Monday, 27 March 2023

 

 

खास खबरें कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल द्वारा विधान सभा क्षेत्र घन्नौर और राजपुरा का दौरा चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा फसलों के नुकसान का जायज़ा लेने के लिए गाँवों का दौरा पंजाब सरकार पूर्व सैनिकों के कल्याण और विकास के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध : चेतन सिंह जौड़ामाजरा आनंद शर्मा ने मुख्यमंत्री से भेंट की उप-मुख्यमंत्री ने काली माता मंदिर पधाई में की पूजा-अर्चना हरित हाइड्रोजन एवं अमोनिया परियोजना के लिए समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित ‘‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ सोमवार को 30वां दिन देश में आयुर्वेद को बढ़ावा देने में हरियाणा का अहम योगदान रहेगा - मनोहर लाल खट्टर टीबी उन्मूलन में पंचायतें निभाएं भूमिका - शिव प्रताप शुक्ल अदाणी मामले की जांच से डरी सरकार, राहुल के सवालों का जवाब नहीं: मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक रिश्वत मामला: सुप्रीम कोर्ट ने लोकायुक्त की याचिका पर बीजेपी विधायक से मांगा जवाब 38वें जन्मदिन पर राम चरण ने किया खुलासा, अगली फिल्म का नाम 'गेम चेंजर' राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंची किसान अपनी उपज की प्रोसेसिंग कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा : डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल भगवंत मान सरकार का बडा एलान , ग्रुप ए और बी नौकरी के लिए आवेदन कर सकेगें पूर्व सैनिक 24,000 रुपए की रिश्वत लेने के दोष अधीन विजीलैंस द्वारा पटवारी काबू 'गुम है किसी के प्यार में' शो के 800 एपिसोड पूरे, टीम ने मनाया जश्न मेन्स सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट्स : अजिंक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार का क्रिकेट में करियर खत्म? इटली ने यूरो क्वालिफायर में माल्टा को हराया पेड अकाउंट एकमात्र सोशल मीडिया होगा, जो मायने रखता है : एलन मस्क इंग्लैंड, पुर्तगाल ने यूरो 2024 क्वालिफायर में बैक-टू-बैक जीत हासिल की

 

नासा ने आर्टेमिस 1 मून रॉकेट के लिए वेट ड्रेस रिहर्सल शुरू किया

NASA, National Aeronautics and Space Administration, Washington

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाशिंगटन , 01 Apr 2022

लॉन्च पैड के रास्ते में सार्वजनिक शुरुआत करने के बाद, नासा ने अपने आर्टेमिस 1 मेगा मून रॉकेट के लिए दो दिवसीय वेट ड्रेस रिहर्सल शुरू किया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। ड्रेस रिहर्सल लॉन्च पैड पर रॉकेट में 700,000 गैलन से अधिक क्रायोजेनिक या सुपर-कोल्ड, प्रोपेलेंट लोड करने की टीम की क्षमता का प्रदर्शन करेगा। लॉन्च काउंटडाउन के हर चरण का अभ्यास करेगा और ड्रेन प्रोपेलेंट को लॉन्च पर सुरक्षित रूप से प्रदर्शित करने के लिए लॉन्च प्रयास करेगा। परीक्षण एसएलएस और ओरियन के लिए असेंबली और परीक्षण के महीनों की परिणति होगी, साथ ही लॉन्च कंट्रोल और इंजीनियरिंग टीमों द्वारा तैयारी और पहले आर्टेमिस लॉन्च के लिए मंच तैयार करेगी। परीक्षण एसएलएस और ओरियन के लिए असेंबली और परीक्षण के महीनों की परिणति होगी, साथ ही लॉन्च कंट्रोल और इंजीनियरिंग टीमों द्वारा तैयारी और पहले आर्टेमिस लॉन्च के लिए मंच तैयार करेगी।

लगभग दो दिवसीय परीक्षण, 1 से 3 अप्रैल के बीच आयोजित किया जाएगा, रॉकेट के टैंकों में प्रणोदक लोड करने के लिए ऑपरेशन के माध्यम से आर्टेमिस 1 लॉन्च टीम चलाएगा। एक पूर्ण लॉन्च उलटी गिनती का संचालन करेगा, उलटी गिनती घड़ी को रीसायकल करने की क्षमता प्रदर्शित करेगा। नासा ने एक बयान में कहा कि टैंकों को खाली करने के लिए उन्हें समयसीमा और प्रक्रियाओं का अभ्यास करने का मौका देने के लिए वे लॉन्च के लिए उपयोग करेंगे। पूर्वाभ्यास के दौरान, मिशन नियंत्रक टी-1 मिनट और 30 सेकंड तक उलटी गिनती करेंगे और 3 मिनट तक धारण करने की क्षमता प्रदर्शित करने के लिए रुकेंगे, फिर 33 सेकंड पहले तक फिर से शुरू करेंगे, जब लॉन्च होगा, फिर उलटी गिनती रोक देंगे। 

फिर वे लॉन्च से दस मिनट पहले वापस रीसायकल करेंगे और लॉन्च से पहले लगभग 9.3 सेकंड के लिए दूसरा टर्मिनल उलटी गिनती करेंगे, फिर उलटी गिनती समाप्त कर देंगे। परीक्षण के अंत में, टीम प्रणोदक को उन प्रक्रियाओं को प्रदर्शित करने के लिए निकाल देगी जिनका उपयोग लॉन्च स्क्रब के दौरान किया जाएगा। टैंकों की निकासी के बाद, टीम आधिकारिक लक्ष्य लॉन्च तिथि निर्धारित करने से पहले परीक्षण डेटा की समीक्षा करेगी। आर्टेमिस 1 वर्तमान में मई 2022 के अंत से पहले लॉन्च होने वाला है। अनक्रेड आर्टेमिस 1 मिशन एसएलएस रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान की एक साथ पहली उड़ान है। भविष्य के मिशन लोगों को चंद्र कक्षा में और चंद्रमा की सतह पर काम करने के लिए भेजेंगे।

 

Tags: NASA , National Aeronautics and Space Administration , Washington

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD