Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

अमित शाह ने त्रिपुरा में नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण की घोषणा की

Amit Shah, Union Home Minister, BJP, Bharatiya Janata Party, CISF
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अगरतला , 08 Mar 2022

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को त्रिपुरा सरकार की सभी राज्य सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के साथ महिलाओं के सशक्तिकरण की नीति की घोषणा की। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शाह ने त्रिपुरा सरकार की महत्वाकांक्षी नीति - 'महिला सशक्तिकरण अभियान' की घोषणा की, जो सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में रणनीतियों को निर्धारित करती है। सामाजिक क्षेत्र में कवर किए गए क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता, सामाजिक सुरक्षा, हिंसा का उन्मूलन, कानूनी सुरक्षा, बुनियादी ढांचे का विकास, जबकि आर्थिक क्षेत्र में, कौशल, रोजगार, बैंकिंग और बीमा, उद्योग, स्टार्टअप और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं। सभी राज्य सरकार की नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण और भविष्य की रिक्तियों में आउटसोर्स जनशक्ति प्रदान करने के अलावा, सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में लिंग अनुपात के अनुसार भी महिलाओं को आरक्षण दिया जाएगा।

नीति में राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों में दाखिला लेने वाली छात्राओं के लिए 3 प्रतिशत ब्याज सबवेंशन, सरकारी बाजार स्टालों और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण और राज्य सरकार के उद्यम पूंजी कोष में महिला उद्यमियों के लिए 50 प्रतिशत धनराशि का प्रावधान भी प्रस्तावित है। इस नीति का उद्देश्य कोलैटरल मुक्त ऋण के माध्यम से महिला स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना, एकीकृत वन-स्टॉप केंद्रों के साथ 13 महिला स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित करना और अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज में एक सुपर-स्पेशियलिटी 100-बिस्तर वाली मां और बच्चे इकाई की स्थापना करना है। गृहमंत्री ने एक दिन की त्रिपुरा यात्रा के दौरान राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के चार साल पूरे होने के अवसर पर एक जनसभा को संबोधित किया और गुजरात स्थित राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय के तहत पूर्वोत्तर भारत के पहले कैंपस की नींव रखी।

 

Tags: Amit Shah , Union Home Minister , BJP , Bharatiya Janata Party , CISF

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD