Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

साहीवाल नस्ल की गाएँ के पेशे को अपना कर अपनी आर्थिकता को ओर ज्यादा मजबूत करे पशु पालक-त्रिपत रजिंन्दर सिंह बाजवा

रवायती फसलों के चक्कर में से निकल कर सहायक धंधों को अपनाएं किसान -बलबीर सिंह सिद्धू

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अबोहर/फाजिल्का , 09 Dec 2019

ग्राम पंचायत और पशु पालक गाँव ढींगावाली की तरफ से पशु पालन विभाग के सहयोग के साथ दाना मंडी ढींगावाली में पशु नस्ल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। पशु नस्ल प्रदर्शनी में मुख्य मेहमान कैबिनेट मंत्री स. त्रिपत रजिन्दर सिंह बाजवा पशु पालन, मछली और डेयरी विकास और ऊच्च शिक्षा और कैबिनेट मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू सेहत और परिवार भलाई, श्रम मामले पंजाब ने शिरकत की।पशु नस्ल प्रदर्शनी मौके करवाए समागम दौरान संबोधन करते स. त्रिपत रजिन्दर सिंह बाजवा ने कहा कि गाँव ढींगावाली के समूह पशु पालक बधाई के पात्र हैं, जिन की तरफ से साहीवाल नस्ल की गाएँ के पेशे को उत्साहित करके अपनी आर्थिकता को ओर ज्यादा मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पशु पालन विभाग की तरफ से सूबे अंदर 4लाख 40 हजार भैंसें, गाएँ को हर पक्ष से मानक सीमन के साथ मनसूई गरभधारण कराने की मुफ्त सुविधा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य के 22 जिलों में इस स्कीम की शुरुआत हो चुकी है और 15 मार्च 2020 तक लागू रहेगी। उन्होंने कहा कि पशु पालन के पेशे को ओरज्यादा उपयोगी बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से विशेष योजनाएँ बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि साहीवाल नस्ल की गाएँ पालने के साथ जहाँ पशु पालक लोगों को दूध की गुणवता मुहैया करवा सकते हैं, वही पशु पालकों के लिए अच्छी आमदन का जरिया भी बन सकता है।कैबिनेट मंत्री स. बाजवा ने सरकारी हाई स्कूल ढींगावाली की छात्राओं की तरफ से कबड्डी अंदर स्टेट स्तर पर गोल्ड मैडल जीतने और नेशनल टीम अंदर 5लड़कियों की चयन होने की खुशी में स्कूल अंदर जिम्म स्थापित करने के लिए 5लाख रुपए और ग्राम पंचायत ढींगावाली के विकास कामों के लिए 20 लाख रुपए की ग्राट देने का ऐलान किया।

इस से पहला कैबिनेट मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि किसानों को तरक्की के रास्ते पर ले जाने  के लिए पशु पालन विभाग पंजाब अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंनेकहा कि किसानों को रवायती फसलों के चक्कर में से निकल कर सहायक धंधों की तरफ विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने ग्राम पंचायत की तरफ से गाँव अन्दर डिस्पेंसरी स्थापित करने की उठाई माँग को जल्दी से जल्दी हल करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को ओर ज्यादा मानक सेहत सुविधाओं को मुहैया करवाने के लिए गाँव स्तर पर वैलनस सैंटरो में राज्य अंदर 2950 सी.एच.ओ (कम्यूनटी हैल्थ अफसर) तैनात किये जाने हैं, जिसमें से 950 की तैनाती कर दी गई है। उन्होंने स. बाजवा को गाँव अन्दर मिल्क पलांट का प्रोजैक्ट लाने की सिफारिश की जिससे गाँव के नौजवानों को बड़े स्तर पर रोजगार मिल सके।इस मौके कैबिनेट मंत्री स. त्रिपत रजिन्दर सिंह बाजवा और कैबिनेट मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने अलग-अलग विभागों की तरफ से लगाई गई पशु नसल प्रदर्शनियों का जायजा लिया और मेले अंदर बढिया नस्ल के पशु लेकर आने वाले किसानों को राज्य सरकार की तरफ से हर संभव सहायता देने का भरोसा दिया। गा्रम पंचायत ढींगावाली की तरफ से दोनों मंत्री साहिबान को सम्मानित भी किया गया।इस मौके विधायक बलूआना नत्थू राम, अजैवीर जाखड़ चेयरमैन पंजाब कृषि कमीशन, सन्दीप जाखड़ सीनियर कांग्रेसी नेता, डिप्टी कमिशनर मनप्रीत सिंह छत्तवाल, एस.एस.पी. भुपिन्दर सिंह, वधीक डिप्टी कमिशनर (विकास)किरपाल सिंह खोखर, एस.डी.एम. अबोहर मैडम पूनम सिंह, डिप्टी डायरैक्टर पशु पालन विभाग डा. राकेश ग्रोवर, पी.ए.टू सेहत मंत्री हरकेश शर्मा, ओ.एस.डी. टू ग्रामीण विकास मंत्री गुरदर्शन सिंह बाहिया और अन्य अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

Tags: Tript Rajinder Singh Bajwa , Balbir Singh Sidhu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD