Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीरा व भिखीविंड में लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से उस साजिश को समझने की अपील की, जिसके तहत भाई अमृतपाल को खडूर साहिब से खड़ा किया जा रहा अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट

 

के विजय कुमार के साथ मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने पुलवामा का दौरा किया

सलाहकार कुमार ने स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए जिला प्रशासन की सराहना की

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

पुलवामा , 04 Oct 2019

राज्यपाल के सलाहकार, के विजय कुमार के साथ मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने आज पुलवामा में विकास और सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेने के लिए पुलवामा का दौरा किया। उन्होंने बीसियों जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत भी की, ताकि वे अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याओं के बारे में जान सकें।सलाहकार के साथ मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान, पुलिस महानिरीक्षक एस पी पाणि और अन्य जिला और सेक्टर अधिकारी मौजूद थे।इस अवसर पर जिला विकास आयुक्त डॉ सैयद आबिद रशीद शाह ने एक पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से शासन और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के बारे में बैठक के अलावा विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं पर चल रहे कामों की स्थिति, कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, बागवानी, आर एंड बी, पीएमजीएसवाई, पीएचई, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण, ग्रामीण देवभूमि विभाग, समाज कल्याण, खेल आदि के परिदृश्य के बारे में जानकारी दी।डीडीसी ने सलाहकार को राशन की शीतकालीन भ्ज्ञंडारण सहित आवश्यक आपूर्ति की उपलब्धता के बारे में अवगत कराया। डीडीसी ने सलाहकार को छात्रों, व्यवसायियों के लिए इंटरनेट कियोस्क और सुविधा केंद्र की स्थापना के बारे में सूचित किया, जिसमें सरकार विभागों को बीईएएमएस और मनरेगा आदि के बारे में दिन के कारोबार के लिए इंटरनेट सुविधाओं का पूरा लाभ उठाया जाता है। यह भी सूचित किया गया है कि एक सुविधा केंद्र है बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत फल उत्पादकों के लिए सेटअप किया गया है। बैठक में आवश्यक और जीवन रक्षक दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता के बारे में भी बताया गया। यह भी बताया गया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले ने अनुकरणीय प्रगति दिखाई है क्योंकि 52000 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया है। गांव की ओर कार्यक्रम के बारे में बैठक में बताया गया कि 133 कार्यों की पहचान की गई है और इनमें से अधिकांश कार्यों की प्रगति जारी है और कम से कम समय में कार्यों को निष्पादित करने के लिए मजबूत योजना तैयार की गई है।इसके अलावा, डीडीसी ने सलाहकार को पुलवामा में एक पोल्ट्री एस्टेट की स्थापना के बारे में अवगत कराया, जिसके बारे में 1950 कनाल भूमि की पहचान की गई है। उन्होंने कहा कि पुलवामा में पोल्ट्री एस्टेट की स्थापना से जिले के युवा में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी और 15000 से अधिक स्थायी रोजगार उत्पन्न हो सकते हैं।ब्लॉक विकास परिशद चुनाव की समीक्षा करते समय सलाहकार को चुनाव से पूर्व, चुनाव और चुनाव उपरांत की तैयारी जैसे ड्राफ्ट मतदाता सूची के प्रकाशन, मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाएं, मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन, आरओ की नियुक्ति, एआरओ की नियुक्ति और अधिसूचना जारी करने के बारे में बताया गया। 23 से अधिक प्रतिनिधिमंडलों ने सलाहकार के साथ बातचीत की और नागरिक सुविधाओं, स्वास्थ्य, शिक्षा सड़क संपर्क, पीने के पानी, बिजली की आपूर्ति, स्कूलों, अस्पतालों में पर्याप्त स्टाफ आदि के बारे में समस्याओं से अवगत करवाया।

स्लाहकार के साथ बातचीत करते हुए फल उत्पादकों के प्रतिनिधिमंडल ने एमआईएस स्कीम के तहत दरों में वृद्धि और सरकार कोल्डस्टोर्स की स्थापना की मांग की, जबकि औद्योगिक क्षेत्र लस्सीपोरा के अध्यक्ष ने लंबित देय राशि में एमनेस्टी अवधि के विस्तार की मांग की, संकट के खातों में ढील देते हुए छूट दी। व्यवसायी और ट्रांसपोर्टर। इस बीच बैट निर्माताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने घाटी से कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने, बैट इकाइयों के प्रोत्साहन और सॉफ्ट लोन के प्रावधान पर रोक लगाने की मांग की। इसी तरह औद्योगिक संघ ख्रे के एक प्रतिनिधिमंडल ने ट्रांसपोर्टरों के लिए सरकार आधारित आकस्मिक योजना की मांग की।डेयरी किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने लखनपुर में और राजमार्ग पर राज्य के बाहर से गोजातीय आयात के दौरान उनके सामने आने वाले मुद्दों पर प्रकाश डाला। उन्होंने पोल्ट्री स्वास्थ्य इकाइयों की स्थापना, दूध के मूल्य में वृद्धि, गोजातीय आयात करने के लिए विशिष्ट पंजीकरण और चारे की खेती पर सब्सिडी की मांग की।सिविल सोसाइटी अवंतीपोरा के एक प्रतिनिधिमंडल ने एम्स परियोजना को पूरा करने, स्टेडियम के विकास, जल निस्पंदन संयंत्र के कामकाज और एम्स के लिए एप्रोच रोड मुद्दे के समाधान की मांग की। जबकि पंपोर के एक प्रतिनिधिमंडल ने एसडीएच में ब्लड बैंक और डायलिसिस सेंटर की स्थापना और पंपोर में चटलम-क्रेंचु वेटलैंड के संरक्षण की मांग की।देवरी, काकापोरा, खेव, चारसु गंगू और चंद्रहारा से प्रतिनिधिमंडल ने नाला रोमशी में पुल का निर्माण, सड़क संपर्क का विस्तार, सब्ज़ी मंडी, डिग्री कॉलेज की स्थापना, स्कूलों के उन्नयन, खेल के मैदानों का निर्माण, एनटीएचसी (चारो) में अनुकूल कर्मचारियों के सृजन, टोल टैक्स में छूट, बिजली में सुधार, चावल की दरों का निर्धारण (काश्मीरी), बोरवेलों का पुनरुद्धार, सड़कों का मैकडैमाइजेशन, स्वास्थ्य केंद्रों का उन्नयन, अपने-अपने क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाने की मांग की।सिख समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल ने सलाहकार के साथ बैठक में सरकारी सेवाओं में आरक्षण और सिखों के लिए विशेष कर्मचारी पैकेज की मांग की। जबकि पंडित प्रतिनिधिमंडल के एक समूह ने हॉल पंडित कॉलोनी को स्थानांतरित करने, ओवरहेड बंकर के निर्माण और राशन की उपलब्धता की मांग की।

इसी तरह, पंचों और सरपंचों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सलाहकार और मुख्य सचिव के साथ मुलाकात की और उन्हें पंचायतों से संबंधित ब्लॉक विकास परिषद चुनाव और अन्य मुद्दों के बारे में जानकारी दी।छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिले में इंटरनेट पर प्रतिबंध का मुद्दा उठाया और स्कूलों में विशेष इंटरनेट सुविधाओं और पुस्तकालय और प्रयोगशाला सुविधाओं सहित शैक्षिक संस्थानों में पर्याप्त बुनियादी सुविधाओं के लिए प्रावधान की मांग की। जबकि कुछ आइकन छात्रों ने कोचिंग सुविधाओं, इनडोर क्लबों, फंडों, भवन और उपकरणों जैसे जिले के इच्छुक व्यक्तियों के लिए पर्याप्त सुविधाओं के अभाव का मुद्दा उठाया था। इसी तरह गुर्जर और बकरवाल समुदाय के एक प्रतिनिधि ने गुर्जर और बकरवाल छात्रावास और आदिवासी छात्रों के लिए स्कूलों के निर्माण की मांग की। सलाहकार ने प्रतिनिधिमंडलों को आश्वासन दिया कि उनकी वास्तविक मांगों पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने विभिन्न शिकायतों के निवारण के लिए दिशा-निर्देश भी पारित किए और अधिकारियों को स्थानीय आबादी के साथ घनिष्ठ संपर्क बनाए रखने के निर्देश दिए ताकि उनकी शिकायतों का जल्द से जल्द निवारण हो सके।राज्यपाल के सलाहकार के विजय कुमार ने उत्कृष्ट जन पहुंच  कार्यक्रमों के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पुलवामा को विकास और सुशासन का पर्याय बनाया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से लोगों के साथ जुड़े रहने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली में टीम के मसाले और सामंजस्य को बढ़ाने के लिए प्रभावित किया।मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन की प्रशंसा करते हुए दूध उत्पादन, सीमेंट उत्पादन, केसर की खेती, सेब के भंडारण और भंडारण में उत्कृष्ट प्रयास किए। कैफ सचिव ने अधिकारियों को एक अभियान चलाने के लिए कहा और सुशासन और जनता में उत्कृष्टता के लिए इच्छा को पूरा किया। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक सेवाओं के प्रति प्रतिबद्धता और समर्पण लोक सेवकों की पहचान होनी चाहिए।मुख्य सचिव ने जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य पर्यटन के उत्थान के लिए पुलवामा में एक चिकित्सा शहर स्थापित करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने रोजगार सृजन की प्रबल संभावनाओं में एक मजबूत मुर्गीपालन राज्य की स्थापना के लिए भी सुनिश्चित किया है।इससे पहले, सलाहकार ने जिले में कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के लिए एक अलग बैठक की अध्यक्षता की। जिसमें एसएसपी पुलवामा चंदन कोही, एसएसपी अवंतीपोरा ताहिर सलीम और अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।

 

Tags: K Vijay Kumar , Chief Secretary Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD