Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद

 

कोरोना संक्रमित दवाइयों की बाजार में कमी, मरीज परेशान

दवाओं के लिए मरीजों को काटने पड़ रहे चक्कर

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

रुड़की , 02 May 2021

रुड़की में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। जिसके चलते कोरोना संक्रमित मरीजों को दी जाने वाली दवाओं की काफी हद तक कमी भी देखने को मिल रही है। जिससे कोरोना मरीजों और उनके तीमारदारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं ढ़ाई सौ का ऑक्सोमीटर 1500 रुपये तक में बेचा जा रहा है। कोरोना संक्रमित मरीज को चिकित्सक एजीथ्रोमाइसीन, पैरासिटामोल, आइवर मैक्टीन, विटामीन सी, जिंक खाने की सलाह दी जा रही है। लेकिन वर्तमान में यह अधिकतर दवाई मार्केट में कम मिल रही है। मेडिकल स्टोर संचालक गौरव कुमार ने बताया कि आइवर मैक्टीन का काम इम्युनिटी बढ़ाना होता है। लेकिन बढ़ती मांग के चलते यह दवाई काफी कम हो चुकी है। इसके अलावा एजीथ्रोमाइसिन, जिंक और विटामीन सी की भी कमी है। जबकि पैरासिटामोल कुछ कंपनियों की आ रही है। जबकि कुछ कंपनियों की नहीं आ रही है। दवायों के थोक विक्रेता सुशील ने बताया कि कोरोना से जुड़ी दवा पीछे ही कम आ रही है। जिसके चलते यह दिक्कत हो रही है। मेडिकल स्टोर संचालक शोभित गौतम और पीयूष ने बताया कि कोरोना से जुड़ी दवाओं की सार्टेज हो रही है।दामों में भी आया अंतर: कोरोना संक्रमण के दौरान जहां कुछ लोग मदद करने सामने आ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग मजबूरी का फायदा उठाकर दोगुने से तीगुने दाम लोगों से वसूल रहे हैं। ऑक्सोमीटर जो कि शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा चैक करने के काम आता है। उसकी कीमत बाजार में 250 रुपये की है। जबकि एक दूसरी कंपनी का करीब 1200 रुपये का है। लेकिन ढाई सौ रुपये वाला इस वक्त 1000 से 1500 तक की कीमत में मिल रहा है। जबकि 1200 वाला 4000 का बेचा जा रहा है। तीन से चार रुपये की कीमत वाला मास्क भी दस रुपये का बाजार में मिल रहा है। आइवर मैक्टीन की चार गोली का पत्ता जो कि करीब 88 रुपये का है। उसकी कीमत सौ से डेढ़ सौ रुपये तक वसूली जा रही है।

बेवजह कृपया दवाई स्टॉक न करें: सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने बताया कि कोरोना संक्रमण के डर से कुछ लोग कोरोना के इलाज में दी जाने वाली दवाई पहले से ही घर में स्टॉक कर रहे हैं। जबकि ऑक्सीजन सिलेंडर की भी स्थिति यही है। सीएमएस ने ऐसे लोगों से अपील की है कि वे बेवजह दवाओं को स्टॉक न करें।जिंक और विटामिन के प्राकृतिक्र स्रोत का करें इस्तेमाल: सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने बताया कि यदि किन्हीं कारणों से विटामिन सी और जिंक जैसे दवाओं की बाजार में उपलब्धता कम है तो इन दोनों के प्राकृतिक स्रोत का सहारा लिया जा सकता है।मरीज के परिजनों की दास्तान: आजाद नगर से एक व्यक्ति रामनगर चौक के निकट मेडिकल स्टोर पर दवाई लेने पहुंचा था। उसने बताया कि एजीथ्रोमाइसीन और आइवर मैक्टीन चार दुकानों के बाद एक दुकान से दवा जरूर मिली। लेकिन दवा कम मात्रा में मिली। दवा की कीमत के बारे में पूछने पर उसने कहा कि दवा मिल गई यही बहुत है। जबकि बीएसएम चौक से ऑक्सीमीटर खरीदकर ले जाने वाले शंकर से पूछा गया कि किस कीमत पर खरीदा तो उसका जवाब था कि हम मजबूर हैं यह फायदा उठा रहे हैं।

कोरोना की दवाइयां खरीदकर घरों पर रख रहे लोग

लक्सर। कोरोना की दवाओं की कमी को लेकर सोशल मीडिया पर चल रहे मैसेज से मेडिकल स्टोर संचालक परेशान हैं। दिक्कत यह है मैसेज को सही मानकर आमजन भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों को दी जाने वाली दवाइयां खरीदकर घर पर रख रहे हैं। यही वजह है कि इन दवाइयों की अक्सर कमी हो रही है। कोरोना संक्रमित मरीज को डॉक्सी कैप्सूल, पैरासिटामोल, विटामिन सी, जिंक मल्टीविटामिन की सुबह शाम दो खुराक दी जाती है। साथ ही दिन में तीन बार आइवर मैक्टीन 12 टेबलेट, एक बार एजीथ्रोमाइसीन टैबलेट और सप्ताह में एक बार डी-3 60 के टैबलेट देनी होती है। लक्सर के मेडिकल स्टोर संचालक मुकेश अग्रवाल ने बताया कि ये सभी दवाइयां उपलब्ध हैं। पर दिक्कत यह है कि जिनके परिवार में कोई भी संक्रमित नहीं है, वे आगे इन दवाओं की किल्लत होने की आशंका में इसके पूरे डिब्बे खरीदकर घर पर रख रहे हैं। इसके चलते मेडिकल स्टोर पर अक्सर इनमें से एक दो दवा की शॉर्टेज हो रही है। राकेश गुप्ता, पवन कुमार, अवनीश शर्मा ने बताया कि कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर कोरोना की दवाओं की शॉर्टेज के मैसेज चल रहे हैं। इससे घबराए लोग दवा खरीदकर स्टॉक कर रहे हैं। मेडिकल स्टोर एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ. प्रेमसिंह पुंडीर का कहना है कि सारी दवाइयां आ रही हैं। सोशल मीडिया के मैसेज को देखकर दवाइयां लेना गलत है।

कहीं नहीं मिल रहा पल्स ऑक्सीमीटर: कोरोना के कारण होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को पल्स ऑक्सीमीटर नहीं मिल रहा है। पल्स ऑक्सीमीटर से मरीज के शरीर में ऑक्सीजन लेबल की जांच होती है। अर्जुन सैनी, सत्यवीर सिंह, महेश वर्मा का कहना है कि लक्सर में किसी भी मेडिकल स्टोर पर पल्स ऑक्सीमीटर नहीं है। मेडिकल स्टोर संचालक दिनेश अग्रवाल ने बताया कि होलसेल डीलरों के पास से ही पल्स ऑक्सीमीटर नहीं आ रहे हैं।

 

Tags: Coronavirus , COVID 19 , Novel Coronavirus , Covaxin , Covishield , Covid-19 Vaccine , Covid-19 Vaccine in India , COVID-19 Vaccination , COVID Vaccination , Coronavirus Vaccine , Oxygen , #OxygenCylinders , #oxygen , Oxygen Cylinders , SARS-CoV-2 , Roorkee , Uttarakhand , Roorkee News , Uttarakhand News

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD