Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नागालैंड में मोन मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नागालैंड , 26 Feb 2021

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज नागालैंड के मुख्यमंत्री नीफिउ रियो और नागालैंड के स्वास्थ्य मंत्री एस.एस. पनग्यानुफोम की उपस्थिति में मोन जिला मुख्यालय में मोन मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। इस अवसर पर नागालैंड के लोकसभा सांसद तोखे होयप्टोमी भी मौजूद थे।इस अवसर पर डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व द्वारा योजनाबद्ध तरीके से पूर्वोत्तर के समग्र विकास की योजना बनाई गयी है औरइसे लागू किया गया है।केंद्रीय मंत्री ने सभा को जानकारी देते हुए कहा: “वर्तमान में देश में 562 मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से 286 सरकारी क्षेत्र में हैं, जबकि 276 निजी क्षेत्र में हैं। अन्य 175 मेडिकल कॉलेज भी विकास की प्रक्रिया में हैं। 2013-14 में 52,000 एमबीबीएस सीटों के मुकाबले अब 84,000 यूजी सीटें हैं। कई चिकित्सा आयोग भी स्थापित किए जा रहे हैं। देश में लगभग 1,50,000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित किए गए हैं।”डॉ हर्षवर्धन ने राज्य में दूसरे मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन के अवसर पर खुशी  जाहिर करते हुए कहा, “इस मेडिकल की स्थापना के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के तीसरे चरण के तहत 325 करोड़ रुपये की लागत की मंजूरी दी गयी है। इस कॉलेज को वर्तमान जिला / रेफरल अस्पताल से संलग्न करते हुए स्थापित किया जायेगा।इस परियोजना में केंद्रीय हिस्सेदारी 292.50 करोड़ रुपये होगी और इसके2023-24 तक पूरा होने की उम्मीद है। 

पिछड़े और राज्य की राजधानी के सबसे दूर-दराज के जिलों में से एक, मोन में इस मेडिकल की स्थापना से लगभग 2.5 लाख लोगों को घर के नज़दीक किफायती माध्यमिक स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होंगी।”डॉ हर्षवर्धन ने कोविड -19 का मुकाबला करने में स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों की भी सराहना की और कहा, "भारत महामारी के खिलाफ युद्ध में कई विकसित देशों से आगे है।“ उन्होंने आम लोगों को बीमा प्रदान करने में केंद्र सरकार के आयुष्मान भारत कार्यक्रम के महत्व का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य भारत से 2025 तक क्षय रोग (टी.बी) को खत्म करना है और राज्य सरकार से इसे सुनिश्चित करने के लिए काम करने का आग्रह किया।मुख्यमंत्री श्री नीफिउ रियो ने अपने संबोधन में कहा कि कॉलेज से न केवल मोन और नागालैंड को, बल्कि पड़ोसी राज्यों असम और अरुणाचल प्रदेश तथा यहां तक कि म्यांमार में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा। राज्य सरकार द्वारा पीपीपी मोड के तहत कॉलेज का संचालन किया जाएगा।उन्होंने कहा कि मोन मेडिकल कॉलेज देश के 75 जिलों में बनाए जाने वाले जिला मेडिकल कॉलेजों में से एक है, जहां लोग ऐतिहासिक रूप से विकास और स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं। (अवस्थिति दुर्गमता के कारण) नागालैंड के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) श्री अमरदीप एस भाटिया, आईएएस; मोन के जिला कलेक्टरश्री थवसीलन के, आईएएस;समाज कल्याणसलाहकारश्री नोके वांगनाओ;होमगार्ड्स और सिविल डिफेंस के साथ-साथ वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, नागरिक समाज के नेताओं, राजनीतिक पदाधिकारियों और चिकित्सा जगत के सदस्यों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

 

Tags: Harsh Vardhan , Dr. Harsh Vardhan , Union Minister of Health and Family Welfare , BJP , Bharatiya Janata Party

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD