Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता है : जयराम ठाकुर लोक सभा चुनाव को लेकर जिले भर में मतदान कर्मियों की हुई पहली रिहर्सल सोशल मीडिया की निगरानी पर टीमें रखें विशेष फोकस - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा मतगणना केन्द्रों एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को बचाने की लड़ाई लड़ रही है आम आदमी पार्टी: मीत हेयर ख़रीद-फरीख्त की राजनीति शुरू कर भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू संगरूर की हर मांग गाँव से संसद तक उठाई जाएगी: मीत हेयर आप को भाजपा का झटका, आम आदमी पार्टी समर्थक 70 लोग भाजपा में शामिलः ताहिल शर्मा दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल सी जी सी झंजेडी कैंपस में स्मार्ट जीवन और सफलता की रणनीतियों पर एक गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर 20 डी, चंडीगढ़ में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का सफल आयोजन बेला फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थियों की स्वर्ण मंदिर यात्रा अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू

 

करतारपुर गलियारे के संगती दर्शनों की ख़ुशी में डेरा बाबा नानक उत्सव रूहानी रंग के साथ शुरू

शताब्दी समागम गुरू साहिब के फलसफे और शिक्षाओं को घर -घर पहुंचाने का लक्ष्य-सुखजिन्दर सिंह रंधावा

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर) , 08 Nov 2019

पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर खुलने जा रहे श्री करतारपुर साहिब गलियारे के संगती दर्शनों की ख़ुशी में करवाए जा रहे डेरा बाबा नानक उत्सव का मुख्य मंतव्य सभी समाज और खासकर नौजवान पीढ़ी को गुरू नानक देव जी की शिक्षाओं के साथ जोड़ कर गुरू साहिब द्वारा दिखाए मार्ग पर चल कर सुंदर समाज का सृजन करना है। इन विचारों का प्रगटावा सहकारिता और जेल मंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने आज यहाँ उत्सव के आग़ाज़ के बाद संबोधन करते हुए किया। उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारा खुलने से नानक नाम लेवा संगत द्वारा बिछड़े गुरूधामों के खुले दर्शन दीदार करने की वर्षों से की जा रही अरदास पूरी होने जा रही है।इससे पहले स. रंधावा ने शमा रौशन करके धार्मिक, कला और साहित्य के सुमेल वाले चार दिवसीय डेरा बाबा नानक उत्सव का औपचारिक आग़ाज़ किया। यह उत्सव सहकारिता विभाग के समूह सहकारी संस्थानों द्वारा मिलकर करवाया जा रहा है जो 8 से 11 नवंबर तक डेरा बाबा नानक में होना है। बीते दिन और रात को आई तेज़ बारिश और आँधी के कारण मुख्य पंडाल समेत सभी पंडालों और टैंट सिटी के आस-पास खड़े पानी के कारण हुए नुकसान के बावजूद आज संगत की श्रद्धा और उत्साह और प्रबंधकों के बढिय़ा और किये गए वैकल्पिक प्रबंधों स्वरूप डेरा बाबा उत्सव का आग़ाज़ श्रद्धा और उत्साह के साथ हुआ जिसने शानो- शौकत से भरे पंडाल को रुहानियत के रंग में रंग दिया।

स. रंधावा ने बोलते हुए कहा कि इस उत्सव के अंतर्गत धार्मिक समागम करवाने के साथ- साथ गुरू नानक देव जी के रूहानी रंग में रंगें साहित्यक और सांस्कृतिक प्रदर्शन करवाए जा रहे हैं जिससे गुरू पातशाह की शिक्षाओं को घर-घर पहुँचाने का घेरा और बड़ा किया जा सके। उन्होंने कहा कि समागम में दुनिया भर से विद्वान कवि, लेखक, नाटककार शामिल हो रहे हैं जो विभिन्न शैक्षिक समागमों के रूप में गुरू साहिब की शिक्षाओं के विभिन्न पक्षों पर रौशनी डालेंगे। उन्होंने कहा कि आज ज़रूरत है कि गुरूओं के फलसफे पर चलते हुए समुची मानवता की भलाई के लिए काम किया जाये और शताब्दियां मनाने का यही असली मनोरथ है।सबसे पहले खालसा कॉलेज अमृतसर के 50 रागी कलाकार विद्यार्थियों ने श्री गुरु नानक देव जी द्वारा कुदरत की प्रशंसा में उच्चारण की गई आरती का गायन किया। उसके बाद पुलिस डी.ए.वी. स्कूल, अमृतसर के विद्यार्थियों द्वारा ‘गुरू नानक महिमा’ एक्शन गीत की पेशकारी की गई। शिरोमणि अवॉर्ड विजेता नाटककार डॉ. केवल धालीवाल के निर्देशनों अधीन लघु नाटक ‘जगत गुरू बाबा नानक’ खेला गया, जिसमें पहली पातशाही के जीवन और फलसफे पर रौशनी डाली गई।इसके बाद बाबाओं के लोक नाच मलवई से संबंधित गिद्दा पेश किया गया जिसकी ख़ासियत बाबा नानक से सम्बन्धित लोक बोलियां डाली गई। इस मौके पर सहकारिता मंत्री द्वारा गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित पाँच किताबें लोकार्पण की गई। इन किताबों में प्रिथीपाल सिंह कपूर की ‘करतारपुर करता वसै संतन के पास’, डॉ. अमरजीत सिंह द्वारा संपादित की ‘गुरू नानक: परंपरा और दर्शन’, डॉ. नरेश द्वारा संपादित ‘गुरू नानक वाणी और पंजाबी चिंतन’, केवल धालीवाल द्वारा संपादित ‘जिम्थे बाबा पैर धरे’ और ‘काव्य शास्त्र गुरू नानक विशेष अंक चार जिल्दें’ शामिल थे।इस मौके पर पंजाब कला परिषद के चेयरपर्सन डॉ. सुरजीत पातर, सरबत दा भला ट्रस्ट के चेयरपर्सन एस.पी. सिंह ओबराए, मार्कफैड के एम.डी. वरुण रूज़म, मिल्कफैड के एम.डी. कमलदीप सिंह संघा, शूगरफैड के एम.डी. पुनीत गोयल और पंजाब राज्य सहकारी बैंक के एम.डी. डॉ. एस. के. बातिश, उत्सव के कोऑर्डीनेटर अर्जित सिंह गरेवाल, भगवंत सिंह सच्चर, उपस्थित थे।

 

Tags: Sukhjinder Singh Randhawa , 550th Prakash Purab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD