Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित

 

राज्यपाल एन एन वोहरा शिक्षकों की निरंतर क्षमता निर्माण की मांग करता है

मुख्य सचिव ने एसएसए शिक्षकों के वेतन की जल्दी रिलीज पर विचार करने के लिए कहा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 14 Aug 2018

नागरिक सचिवालय में आयोजित एक बैठक में राज्यपाल एन एन वोहरा ने तेजी से बदलते शैक्षणिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण और शिक्षण क्षमताओं को तेज करने के लिए प्रशिक्षण व कार्यशालाओं के माध्यम से शिक्षकों की निरंतर क्षमता निर्माण के लिए कहा।  राज्यपाल ने स्कूल शिक्षा विभाग के कामकाज, खासकर विभाग में मौजूद रिक्तियों के संबंध में और इन रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया की स्थिति का आकलन करने के लिए समीक्षा की । राज्यपाल के सलाहकार बी बी व्यास, के विजय कुमार और खुर्शीद अहमद गनई; मुख्य सचिव बी.वी.आर सुब्रह्मण्यम; प्रमुख सचिव वित्त नवीन के चौधरी; राज्यपाल के प्रमुख सचिव उमंग नरुला; प्रमुख सचिव योजना, विकास और निगरानी ​​रोहित कंसल; आयुक्त सचिव, उच्च शिक्षा सरिता चौहान; आयुक्त सचिव जीएडी, हिलाल अहमद पर्रे और सचिव शिक्षा रिगज़ियन सम्मेल ने बैठक में भाग लिया। बैठक में सूचित किया गया था कि सरकार ने स्कूल सचिव, स्कूलों और शिक्षकों के तर्कसंगतता सहित राष्ट्रीय शिक्षा के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग में मुद्दों के पूरे तालमेल की जांच के लिए प्रधान सचिव वित्त की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय अंतर-विभागीय समिति गठित की है। मानदंड, अधिशेष स्कूलों और पदों की पहचान; और राज्य में शैक्षिक मानकों को सुधारने के लिए सुधारों को पेश करने की आवश्यकता है। समिति अपने वेतन सहित एसएसए शिक्षकों से संबंधित मुद्दों पर भी विचार करेगी, और 10 नवंबर 2018 तक सरकार को अपनी रिपोर्ट जमा करेगी।

राज्यपाल ने प्रमुख सचिव वित्त को तत्काल आधार पर मुख्य सचिव को अंतरिम रिपोर्ट देने का निर्देश दिया ताकि एसएसए शिक्षकों के वेतन के भुगतान के संबंध में उचित निर्णय लिया जा सके। शिक्षा विभाग में मानव संसाधन की कमी के मुद्दे के बारे में, राज्यपाल ने भर्ती एजेंसियों से शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों के खिलाफ भर्ती में तेजी लाने के लिए कहा और मानदंडों के अनुसार समय-समय पर किए गए सभी प्रचारों की पुष्टि के संबंध में तत्काल उपाय करने की आवश्यकता पर बल दिया। ओपीजी में उन्होंने विभिन्न पदानुक्रमिक स्तरों पर रिक्तियों को भरने और विभाग के कर्मचारियों के लिए करियर प्रगति के अवसर बनाने के लिए समयबद्ध विभागीय संवर्धन समिति (डीपीसी) की बैठकों का आयोजन करने का निर्देश दिया। अलग-अलग मानव संसाधन प्रबंधन शाखा की स्थापना और शिक्षा विभाग के लिए समर्पित भर्ती बोर्ड के संविधान के बारे में भर्ती के लिए तेजी से ट्रैक करने के लिए राज्यपाल ने मुख्य सचिव से इस संबंध में सभी संबंधित मुद्दों पर विचार करने और उसे सलाह देने के लिए कहा। विभाग में डिटेचमेंट के संबंध में, राज्यपाल को सूचित किया गया था कि 1002 डिटेचमेंट का आदेश दिया गया था और सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों से 20 अगस्त 2018 तक इस संबंध में अंतिम रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा गया है। बैठक में सूचित किया गया कि उचित सरकारी आदेशों के तहत स्कूलों, सुरक्षा कारणों, विवाह और करुणामय आधारों और चिकनी शैक्षिक वातावरण के हित में तर्कसंगतता के आधार पर किए गए “अटैचेमेंट“ को रद्द नहीं किया गया था। राज्यपाल ने निर्देश दिया कि मुख्य सचिव / सलाहकार (जी) को रिपोर्ट के तहत ऐसे सभी अनुलग्नकों की समीक्षा 10 दिनों में की जानी चाहिए।

इससे पहले, एक विस्तृत प्रस्तुति में, सचिव शिक्षा रिगज़ियन संधिल ने विभाग में सुधार के लिए विकास, कमी और दायरे के बारे में बैठक को सूचित किया। बैठक में सूचित किया गया कि जम्मू-कश्मीर में छात्रों के नामांकन सरकारी स्कूलों में 13.1 लाख और प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर के निजी स्कूलों में 9.9 लाख है। प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्तरों में सकल नामांकन अनुपात स्वस्थ 98.70, 97.86 और 61.65 प्रतिशत पर स्थिर है। बैठक में सूचित किया गया था कि विभाग में क्रमशः प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तरों में क्रमशः 30:1, 35:1 और 40:1 के मानदंड के खिलाफ 11ः1, 14ः1 और 32ः1 के छात्र-शिक्षक अनुपात है। इसे आगे बढ़ाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। अधिकारियों ने खुलासा किया कि 2578 राजपत्रित कर्मचारियों की कमी और 13863 गैर-राजपत्रित कर्मचारियों की स्थिति है। कम कर्मचारियों की स्थिति में 1868 व्याख्याता और 2 9 24 परास्नातक (आरएमएसए / एसएसए समेत) और 5602 शिक्षक शामिल हैं। यह और सूचित किया गया था कि इन रिक्त पदों को भरना भर्ती के विभिन्न चरणों में है। बैठक में बताया गया कि 970 व्याख्याताओं को सीधे भर्ती कराया गया था और संयुक्त निदेशकों के दो पद, सीईओ के 9 पद, 26 जेईओ, 54 पिंरसिपल, 309 व्याख्याता और 315 हेडमास्टर्स पदोन्नति के माध्यम से भरे गए थे। बैठक में सूचित किया गया कि एनएएस 2017 के परिणामों के दौरान, जम्मू-कश्मीर में छात्रों का प्रदर्शन राष्ट्रीय औसत की तुलना में लगभग समान था और इसे और सुधारने के लिए काम किया जा रहा है। विभाग ने शिक्षकों के विशेष प्रशिक्षण भी शुरू कर दिए हैं और विशय-विशिष्ट शिक्षकों की भर्ती कर रहे हैं। इसके अलावा, सभी अनियंत्रित इन-सर्विस शिक्षकों को इग्नू और एनआईओएस के माध्यम से एड (ओडीएल) मोड बीईडी और डीईएल के तहत पंजीकृत किया गया है। । बैठक में स्कूल शिक्षा के निदेशक कश्मीर और जम्मू, निदेशक एसएसए, निदेशक आरएमएसए और शिक्षा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Tags: NN Vohra , B B Vyas , K Vijay Kumar , Khurshid Ahmed Ganai , Chief Secretary Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD