Tuesday, 07 May 2024

 

 

खास खबरें पारंपरिक उद्योग को पुनर्जीवित किया जाएगा-गुरजीत सिंह औजला साजिद नाडियाडवाला की हाउसफुल 5 में होगी अभिषेक बच्चन की वापसी "कांगुवा" में नज़र आएगा हॉलीवुड लेवल का एक्शन लोकप्रिय गीत 'विग्दियां हीरन' के लिए विश्व स्तर पर सुर्खियां बटोरती उर्वशी रौतेला नकली कागज़ों से 40 लाख रुपए का बैंक ऋण सीमा लेने वाले सात व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज विजीलैंस ब्यूरो ने ऋण धोखाधड़ी मामले में भगौड़े बैंक मैनेजर को दिल्ली एयरपोर्ट से किया काबू लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित बठिंडा में भगवंत मान ने बादलों और कैप्टन पर साधा निशाना, लोगों से की ईमानदार नेता गुरमीत खुड्डियां को वोट देने की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सुनाम में मीत हेयर के लिए किया प्रचार, लोगों से उन्हें रिकॉर्ड वोटों से जिताने की अपील की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की जिंदल व गुप्ता चुनाव के बाद दिखाई नहीं देंगेः अभय सिंह चौटाला बापू धाम कालोनी सेक्टर 26 में भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को मिला जोरदार जन समर्थन भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया बिकाऊ विधायक जनता के सबसे बड़े गुनहगार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू विपक्षी दलों के कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने से आम आदमी पार्टी की ताकत कई गुना बढ़ी अमृतसर में बनेगा विशेष आर्थिक जोन -गुरजीत सिंह औजला पंजाब वासियों के लिए आशा की किरण है अकाली दल:एन.के.शर्मा एलपीयू द्वारा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यूनाइटेड किंगडम के 15 विद्यार्थियों की मेजबानी PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह

 

कांगड़ा के 8 युवाओं को मिला विचारों के ‘महा मुकाबले’ का टिकट

आईआईटी मंडी में 28 से 30 नवंबर तक होगा महामुकाबला

Listen to this article

5 Dariya News

धर्मशाला , 22 Nov 2018

स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत कांगड़ा जिला के आठ युवा नवीन विचारों के महामुकाबले (इनोवेटिव आइडिया ग्रैंड फिनाले) में भाग लेंगे। इन सब युवाओं को स्टार्टअप इंडिया यात्रा के तहत कांगड़ा जिला के राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के प्रयास भवन में वीरवार को आयोजित बूट कैम्प में हुई प्रतियोगिता में आईआईटी मंडी में होने वाले महा मुकाबले के लिए चयनित किया गया है। उनका चयन नवीन विचार प्रतियोगिता में अभिनव विचार देने (इनोवेटिव आइडिया) के चलते किया गया है।जिला उद्योग केन्द्र कांगड़ा के महाप्रबंधक संदीप कुमार ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि प्रतियोगिता में आठ विद्यार्थियों के आइडिया चयनित हुये हैं एवं उनको आईआईटी मंडी में 28 से 30 नवंबर तक होने वाले विचारों के ‘महा मुकाबले’ में प्रवेश का टिकट मिला है। धर्मशाला में हुए बूट कैंप में 195 युवाओं ने पंजीकरण करवाया।इस कार्यक्रम के तहत धर्मशाला आए मुख्य समन्वयक आकर्षण सेठी ने बताया कि यात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। सेठी ने बताया कि स्टार्टअप के लिए सबसे पहली आवश्यकता अभिनव विचार (इनोवेटिव आइडिया) है। यह विचार किसी ऐसी सेवा, सुविधा या उत्पाद से जुड़ा होना चाहिए, जो व्यापक स्तर पर लोगों की किसी समस्या का समाधान करे। उन्होंने कहा कि पंजीकृत युवाओं को ऑन लाईन लिंक भी उपलब्ध करवाया गया है जिस पर वे अपना आइडिया सांझा कर सकते हैं।बूट कैंप में युवाओं को कार्यक्रम से सम्बंधित सारी जानकारी देने के अलावा पंजीकृत छात्रों की नवीन विचारों की प्रतियोगिता भी करवाई गई। इसमें 25 युवाओं ने अपने विचार प्रतियोगिता में अपने ‘आइडिया’ प्रस्तुत किए। 

इस मौके महाप्रबंधक संदीप कुमार ने कहा कि स्टार्टअप इंडिया योजना के अंतर्गत युवाओं को स्वरोजगार अपनाने व रोजगार प्रदाता बनने के अवसरों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा उद्योग विभाग के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत युवाओं को अनेकों व्यवसायों में कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है, उसका लाभ लेकर प्रदेश के युवा आत्मनिर्भर बन रहे हैं।कार्यक्रम में जिला उद्योग केन्द्र कांगड़ा के प्रबंधक विनय वर्मा ने मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना के बारेे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के बारे में भी विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देने और युवाओं को स्वरोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना शुरू की है। सरकार ने इसके लिए 80 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया है। योजना के तहत प्रदेश के 18 से 35 वर्ष आयुवर्ग के युवाओं को उद्योगों में 40 लाख रुपये तक के निवेश पर संयंत्र एवं मशीनरी खरीद पर 25 प्रतिशत उपदान दिया जाएगा। वहीं महिलाओं एवं युवतियों को प्रोत्साहित करने के लिए निवेश पर 30 प्रतिशत उपदान दिया जाएगा।विनय वर्मा ने कहा कि इसके अलावा योजना के तहत 40 लाख रुपये के ऋण पर 3 वर्ष के लिए 5 प्रतिशत उपदान दिया जाएगा। कोई युवा यदि निजी भूमि खरीद कर उद्यम लगाना चाहे तो स्टॉम्प ड्यूटी वर्तमान 6 प्रतिशत के बजाय 3 प्रतिशत की दर से देय होगी। इस अवसर पर राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के प्रधानाचार्य डॉ सुनील मेहता, आयुष हर्बस के उद्यमी जितेन्द्र सोडी सहित धर्मशाला कॉलेज, इंजीनियंरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां तथा विभिन्न आईटीआई के विद्यार्थी उपस्थित रहे। 

 

Tags: Mix Himachal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD