान हुआ है तो कई पुल भी तोड़ दिए गए हैं। वहीं रूसी सैनिक कई वाहन भी यूक्रेन में छोड़कर चले गए हैं। 

रूसी हमलों में अब तक 2982 नागरिकों की मौत- यूएन

रूस-यूक्रेन जंग के बीच संयुक्त राष्ट्र की ओर से दावा किया गया है कि, रूसी हमलों में यूक्रेन के 2982 नागरिकों की मौत हो गई। वहीं 2651 लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि, वास्तविक आंकड़े इससे ज्यादा भी हो सकते हैं। 

पुतिन के बारे में खास बातें-

पुतिन को दुनिया की सबसे ताकतवर इंसान माना जाता है। पुतिन ने अपने देश के अधिकांश लोगों का विश्वास जीत रखा है। वर्ष 2000 में पुतिन को 53, 2004 में 70 फीसदी लोगों को वोट मिला था। रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव को 70 फीसदी लोगों का समर्थन प्राप्त है। एक पब्लिक ओपनियन के अनुसार साल 2014 में पुतिन की रेटिंग अपने शीर्ष स्तर पर पहुंच चुकी थी। वर्ष 2014 में 85.9 लोगों को वोट मिला है।

पुतिन की संपत्ति-

रूस के राष्‍ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन की कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर यानी 5 लाख करोड़ रुपये है। पुतिन को 1,01,43,443 रुपये की सैलरी मिलती है। वे विश्व के अमीरों की सूची में शामिल हैं। पुतिन को महंगी घड़ी और घुड़सवारी का शौक है। हालांकि वे कहते हैं कि वे साधारण परिवार से थे और उनकी परवरिश भी वैसे ही हुई है। वे साधारण खाना खाते थे लेकिन संडे को उनकी मां बेहतरी भोजन बनाती थीं।

पुतिन के शौक-

पुतिन के शौक भी बहुत अलग हैं।  मछली मारना, घुड़सवारी, शेर का शिकार, तैरना और स्कूबा ड्राइविंग उनकी पसंदीदा शौक हैं। एक सिंगिंग टैलेंट शो में पुतिन ने जैज गाने गाकर लोगों का दिल जीत लिया था। रूस के राष्ट्रपति पुतिन को कुत्तों से बहुत ज्यादा प्यार है। उन्होंने अपने बुलगरियन शेफर्ड डॉग का नाम बफी रखा है। उन्होंने अपने कुत्ते का नाम रखने के लिए दुनिया भर से नाम मंगाए थे। अपने दूसरे कुत्‍ते का नाम उन्होंने यूमे रखा है।

 

Tags: boris , johnson , russia , russian

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD