Wednesday, 15 May 2024

 

 

खास खबरें आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला

 

सरकार का ग्रामीण क्षेत्रों में विशिष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने पर जोर : शांता कुमार

मुल्थान में लगा कांगड़ा का पहला स्वास्थ्य मेला

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

धर्मशाला , 24 Nov 2018

सांसद शांता कुमार ने शनिवार को कांगड़ा जिला के दूरदराज क्षेत्र मुल्थान (छोटा भंगाल) में स्वास्थ्य मेले का शुभांरभ करते हुए कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में विशिष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ग्रामीण एवं दुर्गम क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य जांच एवं चिकित्सा सेवा सुलभ बनाने के लिए प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य मेलों के आयोजन का निर्णय लिया है। इसके दृष्टिगत पहला स्वास्थ्य मेला दूरदराज क्षेत्र मुल्थान में आयोजित किया जा रहा है। शुभारंभ कार्यक्रम में बैजनाथ के विधायक मुलख राज प्रेमी भी उपस्थित रहे।उन्होंने कहा कि इस दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले के दौरान लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। मेले में विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ उपस्थित हैं। लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के साथ साथ रोगों से बचाव को लेकर भी जागरूक करने पर ध्यान दिया जा रहा है। मेले में पहले दिन करीब 1500 लोगों ने भाग लिया।शांता कुमार ने कहा कि शीघ्र निदान और रोकथाम से रुग्णता तथा निर्वाय मौतों में काफी हद तक कमी लाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसे मेलों के आयोजन विभिन्न बीमारियों की जांच एवं रोकथाम के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने में सहायक हैं। यह न केवल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की बल्कि सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं काय्रक्रमों के बारे में लोगों को बीच जागरूकता का सृजन करने के लिए भी सक्षम साधन है । 

कायाकल्प में होगा 50 लोगों का निशुल्क ईलाज, सामुदायिक केंद्र को दिए 5 लाख

शांता कुमार ने कहा कि वे इस मेले में चिन्हित गंभीर रोग वाले 50 लोगों का निशुल्क ईलाज विवेकानंद अस्पताल पालमपुर की कायाकल्प शाखा में करवाने की व्यवस्था करेंगे।उन्होंने इस मौके मुल्थान में सामुदायिक केंद्र भवन के निर्माण के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की।कार्यक्रम में बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रेमी ने शांता कुमार का स्वागत करते हुए क्षेत्र में स्वास्थ्य मेले के आयोजन के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार गांवों में मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए गंभीरता से काम कर रही हैउन्होंने कहा कि गांवों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओं के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण पर बल दिया जा रहा है। 

968 ने करवाया पंजीकरण

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरएस राणा ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में पहले दिन कुल 968 मरीजों का पंजीकरण किया गया है। इसमें ईसीजी के 30, अल्ट्रासाउंड व सोनोग्राफी के 35, इकोे के 15, एक्स रे के 20, नेत्र परीक्षण के 25, 130 लैब टेस्ट से जुड़े लोग जुटे थे। पहले दिन 5 अपंगता प्रमाण पत्र बनाने के अलावा 12 स्वास्थ्य कार्ड बनाए गए। एडस के 2 और टीबी के 3 मामलों की जांच के लिए परीक्षण किए गए। 

उन्होंने बताया सभी प्रकार के मरीजों की जांच कराकर दवा आदि भी उपलब्ध कराई गई। 

स्वास्थ्य मेले में मिल रही विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाएं

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी ने बताया कि 24 नवम्बर को स्वास्थ्य मेले में मेडीसन, बाल रोग, नेत्र रोग, नाक, कान तथा गले के रोग, हड्डी रोग, स्त्री रोग, त्वचा रोगों के विशेषज्ञों के साथ साथ शल्य विशेषज्ञ, मानसिक रोग, हृदय रोग, दंत रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इस दौरान रेडियोलोजिस्ट (अल्ट्रासाऊंड)- इको कार्डियोग्राफी- एक्सरे-लैबोरेटरी सुविधाएं, बच्चों के टीकाकरण की सुविधा के अलावा लोगों को टीवी, एड्स, कुष्ठ रोग, तम्बाकू निषेध तथा जच्चा-बच्चा की देखभाल के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी जा रही है।इसके अलावा स्वास्थ्य मेले के दौरान आयुर्वेद, पंचकर्मा तथा योग प्रशिक्षण की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी तथा मौके पर अपंगता प्रमाण पत्र भी बनाये जा रहे हैं।डॉ राजेश गुलेरी ने बताया कि 25 नवम्बर को दूरबीन विधि द्वारा महिलाओं एवं बिना चीरे-टांके के पुरूषों के परिवार नियोजन आप्रेशन करने की सुविधा है। उन्होंने बताया कि मेले में सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुरक्षण योजना (यूनिवर्सल हैल्थ प्राटेक्शन स्कीम) के अंतर्गत स्वास्थ्य कार्ड भी बनाये जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से स्वास्थ्य कार्ड बनावाने के लिए लोकमित्र केन्द्र में अपने परिवार का पंजीकरण करवाने तथा पंजीकरण पर्चा तथा परिवार के सदस्यों को साथ लाने का आग्रह किया है।मेले में स्थानीय प्रधान सुरेंद्र कुमार सहित सैंकड़ों लोगों ने भाग लिया। 

 

Tags: Shanta Kumar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD