Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

मिलिट्री लिटरेचर फैस्टीवल-2019 : फील्ड मार्शल विलियम सलीम सैनिक के हक का सैनिक था जंगी माहिरों की राए

विचार-विमर्श का नेतृत्व किया लैफ़. जनरल टीएस शेरगिल ने

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 14 Dec 2019

मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल 2019 के दूसरे दिन आज ‘फील्ड मार्शल विलियम सलीम के नेतृत्व गुण और उसकी मुहिमें’ विषय पर विचार चर्चा हुई। इस विचार चर्चा सैशन की अध्यक्षता लैफ. जनरल रिटायर्ड श्री टीएस शेरगिल ने की जब कि मेजर जनरल ए.पी. सिंह, कर्नल रीटायर्ड डा. रोबर्ट लेमन और ब्रिगेडियर रीटायर्ड एलन मलिनसन ने इस ज्वलंत चर्चा में शिरकत करते हुए फील्ड मार्शल विलियम सलीम के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। चर्चा के दौरान वक्तओं ने माना कि विलियम सलीम सैनिकों के हक का सैनिक था और वह बर्तानवी जनरल की बजाय भारतीय जनरल के तौर पर ज़्यादा जाना जाता है।चर्चा की शुरुआत करते हुए लैफ़. जनरल टीएस शेरगिल ने कहा कि फील्ड मार्शल विलियम सलीम की एक खाशियत थी कि वह अपने कमान का अच्छा मैनेजर था और वह जो भी उनसे चाहता था वह उनसे करवाने में सफल हो जाता था। जबकि उसके जवान उसको अपने में से एक ही समझते थे इसीलिए उसको सैनिकों का सैनिक कहा जाता था। उसके ऐसे ही गुणी स्वभाव के कारण उसको अंकल बिल भी कहा जाता था। उन्होंने कहा कि वह अपनी फ़ौज के उत्साह वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था और उसको एक बर्तानवी जनरल की बजाय भारतीय जनरल ज्यादा समझा जाता है क्योंकि उसके सैनिकों में ज्यादातर भारतीय थे।कर्नल रीटायर्ड डा. रोबर्ट लेमन ने कहा कि मार्च 1942 की बात है जब विलियम सलीम को बर्मा में फ़ौज की कमांड करने के लिए पदौन्नत करके भेजा गया था जहाँ जापानियों के साथ बर्तानवी फौजों को उलझना पड़ा था। उसको जब अपनी संख्या कम होने के बावजूद 900 मील की वापसी रिट्रीट करनी पड़ी तो भी उन्होंने अपनी फ़ौज के हौसले नहीं गिरने दिए और इस दौरान अपने सैनिकों की सुरक्षा को यकीनी बनाया। 

उन्होंने कहा कि उसने पहली और दूसरी विश्व जंग में शिरकत की और तीन बार वह जंग में जख्मी भी हुए। दूसरी विश्व जंग में उसने बर्मा की मुहिम में 14वीं आर्मी की कमांड की जिसको ‘फोरगोटन आर्मी’ कहा जाता था को कमांड करके अपना लोहा मनवाया हैं। दूसरी विश्व जंग के बाद वह बर्तानवी फ़ौज का पहला अफ़सर बना जिसने भारतीय फ़ौज के लिए काम किया हो और जो चीफ़ ऑफ द इम्पीरियल जनरल स्टाफ बना हो।ब्रिगेडियर रीटायर्ड एलन मलिनसन ने चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहा कि विलियम सलीम ने 1944 अरकान में लगभग कामयाब हमलों का नेतृत्व किया जिसके बाद वह इंफाल और कोहिमा की लड़ाई में जापानियों को पीछे धकेलने में कामयाब हुए। उन्होंने कहा कि विलियम सलीम एक सख्त जंग लडऩे वाला था जिसने जंग कला को समय के साथ निखारा। वह अपने जवानों के हौसले बुलंद रखने के लिए जाना जाता था और वह जवानों को हर प्रकार से लड़ाई के लिए समर्थ बनाए रखता था। वह विरोधियों से कहीं तेज़ी से उनकी जंगी कसरतें समझ कर योजना बनाकर अपनी फ़ौज की जीत यकीनी करता था।मेजर जनरल ए.पी. सिंह ने कहा कि फील्ड मार्शल विलियम सलीम का अपने फौजियों के साथ बहुत ही घैहरा रिश्ता होता था। अपनी पुस्तक ‘डिफीट इन टू विकटरी’ में उसने लिखा है कि उसकी फ़ौज में मलेरिया की बीमारी का बहुत प्रकोप था क्योंकि बेस्वादी दवा सैनिक नहीं ले रहे थे। परन्तु सलीम ने इसका दोष डॉक्टरों पर डालने की बजाय अपने स्टाफ की जि़म्मेदारी तय की और बीमारी का प्रभाव घटाने में कामयाब हुए। उसने जब मलेरिया की रोकथाम में भूमिका न निभाने वाले कुछ अफसरों पर कार्यवाही की तो दूसरों को समझ आ गया कि यह कितनी गंभीर समस्या है और जब सब ने यत्न किये तो मलेरिया का प्रकोप कम होकर 5 प्रतिशत रह गया जो कि पहले 70 प्रतिशत तक था। उसकी अपने फौजियों से घैहरे रिश्ता उन की मुश्किलें हल करने के यत्न उनको सुविधाएं देने की कोशिश ने उसकी फ़ौज के हौसले बढ़ाए और यही बर्मा में उसकी जापानियों और जीत का आधार बना।

 

Tags: TS Shergill , Miltary

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD