Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश; मुख्य संचालक गुरविंदर शेरा सहित चार मैंबर काबू पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित

 

पंजाब सरकार किसानी संघर्ष में जिन्दगी गंवाने  वाले 122 ओर किसानों के पारिवारिक सदस्यों को देगी नौकरी: रणदीप सिंह नाभा

कहा यदि केंद्र ने एम.एस.पी. न दी तो राज्य के किसानों को पंजाब सरकार देगी एम.एस.पी.

Randeep Singh Nabha, Congress, Punjab Congress, Kartarpur, Jalandhar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जालंधर , 30 Nov 2021

पंजाब के कृषि, किसान भलाई और फूड प्रोसेसिंग मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने आज यहाँ कहा कि किसानी संघर्ष में अपनी जिन्दगी गंवाने  वाले 157 किसानों के पारिवारिक सदस्यों को पंजाब सरकार की तरफ से नौकरियाँ दीं जा चुकीं हैं और 122 ओर ऐसे किसान परिवारों के सदस्यों को जल्द नियुक्ति पत्र देने के लिए कार्यवाही बड़े स्तर पर जारी है।स्थानिय सर्कट हाऊस में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने कहा कि पंजाब सरकार किसानों की भलाई के लिए हमेशा वचनबद्ध और तत्पर रही है, जिस के नतीजे के तौर पर किसान भलाई के लिए अलग -अलग स्कीमों की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों मुख्य मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की मौजुदगी में 34 किसान जत्थेबंदियों के साथ हुई मीटिंग के दौरान किसानी संघर्ष में जीवन खो देने  वाले 122 ओर किसानों के परिवारों को नौकरियों का मामला विचारा गया और इस कार्य को आने वाले समय में प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जा रहा है।किसानों की तरफ केंद्र से एम.एस.पी. की माँग से सम्बन्धित पूछे सवाल के जवाब में स. नाभा ने कहा कि किसानी अधिकारों के मद्देनज़र केंद्र को बिना देरी एम.एस.पी. की घोषणा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र एम.एस.पी. नहीं ऐलानगी तो पंजाब सरकार की तरफ से 113 फसलों पर एम.एस.पी. निर्धारित की जायेगी।उन्होंने कहा कि किसानों की इस वाजिब माँग की तरफ केंद्र को पूरी सुहिरदता से ध्यान देकर तुरंत एम.एस.पी. को घोषित करना चाहिए।

राज्य के खेती क्षेत्र को पेश चुणौतियों और समस्याओं से सम्बन्धित पूछे जाने पर कृषि मंत्री ने कहा कि किसानी की दिशा और दशा को बढ़िया ढंग से  पटरी पर लाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से रूपरेखा बनाई जा रही है, जिस के अंतर्गत राज्य को 6 ज़ोनों में बाँट कर खेती क्षेत्र की कायाकल्प की जायेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा युग तकनीकी पक्षों का युग है और खेती क्षेत्र में'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस'का प्रयोग की ज़रूरत पर ज़ोर दिया जा रहा है जिससे भविष्य में किसान और किसानी के संपूर्ण विकास को विश्वसनीय बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि अलग -अलग खेती विशेषज्ञों, संस्थाओं और पी.ए.यू. लुधियाना के सहयोग से आने वाले समय में खेती क्षेत्र में बड़े बदलाव लाए जाएंगे।धान की पराली को आग लगाने से किसानों को रोकने के लिए शुरु की मुहिम और पंजाब सरकार की तरफ से रियायत पर मुहैया करवाई जा रही कृषि मशीनों से सम्बन्धित कृषि मंत्री ने बताया कि इस सम्बन्धित प्रयासों से  इस बार पराली को आग लगाने के मामलों में 41 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से किसानों को सब्सिडी पर दीं जा रही मशीनों के द्वारा आने वाले सालों में इस समस्या का उपयुक्त हल यकीनी बना लिया जायेगा।जालंधर ज़िले में सब्सिडी पर दी जा रही मशीनरी के बारे कृषि मंत्री ने बताया कि सी.आर.एम. स्कीम 2021 -22 के अंतर्गत कुल 1451 किसानों ने अर्ज़ियाँ दीं थीं, जिन में से 1278 की ड्रा के लिए चयन की गई, जिन में से 760 लाभपातरियों की सीनियारता सूची उपरांत 348 मशीनों की खरीद की गई। उन्होंने बताया कि 29 नवंबर को 259 और आज 134 मशीनों की तस्दीक उपरांत आगे वाली कार्यवाही आरंभी गई है।इस अवसर पर अन्यों के अतिरिक्त सचिव कृषि दिलराज सिंह संधावालीया, ज़िला कांग्रेस समिति (ग्रामीण)के प्रधान सुखविन्दर सिंह लाली, कांग्रेस (शहरी) के प्रधान बलदेव सिंह देव आदि उपस्थित थे।

                                                                            

 

Tags: Randeep Singh Nabha , Congress , Punjab Congress , Kartarpur , Jalandhar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD